खुशियों पर कोरोना ग्रहण: मंडरा रहा त्योहारों पर साया, नहीं लगेगा मंच

पिछले छह महीनों से अधिक समय से वैश्विक बीमारी कोरोना से लड़ रही प्रदेश की योगी सरकार के लिए आने आने वाला समय और भी चुनौती पूर्ण होने जा रहा है।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 9:46 AM GMT
खुशियों पर कोरोना ग्रहण: मंडरा रहा त्योहारों पर साया, नहीं लगेगा मंच
X
कोरोना का साया मंडरा रहा त्योहारों पर, नहीं लगेगा मंच (social media)

लखनऊ: पिछले छह महीनों से अधिक समय से वैश्विक बीमारी कोरोना से लड़ रही प्रदेश की योगी सरकार के लिए आने आने वाला समय और भी चुनौती पूर्ण होने जा रहा है। अगले महीने कई त्याहौरों और पर्वो का महीना आ रहा है। इनमें भीड़-भाड़ की बेहद संभावना रहती है। इसके लिए राज्य सरकार ने अभी से तैयारी करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें:लॉन्च हुई Kia Sonet: कीमत मात्र 6.71 लाख रुपये से शुरू, जानें कीमत और फीचर्स

नवरात्र, दशहरा, दीपावली समेत अन्य कई पर्व और त्यौहार आने वाले है

गौरतलब है कि जल्द ही नवरात्र, दशहरा, दीपावली समेत अन्य कई पर्व और त्यौहार आने वाले है। इसे लेकर सरकार गंभीर है। इस बात की पूरी संभावना है कि इन त्यौहारों में दुर्गा जागरण, दशहरा और रामलीलाओं के मंचन आदि पर रोक रहेगी। क्योकि इन त्यौहारों में हजारों लोग एक साथ एकत्र होते हैं जिससे कोरोना बीमारी और फैलने की संभावना रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी समय में सम्पन्न होने वाले पर्वों को ध्यान में रखकर पूरी सतर्कता और सावधानी बरती जाए। इस दौरान पर्वों के दौरान सार्वजनिक आयोजन न किया जाए। त्यौहारों को मनाने में सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाए। उन्होंने दैवीय आपदा के प्रभावितों को राज्य सरकार द्वारा अनुमन्य राहत राशि का समय से वितरण सुनिश्चित कराए जाने को भी कहा है।

cm-yogi cm-yogi (file photo)

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय पर कोविड-19 के रोगी को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाने से उसका उपचार एल-1 श्रेणी के कोविड चिकित्सालय में ही किया जा सकता है। इसलिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है।

कोविड चिकित्सालयों में आक्सीजन तथा आवश्यक दवाओं की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में आक्सीजन तथा आवश्यक दवाओं की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए कि प्रदेश के अस्पतालों में आक्सीजन की उपलब्धता के सम्बन्ध में कोई समस्या न हो। योगी आदित्यनाथ एक दिन में कोविड-19 के एक लाख 55 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता अर्जित किए जाने पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने में मेडिकल टेस्टिंग की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसके दृष्टिगत टेस्टिंग कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ व कानपुर नगर में कोविड-19 के सफलतापूर्वक उपचारित रोगियों की उपचार विधि का गहन अध्ययन करते हुए कोविड-19 पर नियंत्रण स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:मोदी का किसानों को संदेश: बोले कुछ लोग कर रहे भ्रमित, कृषि बिल है रक्षा कवच

योगी आदित्यनाथ ने जीएसटी के अन्तर्गत अधिक से अधिक पंजीयन के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी के माध्यम से संग्रहीत होने वाले राजस्व में वृद्धि के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि जीएसटी की चोरी न होने पाए। उन्होंने उद्योग बन्धु की बैठक आहूत करने तथा उद्यमियों एवं निवेशकों की समस्याओं का समाधान करने को भी कहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story