×

Meerut News: मेरठ की कैंची रेवड़ी गजक ज्वैलरी एवं खेल उत्पादों कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर हुई चर्चा

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में गुरुवार को इंडस्ट्री एसेडमिया मीट का आयोजन किया गया।

Sushil Kumar
Published on: 27 April 2023 11:24 PM GMT
Meerut News: मेरठ की कैंची रेवड़ी गजक ज्वैलरी एवं खेल उत्पादों कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर हुई चर्चा
X
मेरठ की कैंची रेवड़ी गजक ज्वैलरी एवं खेल उत्पादों कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर हुई चर्चा: Photo- Newstrack

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में गुरुवार को इंडस्ट्री एसेडमिया मीट का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के स्टार्टअप सेल एवं इनक्यूबेशन सेंटर एवं इंडस्ट्री एकेडमी या सहयोग समिति के तत्वाधान में समर्थन टू श्रजन प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने की। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के 2 दर्जन से अधिक शिक्षकों के अलावा मेरठ जनपद एवं आसपास के उद्योगपतियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

मेरठ हापुड़ लोक सभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। प्रोफेसर हवाई विमला ने सभी शिक्षकों उद्योगपतियों का स्वागत किया। शैलेंद्र जयसवाल में विश्वविद्यालय में की जा रही विभिन्न शोध प्रोजेक्ट शिक्षकों द्वारा प्राप्त किए गए पैटर्न के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेरठ की कैंची रेवड़ी गजक ज्वेलरी एवं खेल उत्पादों इत्यादि उद्योगों में विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे शोध से कैसे बेहतर बनाया जाए । इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन की अध्यक्ष सुमन एस अग्रवाल ने मेरठ के विभिन्न उद्योगों के बारे में बताया कि विश्वविद्यालय में हो रहे शोध में उन्हें बहुत लाभ मिल सकता है।

विद्यार्थियों को उद्योगों के लिए तैयार किया जाना चाहिए

आईआईएमके अजय गुप्ता ने हर्ष व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय में अत्यधिक शोध हो रहा है। उन्होंने आग्रह किया कि विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं शोधार्थी हमारी इंडस्ट्री में आए और बताएं कि उन्हें क्या रिसर्च की है उद्योग उनके द्वारा किए गए शोध को अपने यहां उपयोग करेंगे। भगत ज्वेलर्स के आकाश मांगलिक में ज्वेलरी बनाने में आने वाली समस्याएं बताई इन समस्याओं को विश्वविद्यालय के भौतिकी एवं रसायन विज्ञान के शुभ भारतियों के साथ साझा किए। पंकज गुप्ता ने सुझाव दिया कि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम इस तरह से बनाए जाएं जिससे विद्यार्थियों को उद्योगों के लिए तैयार किया जा सके।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने वॉटर लेंगी की समस्या के बारे में चर्चा की। प्रोफेसर वाई विमला के द्वारा किए गए शोध से पानी को शुद्ध करके इस्तेमाल करने के योग्य बनाया जा सकता है। वैभव शर्मा ने कहा कि मछलियों को लंबे समय तक रिजर्व करने के लिए एक स्वस्थ सर वेट बनाया जाना चाहिए ।उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में एक फूड टैस्टिंग लैब बनाई जाए। वंदना पैकेजिंग इंडस्ट्री के आशीष गोयल ने कहा कि पैकेजिंग में यदि प्लास्टिक के स्थान पर कागज या किसी और चीज का इस्तेमाल किया जाए तो एक बड़ा परिवर्तन लाया जा सकता है।

मेरठ में मैनपावर की कमी पर हुई चर्चा

उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों से इस क्षेत्र में शोध करने का आग्रह किया। विद्यार्थी खादी भंडार से आए वैभव शर्मा ने बताया कि टेक्सटाइल डिजाइनिंग एवं फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में हमें मेरठ में मैनपावर ना मिलने के कारण दिल्ली में मुंबई जाना पड़ता है यदि विश्वविद्यालय में इनकी लैब हो तो बहुत अच्छा होगा। चित्रा प्रकाशन के नितिन ने कहा कि स्किल कोशिश की बहुत आवश्यकता है जो प्रकाशन इंडस्ट्री के लिए मददगार साबित हो सकती है। प्रोफेसर हरे कृष्णा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर कुलाना शासक प्रोफेसर वीरपाल सिंह छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह प्रोफेसर मृदुल गुप्ता प्रोफेसर बिंदु शर्मा डॉक्टर नीरज सिंघल इंजीनियर पंकज वंदना आदि मौजूद रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story