×

Lakhimpur kheri News: दुधवा के पर्यटन को लगेंगे पंख, शासन की उड्डयन नीति में शामिल हुई पलिया हवाई पट्टी

Lakhimpur kheri News: प्रदेश में एविएशन गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए रोजगार के सृजन की संभावनाएं तलाशने के उद्देश्यों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार हवाई पट्टियों के उपयोग के लिए नीति लेकर आई है।

Himanshu Srivastava
Published on: 23 March 2023 7:51 PM GMT
Lakhimpur kheri News: दुधवा के पर्यटन को लगेंगे पंख,  शासन की उड्डयन नीति में शामिल हुई पलिया हवाई पट्टी
X
लखीमपुर खीरी में दुधवा पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा उड्डयन नीति में शामिल हुई पलिया हवाई पट्टी: Photo- Social Media

Lakhimpur kheri News: प्रदेश में एविएशन गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए रोजगार के सृजन की संभावनाएं तलाशने के उद्देश्यों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार हवाई पट्टियों के उपयोग के लिए नीति लेकर आई है। नई नीति में तमाम पुराने प्रावधानों को समाहित करते हुए निजी संस्थाओं के लिए हवाई पट्टी के उपयोग पर विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जनपद में पलिया हवाई पट्टी को शासन ने नई उड्डयन नीति में शामिल किया गया है। जिसके तहत हवाई पट्टी का प्रयोग उड़ान प्रशिक्षण सहित अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा। इसके साथ अन्य प्रकार कार्य भी यहां पर किए जाने प्रस्तावित रखे गए हैं। शासन की योजनानुसार जनपद की हवाई पट्टी पर नई उड्डयन नीति लागू हो जाने से यहां के लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाएं प्रबल होगी और जनपद के विकास को भी नए पंख लगेंगे।

नई उड्डयन नीति में यह कार्य किए गए शामिल

शासन की नई उड्डयन नीति में जिन हवाई पट्टियों को शामिल किया गया है। उन हवाई पट्टी का उपयोग निजी संस्थाओं को निजी उपयोग के लिए अस्थायी तौर पर दिया जाएगा। इसमें उड़ान प्रशिक्षण के अलावा विमान इंजन रखरखाव व इंजन मरम्मत संबंधी गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। एयरो स्पोर्ट्स के लिए भी हवाई पट्टी का उपयोग किया जा सकता है।

लखीमपुर खीरी जिले के पलिया में हवाई पट्टी को शासन ने नई उड्डयन नीति में शामिल किए जाने से स्थानीय लोगों में उत्साह है। अन्य प्रकार कार्य भी यहां पर किए जाने प्रस्तावित रखे गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों का कहना है कि जब यहां गतिविधियां बढ़ेंगी तो उनको रोजगार और व्यापार में फायदा होगा। स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे यहां पर्यटन बढ़ेगा, तो उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। अन्य योजनाओं से भी दुधवा नेशनल पार्क तक कनेक्टिविटी बढ़ने से यहां लोगों की आवाजाही बढ़ रही है, जिसका सीधा लाभ स्थानीय लोगों को मिल रहा है।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story