×

अयोध्या: महिलाओं के लिए बना 'पिंक सामुदायिक शौचालय', DM ने किया उद्घाटन

मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत जिले के विकासखंड सोहावल की ग्राम पंचायत रौनाही में नवनिर्मित पिंक सामुदायिक शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन जिला अधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा किया गया।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 1:27 PM GMT
अयोध्या: महिलाओं के लिए बना पिंक सामुदायिक शौचालय, DM ने किया उद्घाटन
X
अयोध्या: महिलाओं के लिए बना 'पिंक सामुदायिक शौचालय', DM ने किया उद्घाटन

अयोध्या: मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत जिले के विकासखंड सोहावल की ग्राम पंचायत रौनाही में नवनिर्मित पिंक सामुदायिक शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन जिला अधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा किया गया। उनके साथ मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार भी थे। उक्त शौचालय में पूर्ण रूप से महिलाओं को समर्पित है, जिसमें 06 शौचालय, 04 मूत्रालय एवं 02 स्नानघर का प्रबंध किया गया है।

शौचालय की देखरेख हेतु गौतम बुद्ध स्वयं सहायता समूह की क्रांति देवी को नियुक्त किया गया, साथ ही उन्हें निर्देश भी दिया गया कि शौचालय की साफ-सफाई दिन में दो बार सुबह-शाम अवश्य करें। जिलाधिकारी ने बताया कि सफाई में प्रयोग होने वाली सामग्रियों के हेतु 3000 मासिक समूह को प्रतिमाह प्राप्त होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से खंड विकास अधिकारी प्रशांत नगर (ज्वाइंट मजिस्ट्रेट), जिला समन्वयक अविरल पाठक,ग्राम प्रधान नजमुन निशा, ग्राम सचिव नरेश शुक्ला एवं ग्राम वासी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर: ससुराल वालों का भयानक रूप, शव को कब्र से निकाल हुए फरार

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में नगर निगम को छोड़कर 804 ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना है जिसमें 100 ग्राम पंचायतो में भूमि उपलब्ध न होने के तथा विवाद के चलते अभी ऐसे ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालय का कार्य प्रारम्भ नही हो पाया है। इसके लिए खण्ड विकास अधिकारी को लगाया गया है। शेष 704 ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालय के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। इसी के साथ 35 ग्राम पंचायतो में पिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी लागत 09 लाख 90 हजार रूपये है पिक शौचालय पूर्ण रूप से महिलाओ के लिए होगा और इसका उपयोग महिलाओ द्वारा ही किया जा सकेगा तथा इसकी रख-रखाव महिलाओ के स्वंय सहायता समूह द्वारा किया जायेगा।

ठंड के दौरान रैन बसेरों का निरीक्षण किया

ठंड बढ़ने के साथ जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा तथा नगर निगम के अधिकारियों के साथ जनपद के रैन बसेरा में यात्रियों, असहाय व्यक्तियों के लिए की गई व्यवस्था की हकीकत जानने के लिए निकले। जिलाधिकारी ने बस स्टेशन के बगल स्थित व स्टेशन के सामने अस्थाई रैन बसेरा का किया निरीक्षण तथा उसमे मिले यात्रियों व असहाय लोगों से उपलब्ध सुविधाओं के बाबत बातचीत की। जिलाधिकारी ने पूछा कि कोई परेशानी तो नहीं है। रैन बसेरा में रुके हुए लोग अपने बीच जिलाधिकारी को पाकर प्रसन्न हुए। जिलाधिकारी ने रेन बसेरा के स्टाफ से रैन बसेरा में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ स्वच्छ विस्तार, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था को कहा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान चादर, तकिया, कम्माल दूसरे यात्री के आने पर बदल दे। पर्याप्त संख्या में कंबल रैन बसेरा में रहना चाहिए। बस स्टेशन से जिलाधिकारी अपनी टीम के साथ रेलवे स्टेशन पहुंच कर वहां बने महिला एवं पुरुष रैन बसेरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने रैन बसेरा के निकट अलाव जलाने के निर्देश नगर निगम को दी तथा महिला रैन बसेरा में महिला होमगार्ड एवं महिला आरक्षी की सुरक्षा के दृष्टिगत रात में ड्यूटी लगाने हेतु अपर जिलाधिकारी नगर को कहा। रेलवे स्टेशन के दोनों रैन बसेरा के स्टाफ से भी पर्याप्त साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के साथ यात्रियों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

प्राथमिक विद्यालयों में ऊनी वस्त्रों के वितरण का निर्देश

अनुज कुमार झा द्वारा ठंड को देखते हुए प्राथमिक विद्यालयो में गर्म कपड़े, स्वेटर आदि वितरण करने के निर्देश दिये। इसके क्रम में आज विकास खण्ड सोहावल के ग्राम ठेउंगा में स्वेटर वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, शिक्षा विभाग के अधिकारी, ग्राम प्रधान एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं अध्यापक उपस्थित थें।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: कांग्रेस के स्थापना दिवस की तैयारियां शुरू, विवेकानंद पाठक ने कही ये बात

जिलाधिकारी ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा ही देश के विकास में प्रथम योगदान करती है। इस अवसर पर आप बच्चो का जितना बेहतर देखभाल करेंगे वह उतना बेहतर स्वास्थ्य नागरिक बनेगा। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं अध्यापक यह सुनिश्चित करे कि जल्द से जल्द सभी पात्र बच्चो को स्वेटर आदि समय से मिल जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा स्वेटर वितरण के साथ-साथ स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया गया तथा सभी से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए अग्रिम कार्यवाही करने को कहा।

नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story