डिप्टी सीएम ने बनाई कमेटी: AKTU के कुलपति हैं अध्यक्ष, करेंगे ये अहम काम

प्रदेश में सभी स्तर के छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए गठित समिति की मंगलवार को हुई महत्वपूर्ण बैठक में उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने माध्यमिक, उच्च, बेसिक व प्राविधिक शिक्षा के अधिकारियों से विभाग द्वारा कोराना वायरस के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में अब तक किए गए कार्यों तथा किए जा रहे कार्यों और भविष्य के लिए बनाई गई रणनीति की जानकारी भी ली।

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। कोविड-19 महामारी को देखते हुए उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा केे निर्देश पर एकेटीयू के कुलपति डा. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन करते हुए निर्देश दिए है, जिसमें ऑनलाइन क्लासेज के साथ-साथ पोस्ट कोविड के बारे में भी सभी विभाग अपनी कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें। कमेटी शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल व आईटी तकनीकी का इस्तेमाल की कार्य योजना प्रस्तुत करेगी। कमेटी में विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा राजेश कुमार, विशेष सचिव उच्च शिक्षा मनोज कुमार, विशेष सचिव तकनीकी शिक्षा सुनील चैधरी और महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरन आनंद सदस्य होंगे।

एकेटीयू कुलपति की अध्यक्षता में समिति का गठन

प्रदेश में सभी स्तर के छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए गठित समिति की मंगलवार को हुई महत्वपूर्ण बैठक में उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने माध्यमिक, उच्च, बेसिक व प्राविधिक शिक्षा के अधिकारियों से विभाग द्वारा कोराना वायरस के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में अब तक किए गए कार्यों तथा किए जा रहे कार्यों और भविष्य के लिए बनाई गई रणनीति की जानकारी भी ली।

लाॅकडाउन में शिक्षण कार्य प्रभावित न हो, आनलाइन शिक्षण को दे बढ़ावा: डा. दिनेश शर्मा

उन्होंने निर्देश दिया कि विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य प्रभावित ना हो और शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन शिक्षण कार्य को किस तरह से बढ़ावा दिया जाए इस पर स्थाई रणनीति बना ली जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य किसी स्तर पर प्रभावित ना हो। जून माह में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दें और लॉकडाउन की समाप्ति के बाद अगले सत्र के लिए एडमिशन का कार्य प्रारंभ कर लिया जाए।

ये भी पढ़ें- हूटर की आवाज पर करें ये कामः थमेगा कोरोना वायरस, आयुक्त ने दिए निर्देश

डिजिटल व आईटी तकनीकी शिक्षा के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

बैठक में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों को विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों से ई-कंटेंट तैयार कर उपलब्ध कराया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा बैठक में अवगत कराया गया की विभाग द्वारा वॉट्सएप वर्चुअल क्लास के माध्यम से 67 लाख से अधिक विद्यार्थियों को शिक्षण कार्य सम्पन्न कराया जा रहा है। साथ ही दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल व यूट्यूब के द्वारा भी पाठ्यक्रम को प्रसारित किया जा रहा है जिससे प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य जारी

विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य कराया जा रहा है और मई माह के अंत तक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से बैठक में बताया गया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत कक्षा 01 से 08 तक शिक्षा पा रहे छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों में प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसके लिये लाॅकडाउन की अवधि में ‘‘मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला’’ के वृहद कार्यक्रम के अन्तर्गत दूरदर्शन व आकाशवाणी से शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण, व्हाट्सएप क्लासेज, मिशन प्रेरणा यू-ट्यूब चैनल व दीक्षा कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षण कार्य संचालित किये जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री व राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ज्ञापन भेज कर की भत्ता कटौती वापस लेने की मांग

इसी क्रम में प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि इंजीनियरिंग कालेज, पाॅलीटेक्निक व आईटीआई के छात्रों के लिए आॅनलाइन व वेबीनाॅर के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।

बैठक में ये अधिकारी शामिल

बैठक में प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार सतीश चंद्र द्विवेदी, प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एस राधा चैहान, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग तथा कुलपति एकेटीयू डा. विनय कुमार पाठक, महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरन आनन्द सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App