×

Sonbhadra News: आश्रम पद्धति विद्यालय में खामियों पर भड़के डीएम, लगाई जमकर फटकार, प्राचार्य से जवाब तलब

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने सोमवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय उरमौरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जहां परिसर में साफ-सफाई की स्थिति खराब मिली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Aug 2023 3:36 PM GMT (Updated on: 1 Aug 2023 5:07 PM GMT)
Sonbhadra News: आश्रम पद्धति विद्यालय में खामियों पर भड़के डीएम, लगाई जमकर फटकार, प्राचार्य से जवाब तलब
X
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय का निरीक्षण करते हुए : Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने सोमवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय उरमौरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जहां परिसर में साफ-सफाई की स्थिति खराब मिली। वहीं कई खामियां पाई गई। इसको लेकर जहां विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य से जवाब तलब किया गया। वहीं यूनिफार्म कांट्रैक्टर का भुगतान रोकने और बरती जा रही लापरवाही-खामियों के लिए जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए गए।

गजब की लापरवाही, छात्राओं के पास बैग तक नहीं थे उपलब्ध

निरीक्षण के दौरान डीएम ने छात्राओं से बात की तो पता चला कि उनके पास कापी-किताब रखने के लिए बैग उपलब्ध नहीं है। टेबल पर कापी-किताब रखवाकर शिक्षण कार्य कराया जा रहा है। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां प्रभारी प्राचार्य की जमकर क्लास ली। वहीं, उनसे स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। छात्राओं को अतिशीघ्र बैग उपलब्ध कराने की भी हिदायत दी। छात्राओं कें प्रेक्टिकल के लिए स्थापित लैब में उपकरणों का रख-रखाव और साफ-सफाई की स्थिति खराब मिली। इसको लेकर भी डीएम ने तत्काल व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

यूनिफार्म की आपूर्ति में मिला गोलमाल, सिलाई पाई गई खराब

डीएम ने छात्राओं के लिए सिलवाए गएयूनिफार्म की स्थिति जांची तो पता चला कि सिलाई की क्वालिटी काफी खराब है। पूछे जाने पर प्रभारी प्राचार्य कोई संतोषजनक उत्तर भी नहीं दे पाईं। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने संबंधित कांट्रैक्टर के भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दियां। किचन रूम में खाद्य सामग्री के रख-रखाव की स्थिति अव्यवस्थित मिली। बनाए जा रहे हलवा में प्रयुक्त की जा रही सूजी की गुणवत्ता भी खराब मिलने पर डीएम ने जमकर फटकार लगाई। कहा कि यहां छात्राओं को दी जाने वाली सुविधा में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बरती जा रही लापरवाही और की जा रही खामियों के लिए जिम्मेदारी तय करने का भी निर्देश दिया।

जल्द पूरा करें सौंदर्यीकरण और मरम्मत कार्य: डीएम

जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में टाईल्स लगाने, विद्यालय के सौन्दर्यीकरण/मरम्मत आदि कार्य को जल्द पूरा करने के लिए यूपी सिडको के जे0ई0 को निर्देशित किया। कहा कि विद्यालय परिसर में सौंदर्यीकरण और मरम्मत का कार्य ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण कराया जाए। प्रभारी प्रधानचार्या को निर्देशित किया कि विद्यालय परिसर में छात्राओं को इंटरनेट और वाई-फाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उनकी सुविधा के लिए रैक बनवाएं जाएं और शिक्षा के बेहतर प्रबंधन के लिए लाईब्रेरी की स्थिति और बेहतर बनाई जाए।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story