Top

डीएम की चौपाल: कानपुर वालों के लिए बनी खास, खूब बंटे कम्बल-गोल्डन कार्ड

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने सिकन्दरा तहसील क्षेत्र के ग्राम बेहमई में ग्रामीणों के साथ आयोजित चैपाल की अध्यक्षता की। जिलाधिकारी ने चैपाल में ग्रामीणों की समस्याओं बिजली, पानी, राशन, पेंशन, आवास आदि को ध्यान पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

Ashiki Patel

Ashiki PatelBy Ashiki Patel

Published on 7 Jan 2021 4:30 PM GMT

डीएम की चौपाल: कानपुर वालों के लिए बनी खास, खूब बंटे कम्बल-गोल्डन कार्ड
X
डीएम की चौपाल: कानपुर वालों के लिए बनी खास, खूब बंटे कम्बल-गोल्डन कार्ड
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

कानपुर देहात: जिलाधिकारी डा. दिनेश चन्द्र ने सिकन्दरा तहसील क्षेत्र के ग्राम बेहमई में ग्रामीणों के साथ आयोजित चैपाल की अध्यक्षता की। जिलाधिकारी ने चैपाल में ग्रामीणों की समस्याओं बिजली, पानी, राशन, पेंशन, आवास आदि को ध्यान पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। वहीं जिलाधिकारी ने वरासत अभियान के तहत 211 मृतकों के वारिसानों को निःशुल्क खतौनी वितरित की।

आयुष्मान भारत योजना के तहत 16 गोल्डेन कार्ड हुए वितरित

आयुष्मान भारत योजना के तहत 16 निःशुल्क गोल्डेन कार्ड वितरित किये तथा 17 छात्र-छात्राओं को स्वेटर वितरित किये। वहीं 53 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किये तथा सर्दी से बचाव हेतु करीब 300 पात्र गरीब व्यक्तियों को कम्बल वितरित किये गये जिसमें कुछ साधुसंतों को भी कम्बल वितरित किये। वहीं करीब 11 विभागों द्वारा स्टाल भी लगाये गये।

ये भी पढ़ें: काशी में विहिप की टोली: राम मंदिर निर्माण के लिए निकलेंगे गली-गली, होगा धन संग्रह

जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैम्प व स्टाल लगाकर शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी लोगों को दे तथा पात्र गरीब व्यक्तियों को योजना का लाभ भी दिलाये। उन्होंने कहा कि वरासत अभियान के तहत गांव गांव जाकर मृतक व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके वारिसानों का नाम खतौनी में दर्ज किया जाये तथा इसमें किसी प्रकार से लापरवाही न की जाये। जिलाधिकारी ने एसडीएम सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सर्दी का मौसम चल रहा है तथा गरीब व्यक्तियों को चिन्हित कर कम्बल वितरित किये जाये तथा भीड़ वाले स्थानों पर अलाव भी जलाये जाये।

शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की दी गयी जानकारी

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी ने भी शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी तथा पुलिस से सम्बन्धी समस्याओं को सुना तथा उनका निस्तारण भी कराया। वहीं विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन भी किया गया तथा स्टालों के माध्यम से जानकारी दी दी गयी। वहीं जिलाधिकारी ने राजकीय इंटर कालेज बेहमई का निरीक्षण किया तथा उपस्थित अध्यापक अध्यापिकाओं को कडे निर्देश देते हुए निर्देशित किया कि समय से उपस्थित होकर पठन पाठन का कार्य करे तथा बच्चों को सही प्रकार से शिक्षा प्रदान करें।

वहीं जिलाधिकारी ने बक्सौंधी गांव के एक किसान द्वारा कुम्हडे की खेती किये जाने पर वहां पहुंच किसान से बातचीत भी की तथा उसे पूछा कि कितना फायदा हुआ तो किसान ने बताया कि करीब 1 लाख का मुनाफा हुआ है तथा किसान ने बताया कि अगर गेंहू करते तो करीब 25 हजार का मुनाफा होता जिस पर जिलाधिकारी ने प्रसंस होकर किसान का उत्साह वर्धन किया तथा एक कम्बल भी भेट किया और कहा कि इसी प्रकार किसानों को गेंहू, धान की खेती न कर कुछ इसी तरह की खेती कर अपनी आये को दोगुना व चैगुना कर सकते है। इस मौके पर एसडीएम सिकन्दरा आरसी यादव, खण्ड विकास अधिकारी राजपुर आदि अधिकारीगण व कर्मचारी व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

37 बिन्दुओं के विकास व निर्माण कार्यों की समीक्षा

जिलाधिकारी डा. दिनेश चन्द्र ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में शासन के 37 बिन्दुओं के विकास व निर्माण कार्यो, सरकार के 4 वर्ष पूर्ण हो रहे पर बुकलेट बनाये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन के 37 बिन्दुओं के विकास व निर्माण कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर कार्य करे तथा जिस विभाग द्वारा लापरवाही बरती जायेगी तो उस विभाग के अधिकारी के खिलाफ कडी कार्यवाही करते हुए शासन को अवगत कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें: भाजपा दिग्गज की पुण्यतिथि: सीतापुर की यादों में बसे, कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धाजंलि

उन्होंने कहा कि जो निर्माण कार्य अधूरे पडे है उनके समय सीमा के अन्दर पूर्ण कराये इसमें किसी प्रकार की लपरवाही न की जाये। वहीं जिलाधिकारी ने सरकार के 4 वर्ष पूर्ण हो रहे के लिए जनपद से विधानसभावार विभिन्न विभागों के द्वारा किये गये विकास कार्यो व निर्माण कार्यो की सूचना हर हाल में समय से उपलब्ध कराये अगर इस कार्य में किसी भी विभाग द्वारा की जाती है तो बर्दाश्त नही की जायेगी। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सीडीओ सौम्या पाण्डेय, डीएसटीओ शीश कुमार, अपर डीएसटीओ अजय वीर सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, डीएफओ डा0 ललित मोहन गिरी, डीसी मनरेगा हरीशचन्द्र, पीडी दिनेश यादव, उप निदेशक कृषि विनोद कुमार यादव, जिला कृषि अधिकरी सुमित पटेल, श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनीत त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अशोक कुमार आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: मनोज सिंह

Ashiki Patel

Ashiki Patel

Next Story