×

ऐसे मिलेगा रोजगार, जारी हुए निर्देश, आप भी हो जाएं तैयार

शासन के निर्देशानुसार कोवडि-19 के कारण देश के विभिन्न राज्यों से आये कामगार श्रमिकों को जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डीएम सुशील कुमार पटेल...

Newstrack
Published on: 6 July 2020 1:42 PM GMT
ऐसे मिलेगा रोजगार, जारी हुए निर्देश, आप भी हो जाएं तैयार
X

मीरजापुर: शासन के निर्देशानुसार कोवडि-19 के कारण देश के विभिन्न राज्यों से आये कामगार श्रमिकों को जिले में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डीएम सुशील कुमार पटेल ने कलेक्ट्रेट में कामगार, श्रमिक सेवायोजन और रोजगार समिति की बैठक कर प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के लिए विभिन्न विभागों को निर्देशित किया। डीएम ने कहा कि कोविड-19 के कारण देश विभिन्न राज्यों से आये प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग कर उनकी क्षमता एवं योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किया जाना है।

ये भी पढ़ें: धमाके से हिले लोग: अधिकारियों को बनाया निशाना, इलाके में मची भगदड़

सभी को रोजगार देना प्राथमिकता

इसका उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्रों में सेवायोजन व रोजगार के अवसर सृजित करना एवं इसमें सतत् अभिवृद्धि करना है। जिसके फलस्वरूप प्रवासी तथा निवासी श्रमिकों, कामगारों को उनकी क्षमता के अनुसार सेवायोजन एवं रोजगार दिया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि श्रमिकों को प्रदेश में लागू केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विकासोन्मुख योजना, जिसमें मानव श्रम होता है, उसमें जोडना प्राथमिकताओं में है। बैठक में आजीविका मिशन, विश्ववकर्मा श्रम सम्मान, एक जिला एक उत्पाद योजना, माटी कला बोर्ड, खादी एवं ग्रामोद्योग एवं कुटीर उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन तथा मनरेगा का विभिन्न विभागों के निर्माण संस्थओं के साथ कन्वर्जन एवं निजी औद्योगिक इकाइयों के साथ समन्वय स्थापित करके अधिक से अधिक रोजगार के अवसरों का सृजन कर श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया जाए।

ये भी पढ़ें: बढ़ते कोरोना मरीजों पर प्रमोद तिवारी भड़के, पीएम से मांगा रोडमैप

कामगारों का नाम, पता, फ़ोटो, उपलब्ध कराए

डीएम ने भी कार्यदायी विभागों व मनरेगा तथा अन्य किसी भी प्रकार के रोजगार से सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया वे अपने-अपने विभाग से सम्बिधत कराये जा रहे कार्यो में कामगारों की सूची उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि 26 जून के बाद जो भी कार्य किसी भी विभाग के द्वारा जा रहे हैं उनमें अधिक से अधिक प्रवासी मजदूरों काम दें, उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने से सम्बंधित कराये जा रहे कार्यों के सापेक्ष यह सुचना उपलब्ध करायें।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे की गिरफ्तारीः इस जिले के नेपाल बार्डर पर तेज हुई तलाश

काम, कार्य का नाम, कुल लगे कामगारों की संख्या, इसमें प्रवासी कामगारों की संख्या, कार्य प्रारम्भ होने व समाप्त होने की तिथि, कार्य का कुल स्टीमेट व व्यय विवरण, कामगारों का पूरा पता आदि का विवरण फोटोग्राफ सहित उपलब्ध करायेगें। इस बैठक में जिला सेवायोजना अधिकारी, डीसी मनरेगा मो. नफीस, परियोजना निदेशक डीआरडीए ऋषिमुनि उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग देवपाल, एके सिंह के अलावा अन्य विभाग से सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

ये भी पढ़ें: योगी का ताबड़तोड़ एक्शन: अब शोहदों की खैर नहीं, 15,000 पाॅवर एजेण्ट बनाये गये

Newstrack

Newstrack

Next Story