×

सीतापुर: DM और MLA ने किसानों को किया सम्मानित, दिया ये आश्वासन

डीएम विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में बुधवार को खैराबाद के कृषि भवन प्रांगण में पूर्व प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह की जयंती पर आयोजित किसान सम्मान समोराह में किसानों को भरोसा दिलाया गया कि आमदनी दोगुनी जल्द हो जाएगी।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 3:47 PM GMT
सीतापुर: DM और MLA ने किसानों को किया सम्मानित, दिया ये आश्वासन
X
सीतापुर: DM और MLA ने किसानों को किया सम्मानित, दिया ये आश्वासन

सीतापुर: डीएम विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में बुधवार को खैराबाद के कृषि भवन प्रांगण में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चैधरी चरण सिंह की जयंती पर आयोजित किसान सम्मान समोराह में किसानों को भरोसा दिलाया गया कि आमदनी दोगुनी जल्द हो जाएगी। इसके लिए सरकार निर्णय कर रही है। कृषि कानून सहायक होगा। कार्यक्रम का संचालन पूर्व कृषि उपनिदेशक वीरेन्द्र कुमार सिंह ने किया।

चैधरी चरण सिंह ने किये थे किसान हित में कई काम

महिपाल सिंह चैहान ने स्वर्गीय चैधरी चरण सिं के जीवन परिचय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए किसानों के हित में किये गये कार्यो का भी उल्लेख किया जैसे पटवारी से लेकर लेखपाल बनाना, महाजनी प्रथा का उनमूलन एवं सरकारी बैंकों से ऋण उपलब्ध कराना आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी।

ये भी पढ़ें: वाराणसी: पूर्वांचल के किसानों को लगा पँख, ओमान के निर्यातकों से हुआ करार

जिला कृशि अधिकारी अखिलानन्द पाण्डेय ने संचालित की जा रही योजनाओं तथा सम सामयिक विषय के सम्बन्ध विस्तार से बताया व आवाहन कराया कि किसान भाई किसी भी फसल अवषेशों को न जलायें बल्कि मल्चर का प्रयोग करते हुए उसे खेत में मिलाकर जैविक खाद तैयार कर लें, जिससे काफी बचत होगी। डा. वी के सिंह, वरिश्ठ वैज्ञानिक कृशि विज्ञान केन्द्र अम्वरपुर , सिधौली के द्वारा गन्ना के साथ सहफसली के रूप में चना की खेती, लेमन घास की खेती एवं गन्ना एवं मॅूगफली, मटर, मसूर, केला के साथ हल्दी एवं जीरो बजट आदि फसलों के विशय में तकनीकी जानकारी किसानोे को उपलब्ध कराई गयी।

डा. दया शंकर श्रीवास्तव, वरिश्ठ वैज्ञानिक कृशि विज्ञान केन्द्र कटिया मानपुर द्वारा संकर बीजों के साथ अधिक से अधिक बीमारियों का आना और उनके नियंत्रण के सम्बन्ध में कृशकों को जानकारी उपलब्ध करायी गयी।

ऐसे होगा किसानों की आय में इजाफा

विधायक राम कृष्ण भार्गव ने किसानों की आय को दोगुना करने का सपना साकार करने के सम्बन्ध में बताया कि कृषि निवेशों की लागत कम कर उत्पादन बढ़ाने तथा उसका बाजार मेें उचित मूल्य प्राप्त करने से ही किसानों की आय में इजाफा होगा। साथ ही साथ किसानों के उत्पाद की बिक्री हेतु क्रय केन्द्र खोलने हेतु आवाहन किया तथा स्व0 चैधरी चरण सिंह पूर्व प्रधानमंत्री के पष्चात अगले किसान मसीहा के रूप में वर्तमान प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के योगदान की सराहना की गयी, अन्त में वैज्ञानिकों के द्वारा बताये गये आधुनिक तकनीक पर खेती करने का आवाहन किया।

ये भी पढ़ें: लखनऊ में 110 साल पुरानी चर्च, क्या आपको पता है यहां हथियार पर नहीं थी मनाही

जिलाधिकारी द्वारा विभागवार उत्कृश्ठ कार्य करने वाले कृशकों की सूची के अनुसार प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार एवं साल प्रदान किया गया तथा साथ ही उन्होने अपने सम्बोधन में किसानों को अपनी आय दुगनी करने के लिए लागत घटाने का आवाहन किया गया।किसान भाइयों को सुझाव दिया गया कि रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग घटाये और जैविक उर्वरकों का प्रयोग बढायें उन्होने किसानों से अपील किया कि विभिन्न योजनाअेां में बीज, खाद तथा कृशि यंत्रों पर दिये जाने वाले छूट का लाभ उठायें, यह आपकी लागत घटाने एवं आय को बढाने के लिए ही दी जा रही है। एव सम्बन्धित विभागों को निर्देषित किया गया कि कृशकों को आने वाली समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाय।

रिपोर्ट: पुतान सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story