×

Jalaun News: डीएम ने कराई रिटर्निंग ऑफिसर पर एफआइआर, मचा हड़कंप, जानिए क्या थी वजह

Jalaun News: जनपद में प्रथम चरण नगर निकाय चुनाव में वार्ड संख्या एक से पांच तक के रिटर्निंग ऑफिसर के अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने उनपर कार्रवाई कर दी है।

Afsar Haq
Published on: 20 April 2023 9:27 PM GMT
Jalaun News: डीएम ने कराई रिटर्निंग ऑफिसर पर एफआइआर, मचा हड़कंप, जानिए क्या थी वजह
X
जालौन में जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने कराई रिटर्निंग ऑफिसर पर एफआइआर: Photo- Newstrack

Jalaun News: जनपद में प्रथम चरण नगर निकाय चुनाव में वार्ड संख्या एक से पांच तक के रिटर्निंग ऑफिसर के अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने उनपर कार्रवाई कर दी है। उनके निर्देश पर तहसीलदार के खिलाफ कालपी कोतवाली में मामला दर्ज कराया गया है। आरोप लगा है कि 19 अप्रैल से नामांकन के महत्वपूर्ण कार्य में वह अनुपस्थित चल रहे थे। आगाह करने के बावजूद वह अपने कार्य में लापरवाही बरत रहे थे।

निर्वाचन कार्यों में नहीं बर्दाश्त की जाएगी लापरवाही

जालौन में जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े सभी कर्मचारियों को अवगत करा दिया था कि चुनावी कार्यों में कोई शिथिलता नहीं बरतें। बावजूद इसके नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन में कालपी में रिटर्निंग ऑफिसर व खण्ड शिक्षा अधिकारी कदौरा अंकित सिंह ड्यूटी के दौरान उपस्थित नहीं हुए थे। बताया जा रहा है कि दूरभाष पर सूचना देने के उपरान्त भी रिटर्निंग ऑफिसर ने घोर लापरवाही की और निकाय चुनाव के आवश्यक कार्य में वह अनुपस्थिति रहे। जिसके द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 151 की धारा 134 का उल्लघंन करने पर उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई।

आरोप है कि वह जानबूझकर फोन बन्द कर गायब रहे। इसके बाद जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों को हिदायत दी है कि चुनाव दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती गई तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी के इस एक्शन से जनपद में निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े कर्मचारियों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

निकाय चुनाव में चुनाव आयोग सख्त

जबकि आम लोग भी इसे चुनाव आयोग की सख्ती बताते हुए कह रहे हैं कि इस बार निकाय चुनाव में नियमावली का संजीदगी से पालन होता दिख रहा है। क्योंकि इससे पहले प्रत्याशियों की अनाधिकृत होर्डिंग व बैनर आदि प्रशासन हटवा चुका है। प्रत्याशी भी इस बार आचार संहिता के अनुरूप फूंक-फूंककर कदम रखते और चुनाव प्रचार करते नजर आ रहे हैं।

Afsar Haq

Afsar Haq

Next Story