×

कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, तैयारियां पूरी: डीएम

जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र व सीएमओ डा. अशोक कुमार द्वारा संयुक्त प्रेस वार्ता में लोगों से अपील किया गया कि वे किसी भ्रम व अफवाह में ना पड़े। जिले में अभी स्थिति पूरी तरह से सामान्य है।

SK Gautam
Published on: 6 March 2020 11:55 AM GMT
कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, तैयारियां पूरी: डीएम
X

अंबेडकरनगर: कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा सतर्कता बरते जाने के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली है। जिला अस्पताल के अलावा मेडिकल कॉलेज में भी 10-10 बेड के वार्ड बना दिए गए हैं तथा प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी एक बेड कोरोना वार्ड के लिए आरक्षित कर दिया गया है। जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र व सीएमओ डा अशोक कुमार द्वारा संयुक्त प्रेस वार्ता में इस आशय की जानकारी दी गई ।जिलाधिकारी ने कहा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखने व सतर्कता से कोरोना वायरस का मुकाबला किया जा सकता है ।

अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील

जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र व सीएमओ डा अशोक कुमार द्वारा संयुक्त प्रेस वार्ता में लोगों से अपील किया कि वे किसी भ्रम व अफवाह में ना पड़े। जिले में अभी स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि वह सार्वजनिक स्थलों पर हो रही मांस और मछली की बिक्री पर रोक लगाने से संबंधित आदेश तुरंत जारी करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में 12 व्यक्ति चीन व थाईलैंड में कार्य करने वाले आए थे जिनमें सभी की जांच कर ली गई है और वह पूरी तरह से स्वस्थ है।

ये भी देखें: दूसरे धर्म में शादी करने पर सरकार देगी ये तोहफा, किया एलान

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण में बुखार आना, खांसी तथा सांस लेने में तकलीफ होने व निमोनिया होता है । यदि किसी को भी बुखार 3 से 4 दिन तक बना रहता है तो उसे इसकी जांच करा लेनी चाहिए। सीएमओ के अनुसार यह आर एन ए वायरस है जो गर्म स्थान पर गिरने पर एक घंटे में ही समाप्त हो जाता है। आइसक्रीम अथवा फ्रोजन फूड में यह लंबे समय तक बना रहता है।

सार्वजनिक स्थलों पर मांस, मछली की बिक्री पर रोक के निर्देश

उन्होंने लोगों को सलाह दी कि घर में ब्लीचिंग पोछा लगाएं, खाना खाने से पहले व बाद में तथा किसी वस्तु को छूने के बाद साबुन से अथवा सैनिटाइजर से अथवा गर्म पानी या स्प्रिट से हाथ धोएं। घर की दीवारों व दरवाजों को प्रत्येक दिन साफ करें और किसी से बात करें तो उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। खांसने व छींकने से पहले अपना चेहरा रुमाल से ढक लें।

फ्रिज में जमी हुई चीजें जैसे आइसक्रीम का प्रयोग न करें

फ्रिज में जमी हुई चीजें जैसे आइसक्रीम, जमे हुए अन्य सामान का प्रयोग ना करें। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा संभावित स्थिति से निपटने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली गई है। साथ ही रिस्पांस टीम का भी गठन कर लिया गया है। इसके अध्यक्ष मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व नोडल अधिकारी डॉ मनोज कुमार शुक्ला बनाए गए हैं।

ये भी देखें: Yes Bank पर तकरार शुरू, राहुल से ओवैसी तक सभी ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

इसके अलावा जिला चिकित्सालय की आपातकालीन इकाई में कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया गया है। यंहा इमरजेंसी सेवा 24 घंटे काम करेगी । इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001805145 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। इस दौरान किछौछा की संवेदनशीलता को देखते हुए वँहा भी एक बैठक करने का निर्णय लिया गया।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story