×

DM ने कई कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण, तीन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान एमआरएफ के सभी कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि 33 लाख रुपए से हो रहे कार्यों का मुख्य विकास अधिकारी भौतिक निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

Newstrack
Published on: 21 Nov 2020 4:24 PM GMT
DM ने कई कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण, तीन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई
X
विकासखंड बड़ा गांव का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने प्रांगण में बने विभिन्न विभागों के भवन जिन का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

झांसी: जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद के आधा दर्जन से अधिक विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यालयों में मिली गंदगी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए साफ सफाई करने के निर्देश दिए तथा कार्यालय परिसर में निष्प्रयोज भवनों को ध्वस्त करते हुए उनके स्थान पर नए भवन निर्माण का प्रस्ताव बनाए जाने के निर्देश दिए। विकासखंड बड़ा गांव का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने प्रांगण में बने विभिन्न विभागों के भवन जिन का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

उन्होंने अन्य विभागों को इस्तेमाल करने के निर्देश दिए, इसके अतिरिक्त उन्होंने अन्य भवन में प्रेरणा कैंटीन को स्थापित करने के भी निर्देश दिए। प्रांगण में कंडम सामान को तत्काल हटाते हुए निर्देश दिए कि प्रांगण में व्यापक वृक्षारोपण किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा नगर पंचायत बड़ागांव का औचक निरीक्षण किया एंट्री प्वाइंट पर गंदगी पाए जाने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया। इस दौरान विभिन्न वित्त आयोग के कार्यों की समीक्षा की और अब तक किए गए कार्य अथवा किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

सभी कार्यों को तत्काल पूर्ण करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान एमआरएफ के सभी कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि 33 लाख रुपए से हो रहे कार्यों का मुख्य विकास अधिकारी भौतिक निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना में सामुदायिक भवन को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा मुख्य विकास अधिकारी को उक्त कार्य की जांच करने के निर्देश दिए। नगर पंचायत बड़ागांव की वसूली की समीक्षा करते हुए 17 लाख के सापेक्ष 10 लाख वसूली करने पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए शेष वसूली तत्काल पूर्ण की जाए।

ये भी पढ़ें...पीर खुशहाल के किले पर चला योगी सरकार का बुलडोजर, ध्वस्त हुआ अवैध निर्माण

Jhansi

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने चिरगांव ब्लॉक का निरीक्षण किया तथा परिसर में बने भवनों को देखा। ब्लॉक के निरीक्षण में क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान का निरीक्षण किया वह श्री दीपनारायण सहायक प्रशिक्षण अधिकारी को जिले में अन्य कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण में पशुपालन विभाग के कार्यालय का कायाकल्प किए जाने का निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरगांव का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान 7 स्वास्थ्य कर्मी अनुपस्थित पाए जाने पर अग्रिम आदेशों तक उनके वेतन रोके जाने के साथ ही 3 संविदा कर्मियों की सेवाएं समाप्त किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कार्मिक अपनी तैनाती स्थल पर रहे ताकि स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाया जा सके। प्रांगण में रखी दो एंबुलेंस जो कंडम है उनका तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें...मोदी के सपने को पूरा कर रहा मत्स्य विभाग, प्रदूषण कम करने के लिए उठाया ये कदम

व्यक्त की नाराजगी

जिलाधिकारी द्वारा नगरपालिका चिरगांव का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण में वसूली लक्ष्य के सापेक्ष कम होने पर नाराजगी व्यक्त की गृह कर के माध्यम से वसूली बढ़ाए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने प्रांगण में रखा कंडम सामान को तत्काल हटाए जाने के भी निर्देश दिए। नगर पालिका चिरगांव की सड़क के दोनों एपैक्स/ वृक्षारोपण किए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि नगरपालिका चिरगांव में साफ-सफाई बेहतर हो।

विकासखंड मोंठ में निरीक्षण करते हुए प्रांगण में विभिन्न जर्जर हालत के भवनों को ध्वस्त करने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने नए भवन बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार किए जाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि शासन से जल्द ही नए भवन की स्वीकृति प्राप्त की जाएगी

ये भी पढ़ें...क्यों मनाया जाता है कंस वध मेला, क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी, यहां जानें सबकुछ

एमआरएफ के कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने नगर पंचायत मोंठ के निरीक्षण में एमआरएफ के कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए और उक्त कार्यों का भौतिक सत्यापन मुख्य विकास अधिकारी द्वारा करते हुए रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि एमआरएफ का कार्य जल्द पूर्ण किया जाए अन्यथा संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने नगर पंचायत मोंठ में 53 लाख की वसूली के सापेक्ष मात्र 21 लाख वसूली पर भी असंतोष व्यक्त किया और वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बीडीओ सुश्री कविता सिंह चाहर, नगर पंचायत बड़ागांव अध्यक्ष दयाराम कुशवाहा, नगर पंचायत मोंठ अध्यक्ष अनिरुद्ध, एमओआईसी चिरगांव डॉ दयानंद सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story