सावधान! अगर हैं ये लक्षण तो न लें हल्के में, हो सकती है गंभीर बीमारी

गला सूखना, शरीर में कमजोरी महसूस होना, किसी कार्य में मन न लगना, चोट लगने पर घाव जल्दी न भरने के साथ बार बार भूख लगना और पेशाब की शिकायत मधुमेह के शुरुआती लक्षण है।

चित्रकूट: बार-बार भूख लगे और कई बार पेशाब करने की शिकायत है तो यह मधुमेह का लक्षण हो सकता है। ऐसे में जांच आवश्यक हो जाती है। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार यादव ने मधुमेह के प्रति जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान के दौरान कही।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में मधुमेह रोग जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार यादव ने इसका शुभारंभ किया। उन्होंने मधुमेह रोग के लिए जागरूकता मिशन चलाने, मधुमेह से पीड़ित रोगियों की जीवन शैली में परिवर्तन नियमित जांच एवं उपचार तथा व्यायाम करने के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया।

ये भी पढ़ें— हाथ से न जाने दें कल का शुक्रवार , करें मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए यह काम…

बताया गया कि गला सूखना, शरीर में कमजोरी महसूस होना, किसी कार्य में मन न लगना, चोट लगने पर घाव जल्दी न भरने के साथ बार बार भूख लगना और पेशाब की शिकायत मधुमेह के शुरुआती लक्षण है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में इसकी जांच अवश्य करानी चाहिए। सलाह दिया कि मधुमेह किसी भी आयु में हो सकता है, लेकिन अवस्था 40 के पार है तो एक बार शुगर की जांच अवश्य करानी चाहिए।

इन चीजों का करें सेवन

कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचने, आलू चावल केला पका हुआ आम के साथ सभी प्रकार के जूस पीने से परहेज करने और रेशे युक्त खाद्य पदार्थ जैसे जौ, बाजरा, गेहूं की मिक्स रोटी और हरी सब्जियां अधिकाधिक मात्रा में सेवन करने की सलाह दी गई।

ये भी पढ़ें—दुश्मनों का पलभर में होगा खात्मा: जबरदस्त खासियत है राफेल में

इस मौके पर एसीएमओ डॉ ए बी कटियार, डॉ एन के कुरोचिया, डॉ इम्तियाज अहमद, डिप्टी सीएमओ डा ध्रुव कुमार, डा मुकेश पहाड़ी, डॉ डॉल चंद, डीसीपीएम विकास कुशवाहा, संतोष कुमार सहित कई लोग रहे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App