×

मंडलायुक्त ने श्रमिकों के काम का किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत कम से कम एक कार्य अवश्य चालू रखे जाएं ताकि गैर प्रांतों से आने वाले प्रवासियों को रोजगार संबंधी समस्या न हो। प्रवासियों को खाद्यान्न की किट शीघ्र उपलब्ध करायी जाए।

Ashiki
Published on: 17 Jun 2020 5:14 PM GMT
मंडलायुक्त ने श्रमिकों के काम का किया औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश
X

हमीरपुर: ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत कम से कम एक कार्य अवश्य चालू रखे जाएं ताकि गैर प्रांतों से आने वाले प्रवासियों को रोजगार संबंधी समस्या न हो। प्रवासियों को खाद्यान्न की किट शीघ्र उपलब्ध करायी जाए। आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल गौरव दयाल ने उपरोक्त निर्देश सुमेरपुर विकासखंड के धनपुरा गांव में मनरेगा के अंतर्गत चल रही कड़ोरन नाले की खुदाई के स्थलीय निरीक्षण के दौरान दिए। निरीक्षण के दौरान लगभग 35-40 मजदूर काम करते पाए गए।

ये भी पढ़ें: निर्यात बढ़ाने के लिए योगी सरकार कर रही ये बड़ी तैयारी

इन कामों को दी जाये प्राथमिकता

आयुक्त ने कहा कि बुंदेलखंड में पानी की कमी के दृष्टिगत जल के परंपरागत श्रोतों यथा नदी, नालों, कुओं, तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य प्राथमिकता से किया जाये। गैर प्रांतों से आने वाले प्रवासियों को रोजगार में किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत कार्य अवश्य चालू रखे जाएं। प्रवासियों को दी जाने वाली राशन, खाद्यान्न किट का शीघ्र वितरण किया जाये। शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में प्रवासियों को 1000 की सहायता राशि दी जाये।

ये भी पढ़ें: बिहार में जल जीवन मिशन पर तेजी से कार्य, हर घर नल से जल का लक्ष्य जल्द होगा पूरा

सबका पेमेंट निर्धारित समय पर हो

उन्होंने कहा कि प्रवासियों को रोजगार की समस्या न होने पाए, उन्हें प्रत्येक दशा में रोजगार उपलब्ध कराया जाय। आयुक्त ने ग्राम मवई जार में मनरेगा के तहत हो रही तालाब खुदाई एवं नाले की सिल्ट सफाई के कार्य को भी देखा तथा मजदूरों के मानदेय का समयबद्ध ढंग से भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तालाबों एवं नालों के किनारे-किनारे बरसात के समय वृक्षारोपण किया जाये, इसके लिए पहले से ही सभी तैयारियां पूरी कर ली जायें।

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग: रेलवे ने ट्रेन के डिब्बों को बनाया आइसोलेशन वार्ड, इन सुविधाओं से हैं लैस

ये अधिकारी रहे मौजूद

तदोपरांत आयुक्त ने खंड विकास अधिकारी कार्यालय सुमेरपुर के विभिन्न पटलों का निरीक्षण कर संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, संयुक्त विकास आयुक्त, सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, पीडी डीआरडीए चित्रसेन, उपजिलाधिकारी सदर राजेश चौरसिया तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: प्राइवेट अस्पतालों पर नई गाइडलाइन, अब कर सकेंगे ऐसा

रिपोर्ट: रवींद्र सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story