×

कानपुर देहात: संपूर्ण समाधान में 101 शिकायतों हुईं दर्ज, DM ने कराया निस्तारण

जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील मैथा में जन समस्याएं सुनी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने भी पुलिस संबंधी शिकायतों को सुना व शिकायतों का निस्तारण कराया।

Newstrack
Published on: 1 Dec 2020 1:12 PM GMT
कानपुर देहात: संपूर्ण समाधान में 101 शिकायतों हुईं दर्ज, DM ने कराया निस्तारण
X
कानपुर देहात: संपूर्ण समाधान में 101 शिकायतों हुईं दर्ज, DM ने कराया निस्तारण

कानपुर देहात: जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील मैथा में जन समस्याएं सुनी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने भी पुलिस संबंधी शिकायतों को सुना व शिकायतों का निस्तारण कराया। तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 101 शिकायतों प्राप्त हुई जिसमें 10 का मौके पर ही जिलाधिकारी द्वारा निस्तारण कराया गया।

ये भी पढ़ें:एटा की नवेली दुल्हन ने किया ऐसा काम, पूरे यूपी में हो रही वाहवाही

जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि तहसील संपूर्ण समाधान दिवस शासन की शीर्ष प्राथमिकता वालों में से एक हैं इसमें किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी तहसील दिवस में जो शिकायत प्रार्थना पत्र प्राप्त होते हैं उसका समय से निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण ढंग से किया जाए तथा शिकायत करने वाले को भी शिकायत निस्तारण की जानकारी दी जाए। वहीं उन्होंने कहा कि वरासत के मामलों में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाएगी जो वरासत के मामले तहसील में लंबित हैं उसका समय से निस्तारण कराएं तथा जिसके द्वारा लगभग मामले लंबित पाए गए हैं उनके खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाएगा।

इस बात पर डीएम ने जताई नाराजगी

वहीं उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के मृतक आश्रित की फाइल करीब डेढ़ वर्ष से लंबित होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देशित किया कि इस तरह के मामले में प्रदेश सरकार पूरी तरह गंभीर है इस तरह के मामले लंबित न किए जाएं तथा सभी विभागों को निर्देशित किया कि मृतक आश्रित के जो विभागों प्रकरण लंबित हैं उसका निस्तारण हर हाल में कराएं। अगर इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पाई जाएगी तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई अवश्य की जाएगी।

खतौनी के मामले में दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी को एक शिकायतकर्ता द्वारा अवगत कराया गया कि खतौनी तहसील से नहीं निकाली जा रही है जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम को निर्देशित कर तत्काल शिकायतकर्ता की खतौनी निकलवा कर उपलब्ध करवाई तथा निर्देशित किया कि इस तरह के मामले को तत्काल निस्तारण किया जाए है इसमें किसी तरह की लापरवाही न हो वहीं जिलाधिकारी ने राशन कार्ड, विद्युत, पेयजल, विधवा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना आदि योजनाएं जो केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं उसका प्रचार प्रसार कर लोगों को लाभान्वित करें। वहीं उन्होंने कहा कि कृषक पराली न जलाये पराली जलाने से वातावरण दूषित होता है इस पर रोक लगाई जाए ।

इस मौके पर अन्य बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई। तहसील संपूर्ण समाधान दिवस उप जिला अधिकारी मैथा राम शिरोमणि, सीएमओ डॉक्टर राजेश कटियार, डीएफओ ललित मोहन गिरी, तहसीलदार आदि जिला स्तरीय अधिकारीगण कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

[video width="640" height="288" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/12/VID-20201201-WA0223.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: यूपी: दिन दहाड़े रेप पीड़िता का हुआ अपहरण, एक बार पहले भी हो चुकी है अगवा

मुख्य विकास अधिकारी ने अकबरपुर तहसील में सुनी जन समस्याएं, समस्याओं का कराया निस्तारण

सौम्या पांडेय (मुख्य विकास अधिकारी) ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील अकबरपुर में जन समस्याएं सुनी। कुल 26 शिकायते प्राप्त जिनके शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संपूर्ण समाधान दिवस शासन के शीर्ष प्राथमिकता में से एक हैं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा जो शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत प्रार्थना पत्र दिया जाता है उसका समय से निस्तारण किया जाए।

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनओं का प्रचार करने के निर्देश

उन्होंने कहा कि जो योजनाएं केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं उसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए व लोगों को लाभान्वित किया जाए तथा तहसील में जो प्रकरण लंबित है उसका निस्तारण हर हाल में हो तथा महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत महिलाओं संबंधित शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुना जाए व समय से निस्तारण हो। अनुपस्थित अधिकारियो का स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए गए। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अकबरपुर आनंद कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी अकबरपुर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राजीव राज आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: मनोज सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story