×

रिजल्ट खराब आयाः तो पढ़िये ये खबर, जरूर मिल जाएगा रास्ता

कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के दूसरे चरण में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेंद्र कुमार तनेजा ने कहा कि तनाव से बचने का सबसे बेहतर उपाय है...

Ashiki
Published on: 27 Jun 2020 2:18 PM GMT
रिजल्ट खराब आयाः तो पढ़िये ये खबर, जरूर मिल जाएगा रास्ता
X

मेरठ: कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के दूसरे चरण में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेंद्र कुमार तनेजा ने कहा कि तनाव से बचने का सबसे बेहतर उपाय है 'आत्म चिंतन'। शिक्षक व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को आत्म चिंतन करना चाहिए। वर्तमान समय में भागदौड लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है, जिसके कारण लोगों को तनाव रहने लगा हैं। तनाव को कम करने के लिए हमे अपने बारे में सोचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सुशांत की बड़ी सच्चाई: इस टैटू ने खोले कई राज, जानकर रो देंगे आप

परीक्षा परिणाम से तनाव न लें छात्र

प्रो. नरेंद्र कुमार तनेजा ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण परीक्षा परिणाम में देरी हुई। लेकिन अब परीक्षाओं के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। इन परीक्षा परिणामों से घबराने की आवश्यकता नहीं है। जो छात्र उत्तीर्ण हो गए हैं अच्छा है, लेकिन जो छात्र अनुतीर्ण हुए हैं या फिर कम नंबर आएं है उन छात्रों को एकांत में बैठकर आंत्म चिंतन करना चाहिए। क्या कारण है कि मेरे इतने कम नंबर आए। छात्रों के लिए आत्म चिंतन बहुत जरूरी है।

सही गलत में फर्क करना सीखें

प्रो. तनेजा ने कहा कि हम लोगों को आत्म चिंतन करना चाहिए कि जो हम कर रहे क्या वह सही या फिर गलत है। इसमें अंतर करना हम लोगों को सीखना चाहिए। हम एकांत में बैठकर सोचना चाहिए कि जो मैं कार्य कर रहा है उससे किसी की हानि तो नहीं हो रही, मैं उसको तनाव तो नहीं दे रहा हूं। इन सब चीजों के बारे में व्यक्ति को आत्म चिंतन जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सोनिया पर फायर हुए नड्डा, राजीव फाउंडेशन को लेकर घेरने की कोशिश

कोरोना ने भागदौड में दी राहत

कोरोना महामारी में हम लोगों को भागदौड भरी जिंदगी से राहत जरूर दी है। हम सभी ने अपने परिवार के साथ खूब समय व्यतीत किया है। इस महामारी में हम लोगों को अनेक बातें सीखने को मिली, पहले यह है बिना भागदौड कर भी हम अपने परिवार को खुशी दे सकते हैं। कम साधन से भी अपने घर को चला सकते हैं। एक दूसरे की मदद करके खुशियों को बांट सकते हैं। इस बारे में प्रत्येक व्यक्ति को अकेले में बैठकर आत्म चिंतन करने की आवश्यकता है।

प्रो. नरेंद्र कुमार तनेजा प्रो. नरेंद्र कुमार तनेजा

अपने कर्तव्य का पालन करें

कुलपति एनके तनेजा ने कहा कि हम लोगों को अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। कार्यक्षेत्र हो या फिर सामाजिक क्षे़त्र हो हम जो भी जिम्मेदारी मिले उसे पूरी ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए। कितना भी कठित कार्य हो उससे भागना नहीं चाहिए, उसे पूर्ण करके ही दम लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: UP Board result 2020: इस काॅलेज का दबदबा, 18 परीक्षार्थियों ने जिले में किया टॉप

विवि प्रवक्ता के अनुसार कुलपति नरेंद्र कुमार तनेजा के आहवान से विश्वविद्यालय में कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान की शुरूआत की है। प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला के मार्गदर्शन में इस अभियान की जिम्मेदारी जन्तु विज्ञान विभाग को दी गई है। इसके दूसरे चरण में कुलपति ने सभी सभी को आत्म चिंतन करने के लिए बोला है। यह मनुष्य के जीवन के लिए बहुत जरूरी है। कुलपति वाई विमला ने प्रोग्राम की तैय्यारियों के बारे बताया की विश्व विद्यालय आत्म निर्भर भूमिका में अपने द्रुढ़ विश्वास रखता है इसलिए अपने स्तर पर जागरूकता और स्वास्थ्य परीक्षण की प्रक्रियाईं अपना रहा है। कार्यक्रम का संचालन व वैज्ञानिक रूपरेखा प्रो. नीलू जैन गुप्ता, विभागाध्यक्ष, जन्तु विज्ञान विभाग द्वारा बनायी जा रही है।

रिपोर्ट: सुशील कुमार, मेरठ

ये भी पढ़ें: पुतिन की बेटियों की ऐसी तस्वीरें कर दीं लीक, करीबी ने दिया धोखा

Ashiki

Ashiki

Next Story