×

बनारस में नहीं खुले मंदिरों के दरवाजे, भक्तों को करना पड़ेगा अभी इंतजार

उत्तर प्रदेश में लगभग दो महीने से बंद चल रहे धार्मिक स्थलों के दरवाजे सोमवार से खुलने लगे हैं। सूबे के कई शहरों में मंदिर खोल दिये लेकिन कई ऐसे भी मंदिर हैं....

Ashiki
Published on: 8 Jun 2020 4:43 AM GMT
बनारस में नहीं खुले मंदिरों के दरवाजे, भक्तों को करना पड़ेगा अभी इंतजार
X

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में लगभग दो महीने से बंद चल रहे धार्मिक स्थलों के दरवाजे सोमवार से खुलने लगे हैं। सूबे के कई शहरों में मंदिर खोल दिये लेकिन कई ऐसे भी मंदिर हैं, जिनके खुलने का इंतजार भक्तों को है। द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर के दरवाजे भी भक्तों के लिए बंद है। सोमवार की बजाय अब यहां मंगलवार को मंदिर खोला जाएगा।

ये भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने की कवायद तेज, केंद्र ने तैयार किया ये ब्लूप्रिंट

निराश होकर वापस लौटे भक्त

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत 8 जून से मंदिरों को खोलने की इजाजत दी गई है। राज्य सरकार ने भी इसपर मुहर लगा दी। लेकिन जिला प्रशासन ने साफ कर दिया कि वाराणसी के धार्मिक स्थल 8 जून से नहीं खुलेंगे। इसे लेकर भक्तों में संशय बना हुआ था। इस बीच सोमवार की सुबह ही कुछ भक्त बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए पहुंच गए। सारनाथ से पहुंची प्रज्ञा पांडेय कहती हैं कि "2 महीने से हम बाबा के दर्शन से दूर हैं। उम्मीद थी कि आज दर्शन होंगे, लेकिन यहां आने पर पता चला कि मंदिर बंद है। इससे काफी निराशा हुई है।"

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/06/WhatsApp-Video-2020-06-08-at-10.03.24-AM.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: पाक मीडिया भी हुआ सीएम योगी का मुरीद, कोरोना संकट के दौर में ऐसे किया काम

24 बिंदुओं की जांच के बाद ही खुलेंगे मंदिर

वाराणसी में सोमवार के बाद ही सभी धार्मिक स्थल खुल सकेंगे। प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा पर आधारित 24 बिंदुओं की चेक लिस्ट सभी थानों को उपलब्ध कराई है। धर्मस्थल के संचालकों को यह लिस्ट भरकर 8 जून तक थाने में उपलब्ध करानी होगी। इसके बाद ही मजिस्ट्रेट जांच के बाद मंदिरों को खोलने का निर्णय लिया जाएगा। माना जा रहा है कि काशी विश्वनाथ मंदिर, दुर्गा मंदिर, संकट मोचन मंदिर, बाबा काल भैरव मंदिर में मंगलवार से दर्शन शुरू होगा।

रिपोर्ट: संगीता सिंह

ये भी पढ़ें: भारत में भी कोरोना तोड़ेगा रिकाॅर्ड, जुलाई में अमेरिका को छोड़ देगा पीछे

Ashiki

Ashiki

Next Story