×

अयोध्या में अगले साल जलेंगे 7.51 लाख दीये, राम नगरी में बना विश्व रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचकर राम जन्मभूमि में रामलला की पूजा की। इस दौरान उनके साथ यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं।

Newstrack
Published on 13 Nov 2020 11:30 AM GMT
अयोध्या में अगले साल जलेंगे 7.51 लाख दीये, राम नगरी में बना विश्व रिकॉर्ड
X
अयोध्या ने तोड़ा रिकॉर्ड: श्रीराम के स्वागत में योगी व राज्यपाल, हुआ ये बड़ा ऐलान Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दोनों ही आज दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचकर राम जन्मभूमि परिसर में रामलला के सामने दीपक जलाए। इस दौरान राज्यपाल ने भी भगवान श्री राम की पूजा की।

उसके बाद सीएम योगी ने राम की पैडी पर आरती भी की। उनके दीपक जलाने के बाद 6 बजकर 15 मिनट पर राम जन्मभूमि परिसर में यूनिवर्सिटी और कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने मिलकर दीपक जलाया।

सरयू घाट पर इस वक्त 5.51 लाख दीयों को जलाया गया। अयोध्या पूरी तरह से प्रकाश से जगमग हो उठी। दीपोत्सव के दौरान सिर्फ भगवान राम का ही नाम सुनाई दे रहा था।

अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के दौरान राम नगरी में 6,06,569 मिट्टी के दीपक जलाए गए। इसने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

AYODHYA दीपोत्सव से जगमग हुई अयोध्या (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: नीतीश का बड़ा हमलाः चिराग पर कार्रवाई की बीजेपी को चुनौती

5.51 लाख दीपक से जगमग हुआ सरयू तट

AYODHYA दीपोत्सव से जगमग हुई अयोध्या (फोटो:सोशल मीडिया)

AYODHYA दीपोत्सव से जगमग हुई अयोध्या (फोटो:सोशल मीडिया)

पर्यटकों को भारत की प्राचीन परंपरा के साथ जोड़ने का काम करेंगे

सीएम योगी ने कहा कि हम श्रद्धालुओं की श्रद्धा का भी सम्मान करेंगे और पर्यटकों को भारत की प्राचीन परंपरा के साथ जोड़ने का काम करेंगे।

Yogi Aditynath at Ayodhya यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो:सोशल मीडिया)

अयोध्या के राम भक्तों ने बहुत अन्याय सहा है

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या के राम भक्तों ने बहुत अन्याय सहा है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। देश-दुनिया आज अयोध्या से जुड़ने के लिए उत्सुक है। यहां हम निराश्रित महिलाओं और बच्चों के लिए सदन के निर्माण का काम भी आगे बढ़ाएंगे। भगवान राम से जुड़े हर स्थल को विश्व स्तरीय पहचान दिलाएंगे।

अयोध्या को हम वैदिक सिटी के रूप में विकसित करेंगे

सीएम योगी ने कहा कि शीघ्र ही राजश्री दशरथ मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यहां विश्वस्तरीय इलाज की सुविधाएं होंगी। अयोध्या को हम वैदिक सिटी के रूप में विकसित करेंगे।

मैं अयोध्या में आता था तो एक ही बात होती थी कि विकास नहीं राम मंदिर चाहिए

योगी ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं, जो प्रभु राम के मंदिर निर्माण के साक्षी बन रहे हैं। पहले जब मैं अयोध्या में आता था तो एक ही बात होती थी कि विकास नहीं राम मंदिर चाहिए। आपने धैर्य का परिचय दिया और उसका परिणाम है कि आज राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

Yogi Aditynath And Anandiben Patel अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम, राज्यपाल आनंदीबेन और सीएम योगी मौजूद (फोटो:सोशल मीडिया)

प्रत्येक गरीब को घर और पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की व्यवस्था की

सीएम योगी ने कहा कि हम सिर्फ मंदिर का ही निर्माण नहीं कर रहे हैं, रामराज्य की परिकल्पना के अनुसार विकास कार्य भी कर रहे हैं। प्रत्येक गरीब को घर, शौचालय कनेक्शन और पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है। 80 करोड़ लोगों को खाद्यान्न दे रहे हैं। कार्डधारक कहीं से भी खाद्यान्न ले सकता है। यह सुविधा भी दे दी गई है।

पहले सरकारें पंच कोसी, 84 कोसी परिक्रमाओं को रोकती थीं

सीएम योगी ने कहा कि आज राम वनगमन मार्ग, रामायण सर्किट सहित तमाम योजनाओं की परिकल्पनाएं साकार हो रही हैं। कृष्णा सर्किट और अन्य योजनाओं के माध्यम से पवित्र धामों को पर्यटन जोड़ा जा रहा है।

पहले सरकारें पंच कोसी, 84 कोसी परिक्रमाओं को रोकती थीं। आज की सरकार इस यात्रा में शामिल होने वाले लोगों की सुविधा के लिए काम कर रही है।

अगले साल जलेंगे 7.51 लाख दीये: योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने न केवल राम की पैड़ी को अविरल और निर्मल बना दिया है बल्कि उसका विस्तार भी किया है, इस साल 5.51 लाख दीपक जल रहे हैं अगले वर्ष ये संख्‍या 7.51 लाख पहुंचने वाली है।

राम के काम में किसी के साथ अन्याय नहीं: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि राम के काम में किसी के साथ अन्याय नहीं है। सबके लिए न्याय है। कोरोना का खतरा नहीं होता तो ये कार्यक्रम और विशाल होता। सीएम ने कहा कि पूरी रामायण सर्किट की परिकल्पना को साकार करके जहां-जहां प्रभु के चरण धरे गए, हम वैश्विक पटल पर उसे पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित कर रहे हैं। हम श्रद्धालुओं की श्रद्धा का भी सम्मान करेंगे और पर्यटकों को भारत की प्राचीन परंपरा के साथ जोड़ने का काम करेंगे।

AYODHYA अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम, राज्यपाल आनंदीबेन और सीएम योगी मौजूद (फोटो:सोशल मीडिया)

मंदिर निर्माण के लिए 5 सदी तक इंतजार करना पड़ा: सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी की प्रेरणा से पांच सदी बाद प्रभु श्री राम के भव्‍य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है। कोरोना के काल में लोगों की सेवा के साथ विकास की प्रक्रिया को रुकने नहीं दिया गया है।

पीएम मोदी के नेतृत्‍व में पूरा देश कोरोना से मजबूती से लड़ रहा है

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2020 का ये उत्सव ऐसे समय आया है, जब पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है। उन्होंने कहा कि ये साल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दुनिया के साथ भारत भी कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्‍व में पूरा देश कोरोना से मजबूती से लड़ रहा है।

योगी ने की रामलला की पूजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचकर राम जन्मभूमि में रामलला की पूजा की। इस दौरान उनके साथ यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं।

Lord RAM राममय हुई अयोध्या, सड़कों पर निकली झांकी (फोटो:सोशल मीडिया)

वर्चुअल दीपोत्सव वेब पोर्टल का हुआ शुभारंभ

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बटन दबाकर वर्चुअल दीपोत्सव वेब पोर्टल का शुभारंभ किया।

इस गौरवशाली पल के साक्षी बनने के लिए साधु-संत एकत्रित हुए

दीपोत्सव को दिव्य बनाने के लिए कृतसंकल्पित उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या स्थित रामकथा पार्क में श्रीराम और माता सीता के प्रतीक स्वरूपों के राज्याभिषेक के लिए मंच तैयार किया गया है। इस गौरवशाली पल के साक्षी बनने के लिए साधु-संत एकत्रित हुए हैं।

AYODHYA अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम (फोटो:सोशल मीडिया)

रामलीला के कलाकारों का तिलक लगाकर स्वागत

सीएम योगी ने रामलीला के कलाकारों का तिलक लगाकर स्वागत किया, योगी आदित्यनाथ राम दरबार में ही मौजूद। रामलीला के कलाकारों का तिलक लगाकर कर रहे हैं स्वागत। हेलीकॉप्टर से की गई पुष्प वर्षा।

5.51 लाख दीप जलाकर नया रिकॉर्ड बनेगा

दीपोत्सव में जहां 5.51 लाख दीप जलाकर नया रिकॉर्ड बनेगा तो वहीं विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम भी शोभा बढ़ाएंगे।

600 वॉलिंटियर्स किए गए हैं तैनात

600 वॉलिंटियर्स व्यवस्था को संभाले हुए हैं। एक-एक दीये को गिनने की व्यवस्था की गई है।

जयश्रीराम की गूंज हर ओर

भगवान राम और सीता मंच पर विराजमान है और सीएम योगी आदित्यनाथ भी वहां पर पहुंच चुके हैं। जयश्रीराम की गूंज हर ओर है।

ये भी पढ़ें: बिकरू कांडः SSP अनंत देव निलंबित, दिनेश पी को नोटिस, SIT रिपोर्ट पर एक्शन

Lord RAM अयोध्या की सड़कों और भगवान राम, हनुमान और लक्ष्मण (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: दिवाली पर योगी जंगल में करेंगे मंगलः तीन घंटे वनटांगियों के बीच होंगे खास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story