×

ED को मिली गायत्री प्रजापति की हजारों करोड़ की संपत्तियां, जानकर उड़ जाएंगे होश

जांच एजेंसी के मुताबिक, छापेमारी के दौरान ईडी की टीम ने यूपी के पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति और उसके परिजनों के नाम करीब 44 से ज्यादा संपत्ति से जुड़े दस्तावेज जब्त किए गए हैं, जिसकी कीमत लगभग 3,790 करोड़ रूपये होने की उम्मीद जताई गई है।

Chitra Singh

Chitra SinghBy Chitra Singh

Published on 1 Jan 2021 5:38 AM GMT

ED को मिली गायत्री प्रजापति की हजारों करोड़ की संपत्तियां, जानकर उड़ जाएंगे होश
X
ED को मिली गायत्री प्रजापति की हजारों करोड़ की संपत्तियां, जानकर उड़ जाएंगे होश
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नोएडा: उत्तर प्रदेश में अपराध को रोकने के लिए बीते बुधवार को केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध खनन से जुड़े मामलों पर राज्य के कई जगहों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। मिले दस्तावेज को टीम ने गुरूवार को विस्तारपूर्वक जांच पड़ताल की, तो हैरत करने वाला एक मामला खुलकर सामने आया। बता दें कि इस छापेमारी में यूपी के पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति से जुड़े कई मामलों का पर्दाफाश हुआ।

ED को मिली गायत्री प्रजापति के खिलाफ कई दस्तावेज

जांच एजेंसी के मुताबिक, छापेमारी के दौरान ईडी की टीम ने यूपी के पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति और उसके परिजनों के नाम करीब 44 से ज्यादा संपत्ति से जुड़े दस्तावेज जब्त किए गए हैं, जिसकी कीमत लगभग 3,790 करोड़ रूपये होने की उम्मीद जताई गई है। वहीं, जांच एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, ये 3,790 करोड़ रूपये की संपत्तियों को गलत तरीके से अर्जित किया गया है। लिहाजा इस मामले में आगे जांच एजेंसी विस्तार से जांच करने में जुट गई है। केन्द्रीय जांच एजेंसी ED की टीम बीते बुधवार को छापेमारी के दौरान गायत्री प्रसाद प्रजापति और उसके चार्टेड एकाउंटेंट के घर से लगभग 100 से ज्यादा प्रोपर्टी की रजिस्ट्री के दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: भदोही का कारपेट एक्सपो मार्ट: होगा इतना ख़ास, सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात

कई प्रॉपर्टी को गलत तरीके से करवाया था रजिस्ट्रेशन

बरामद किए गए रजिस्ट्री के मुताबिक, लखनऊ, कानपुर, सीतापुर, अमेठी में कई प्रॉपर्टी को गलत तरीके से अर्जित करके उसका रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। मामले की जांच से यह साफतौर पर देखा जा सकता है कि मंत्री पद पर कार्यरत रहते हुए गायत्री प्रजापति ने जो भ्रष्ट्राचार के जरिए से अवैध पैसे जुटाए थे, उन्हीं पैसों से उन्होंने कई जगहों पर प्रॉपर्टी खरीदा और उसका रजिस्ट्रेशन करवाया। फिलहाल, इस मामले में ED टीम ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज करके इस मामले की तफ्तीश कर रही।

Gayatri Prajapati

मुंबई में भी 4 विला प्रॉपर्टी बरामद

ED के मुताबिक, मुंबई में भी 4 विला प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किया गया है। इसकी जिसकी अनुमानित कीमत करीब 2.5करोड़ प्रति विला है। हालांकि इस प्रॉपर्टी को गायत्री प्रसाद प्रजापति के परिजनों के नाम से खरीदा गया था।

ED की टीम को मिली करोंड़ों की संपत्ति

बता दें कि ED की टीम ने जो दस्तावेज बरामद किए है उसमें MGA Hospitality- 9 प्रॉपर्टी शामिल है, जिसकी अनुमानित कीमत 578 लाख रूपये है। यह प्रॉपर्टी सीतापुर और फैजाबाद में है। वहीं, अनिल प्रजापति के नाम से मिली 11 प्रॉपर्टी टीम ने बरामद की, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 754 लाख रूपये है। ये प्रॉपर्टी लखनऊ, कानपुर, अमेठी, मुंबई है।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी के दमदार फैसले: साल 2020 होगा इतिहास में दर्ज, यूपी में हुए ये बदलाव

MAGS इंटरप्राइजेज के नाम से 5 प्रॉपर्टी

इसके अलावा MAGS इंटरप्राइजेज के नाम से 5 प्रॉपर्टी ( अनुमानित कीमत- करीब 95 लाख रूपये) जिसकी लोकेशन लखनऊ और कानपुर, अनुराग प्रजापति के नाम से 8 प्रॉपर्टी (अनुमानित कीमत- करीब 360 लाख रूपये) मिली। इस प्रॉपर्टी का लोकेशन लखनऊ, अमेठी, मुंबई, रायबरेली, सुल्तानपुर में हैं। इस तरह ED की टीम गायत्री प्रजापति के खिलाफ कई प्रॉपर्टी के दस्तावेज बरामद किए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story