×

जीवनसाथी डॉट कॉम के माध्यम से किया संपर्क, महिला से हुई लाखों रुपए की ठगी

इसी बातचीत मे राहुल ने वादिया से कहा कि तुम्हारे लिए एक गिफ्ट पैकेज भेज रहा हूँ जिसमें ज्वैलरी व डालर है जिसकी कीमत लगभग 80 लाख रुपया है जिसका पार्सल दिनांक 10.06.2020 को कर दिया है।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 12:42 PM GMT
जीवनसाथी डॉट कॉम के माध्यम से किया संपर्क, महिला से हुई लाखों रुपए की ठगी
X
जीवनसाथी डॉट कॉम के माध्यम से किया संपर्क, महिला से हुई लाखों रुपए की ठगी

एटा: जनपद के थाना कोतवाली नगर में हुई एक आनलाइन ठगी मामले में थाना कोतवाली नगर पुलिस द्वारा थाना कोतवाली नगर पर पंजीकृत मुअसं- 550/20 धारा 420 भादवि व 66C,66D सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की घटना में फरार चल रहे आरोपियों को इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की मदद से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई है।

17 अगस्त 20 को वादिया श्रीमती रीता सिंह (काल्पनिक नाम) पत्नी स्वर्गीय श्री सुरेंद्र सिंह निवासी श्याम नगर एटा द्वारा थाना कोतवाली नगर पर इस आशय की सूचना दी गई कि वादिया एक अध्यापक है, वादिया के पति की मृत्यु हो जाने पर वादिया ने अपने जीवन यापन करने हेतु जीवन साथी डॉट कॉम के माध्यम से शादी करने हेतु लगभग 2 वर्ष पूर्व अपना रजिस्ट्रेशन किया था उसके बाद उसका प्रयोग यदा-कदा किया, लेकिन दिनांक 8 मई 20 को वादिया के पास एक नम्बर से फोन आया कि मैं डा0 राहुल न्यूयाॅर्क (अमेरिका) में रहता हूँ, लेकिन अभी विभाग के कार्य से सीरिया में हूँ।

वादिया की मोबाइल पर उक्त राहुल से वाट्सअप से बातचीत होने लगी

जीवनसाथी डॉट कॉम पर आपका वैवाहिक विज्ञापन देखा, आपके एक बेटी तथा मेरे भी एक बेटा है। यहीं से वादिया की मोबाइल पर उक्त राहुल से वाट्सअप से बातचीत होने लगी, उसी बीच राहुल ने वादिया से कुछ जरुरी काम के लिए 1,50,000/- रुपया की मांग की तथा कहा कि मैं दो-चार दिन में वापस कर दूंगा तो वादिया ने 1,50,000/- रुपया दिनांक 01.06.2020 को राहुल के बताये गये खाते में ट्रांसफर कर दिये, उसके बाद राहुल से बातचीत होती रही।

ये भी देखें: Parveen Babi A Life: इन पर लिखी किताब, पत्रकार करिश्मा ने खोले कई राज़

इसी बातचीत मे राहुल ने वादिया से कहा कि तुम्हारे लिए एक गिफ्ट पैकेज भेज रहा हूँ जिसमें ज्वैलरी व डालर है जिसकी कीमत लगभग 80 लाख रुपया है जिसका पार्सल दिनांक 10.06.2020 को कर दिया है दो दिन बाद एक फोन आया और उसने खुद को अम्बर कस्ट्मस कोरियर से बताया तथा बताया कि अपनी मेल पर देखें कि आपके नाम से सीरिया से एक पार्सल मिस्टर राहुल शर्मा के नाम से भेजा गया है जिसका प्रोसेसिंग चार्ज आपको देना होगा तो वादिया ने अपना ईमेल देखा उसमें प्रोसेसिंग चार्ज के लिये लिखा था, वादिया ने उसी प्रक्रिया के तहत कई बार रुपए अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिये।

उसके बाद पुनः राहुल से बात हुयी तो उसने कहा यह कस्टम वाला काम कर दो बाद में काफी पैसा आपके पास आ जायेगा तो वादिया ने उसकी बातो में आकर पुनः कई बार अलग-अलग खातों में अब तक करीब 24 लाख रुपए ट्रांसफर करा दिये। बाद में वादिया को अहसास हुआ कि उसके साथ राहुल शर्मा ने धोखाधड़ी व जालसाजी से विभिन्न बैंक खातों में पैसे डलवाकर ऑनलाइन ठगी की है।

इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की मदद से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

इस सूचना पर थाना कोतवाली नगर पर *मुoअoसं- 550/20 धारा 420 भादवि व 66C, 66D सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम* पंजीकृत किया गया। घटना की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह द्वारा उक्त घटना को गंभीरता से लेते हुए घटना से संबंधित अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली नगर अशोक कुमार सिंह व प्रभारी सर्विलांस सेल मोहित राणा के साथ निर्देशित किया गया। दिनांक 11.सितम्बर 20 को थाना कोतवाली नगर पुलिस द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की मदद से उक्त घटना को अंजाम देने वाले छह अभियुक्तों को रोडवेज बस स्टैंड एटा के पास से समय करीब 11 बजे गिरफ्तार किया गया है। जामा तलाशी में अभियुक्तों के कब्जे से ₹101000, विभिन्न बैंकों के 66 एटीएम, 32 पासबुक, 32 चेक बुक, एक रैपिडेक्स किताब, तीन कॉपी, 3 एंड्राइड फोन, एक कीपैड फोन बरामद किया गया।

ये भी देखें: वेतन नहीं मिलने से परेशान महिला हेल्पलाइन कर्मियों ने अखिलेश से लगाई गुहार

लाखो रूपये की ठगी करने वाले छः साथी गिरफ्तार

पूछताछ पर अभियुक्तों ने बताया कि उनका एक सक्रिय गिरोह है तथा वो इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लोगों से धोखाधड़ी कर फर्जी नामों से बैंकों में कूट रचित दस्तावेज तैयार कर खाते खुलवा कर रुपया डलवाते हैं। यही उनकी जीविका का साधन है जिसमें और भी सदस्य जुड़े हुए हैं। इसी तरह से लोगों से ऑनलाइन ठगी करते हैं तथा जनपद एटा की युवती के साथ भी उन लोगों ने ही मिलकर ऑनलाइन ठगी की थी।

इस संबंध में मुकदमा धारा 467, 468, 474, 34, 411 भा.द.वि* की बढ़ोतरी कर गिरफ्तार अभियुक्तों के विरुद्ध थानास्तर से कार्यवाही कर जेल भेजने की तैयारी की जा रही है। अभियुक्त जितेंद्र के नाम से जनपद बरेली के एक बैंक अकाउंट में करीब साढ़े पांच लाख रुपए जमा हैं। उक्त खाते को फ्रीज कराकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। साथ ही घटना में प्रयुक्त हुए अन्य सभी बैंक खातों के संबंध में भी कार्यवाही प्रचलित है।

साथ ही गिरफ्तार किये गये अभियुक्त

राजकमल पुत्र नन्हे उर्फ राजेश जोगी निवासी बाज नगर थाना सहावर जनपद कासगंज, समीलुद्दीन पुत्र जमीलुद्दीन निवासी चौक पीर बहोडा थाना इज्जत नगर जनपद बरेली,अजहरुद्दीन पुत्र सईदउद्दीन निवासी उपरोक्त, वाजिद पुत्र मौसम खान निवासी परतापुर थाना इज्जत नगर जनपद बरेली, राशिद पुत्र नूर मोहम्मद निवासी उपरोक्त को मय 101000 रुपए, बैंकों के 66 एटीएम, 32 पासबुक, 32 चेक बुक, एक रैपिडेक्स किताब व तीन कॉपी, 3 एंड्राइड व एक कीपैड फोन सहित गिरफ्तार किया गया है।

ये भी देखें: गरजे कंगना के पिता: मोदी सरकार का जताया आभार, शिवसेना पर बोला हमला

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने इन अभियुक्तों को गिरफ्तार करने वाले. प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह सहित प्रभारी सर्विलांस सेल मोहित राणा सहित पूरी पुलिस टीम की प्रसंसा की है। ठगों से एक लाख एक हजार रुपए, नकद विभिन्न बैंकों के 66 एटीएम, 32 पासबुक, 32 चेक बुक, एक रैपिडेक्स किताब, तीन कॉपी, 3 एंड्राइड फोन, एक कीपैड फोन आदि अन्य सम्बन्धित सामान बरामद।

Newstrack

Newstrack

Next Story