Sonbhadra News: सहकारिता चुनाव को लेकर बवाल, फाड़े गए बैलट पेपर, तीन गिरफ्तार, सपा ने दी आंदोलन की चेतावनी

Sonbhadra News: सोनभद्र में सोमवार और मंगलवार को सहकारिता संघ चुनाव को लेकर अपनाई गई प्रक्रिया के दौरान जमकर हंगामा हुआ। दुद्धी में जहां भाजपा-सपा समर्थकों में खासी हाथापाई हुई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Aug 2023 3:16 PM GMT (Updated on: 1 Aug 2023 4:36 PM GMT)
Sonbhadra News: सहकारिता चुनाव को लेकर बवाल, फाड़े गए बैलट पेपर, तीन गिरफ्तार, सपा ने दी आंदोलन की चेतावनी
X
सहकारिता चुनाव को लेकर बवाल: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र में सोमवार और मंगलवार को सहकारिता संघ चुनाव को लेकर अपनाई गई प्रक्रिया के दौरान जमकर हंगामा हुआ। दुद्धी में जहां भाजपा-सपा समर्थकों में खासी हाथापाई हुई। वहीं एक पक्ष की तरफ बैलेट पेपर फाड़ दिए गए। हालात को संभालने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। स्थिति को देखते हुए दुद्धी कोतवाली पुलिस ने जहां सरकारी कार्य में खलल डालने सहित अन्य आरोपों में मामला दर्ज कर, हंगामा करने और बैलेट पेपर फाड़ने के मामले को लेकर छानबीन शुरू कर दी है।

वहीं, डीएम चंद्रविजय सिंह ने अग्रिम आदेश के लिए, दुद्धी में हुए चुनाव के दौरान पड़े मतों की गणना पर रोक लगा दी है। उधर, सपा के लोगों ने हंगामे के लिए भाजपा के लोगों को जिम्मेदार ठहराने के साथ ही, एसडीएम दुद्धी पर सपा प्रत्याशी को थप्पड़ मारने का आरोप लगाया है। मामले में डीएम से कार्रवाई और तत्काल रोकी गई गणना को पूर्ण करने की मांग करते हुए, आंदोलन की चेतावनी दी है।

बताते चलें कि पूर्व में स्थगित हो चुके दुद्धी सहकारी समिति संघ के चुनाव के लिए नए सिरे से प्रक्रिया अपनाईजा रही थी। इसी कड़ी में दुद्धी कस्बा के डीसीएफ कालोनी स्थित सहकारी क्रय विक्रय समिति लिमिटेड के डायरेक्टर पदों के लिए सोमवार को मतदान कराया गया। रात में मतों की गणना कराई जा रही थी। संस्थागत डायरेक्टर पर बूथ संख्या एक में दुद्धी ब्लॉक से जगदीश प्रसाद, परमेश्वर प्रसाद, सूर्यमणि, अनुसूचित जनजाति कोटे से देवता सिंह चुने गए। बूथ दो में बभनी ब्लॉक में अशोक तिवारी और ईश्वर विजयी रहे। म्योरपुर ब्लॉक के बूथ तीन में अनीता सिंह और सुजीत कुमार को जीत मिली। इसी तरह व्यक्तिगत डायरेक्टर के मतों की गणना शुरू कराई गई तो बूथ संख्या चार, पांच, छः, सात, आठ तक की गिनती में सपा उम्मीदवारों की बढ़त लगातार बनी रही।

- बत्ती गुल होते ही खड़ा कर दिया गया हंगामा, फाड़ दिए गए बैलेट पेपर

बूथ संख्या नौ और दस की मतपेटी खोलकर मतों की गणना कराया जा रहा था। तभी अचानक जनरेटर के जरिए बहाल रखी गई विद्युत आपूर्ति लड़खड़ा गई। अंधेरा फैलते ही अचानक से कुछ लोग मतगणना स्थल पर पहुंचे और हंगामा खड़ा करते हुए बैलेट पेपर फाड़ दिए। इस दौरान भाजपा और सपा कार्यकर्ताओं के बीच अंधेरे में ही मारपीट, हाथापाई के साथ ही एकदूसरे पर कुर्सियां भी उछाली गईं। किसी तरह पुलिस ने हंगामा को शांत कराया। देर रात पूरे मामले की जानकारी निर्वाचन अधिकारी की तरफ से एसडीएम सुरेश रॉय को दी गई। मौके पर पहुंचे एसडीएम ने बताया कि डीएम के निर्देश पर मतगणना रोकते हुए, सभी प्रत्याशियों के समक्ष मतपेटी सील करा दी गई है और डीएम के अग्रिम आदेश तक के लिए मतगणना को रोक दी गई है।

- निर्वाचन अधिकारी की तहरीर पर दर्ज किया गया केस, तीन का चालान

उध्णर, निर्वाचन अधिकारी के चुनाव में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए एक तहरीर दुद्धी कोतवाली पुलिस को सौंपी। प्रभारी निरीक्षक दुद्धी नागेश सिंह के मुताबिक मामले में अज्ञात के खिलाफ धारा 332, 353, 427 और लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। वहीं, तीन को गिरफ्तार कर शांति भंग की आशंका में चालान कर दिया गया है।

- प्रशासन की शह पर किया गया तांडव, फाड़े गए बैलेट पेपर: रामनिहोर

मंगलवार को इस मामले को लेकर सपा ने जहां दुद्धी एसडीएम पर सपा प्रत्याशी को थप्पड़ जड़ने का आरोप लगाया। वहीं, बवाल के पीछे स्थानीय प्रशासन पर शह देने का आरोप लगाया जिले की सियासत गरमा दी। प्रेस कांफेंस में जिलाध्यक्ष रामनिहोर यादव ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण चल रहा था। उसमें सत्तापक्ष के लोग यह जान गए कि सपा के लोग चुनाव जीत रहे हैं तो अंतिम समय में सुनियोजित ढंग से प्रशासन की शह पर तांडव किया। जनरेटर का तार काटा। मतपत्र फाड़ा। रामनिहोेर ने कहा कि अगर प्रशासन मुस्तैद रहता तो बगैर पास वाले अंदर कैसे पहुंचे, इसकी जांच होनी चाहिए। स्थानीय प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि जो गणना रोकी गई है तो उसे तत्काल कराया जाए। अगर मतगणना नहीं होता है तो सपा आंदेालन का रास्ता अपनाया जाएगा।

-मतणगना कक्ष के अंदर हुए थप्पड़ कांड में की जाए कार्रवाई: सपा जिलाध्यक्ष

सपा जिलाध्यक्ष रामनिहोर यादव ने मतगणना कक्ष के अंदर कथित थप्पड़ कांड को लेकर एसडीएम पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें किसने थप्पड़ मारने का अधिकार दे दिया, इसकी जांच और कार्रवाई होनी चाहिए। कहा कि इसको लेकर डीएम और एसपी से बात की गई। इस मामले में जो भी दोषी हो, उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है। इस दौरान लोक सभा चुनाव प्रभारी राज नारायण कोल, रामलोचन तिवारी, विधानसभा अध्यक्ष सेकरार अहमद, जगदीश यादव, म्योरपुर जिला पंचायत सदस्य सुषमा सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

-नई बाजार में भी बनी रही तनातनी, सत्तापक्ष पर चुनाव प्रभावित करने का लगाया गया आरोप

नई बाजार सहकारी संघ अध्यक्ष पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव के दौरान तनातनी की स्थिति बनी रही। इस दौरान एक पक्ष ने सत्तापक्ष पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया। दोनों पक्षों को बराबर-बराबर मत मिलने की बात बताई जा रही थी। समाचार दिए जाने पर यहां भी परिणाम को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story