×

रुक सकता है दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण, ये है बड़ी वजह

प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना चिल्ला एलिवेटड के निर्माण की रफ्तार को कम कर दिया है। अनुबंध के तहत प्रदेश सरकार से फंड नहीं मिलना और एलाइनमेंट के निर्माण में गेल इंडिया की गैस पाइप लाइन का बीच में आना है।

Newstrack
Published on: 7 Nov 2020 5:05 PM GMT
रुक सकता है दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण, ये है बड़ी वजह
X
रुक सकता है दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण

नोएडा: प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना चिल्ला एलिवेटड के निर्माण की रफ्तार को कम कर दिया है। अनुबंध के तहत प्रदेश सरकार से फंड नहीं मिलना और एलाइनमेंट के निर्माण में गेल इंडिया की गैस पाइप लाइन का बीच में आना है। नाले के पूर्वी किनारे पर घने झोपड़ों की मौजूदगी। परियोजना को पूरा करने के लिए निर्धारित समयावधि को बाधित कर सकता है।

अनुबंध के तहत योजना पर निर्माण लागत पर प्रदेश सरकार व नोएडा प्राधिकरण दोनों की साझेदारी 50-50 प्रतिशत की है। इसमे 302.65 करोड़ रुपए का फंड प्रदेश सरकार की ओर से आना है। कुल 605.31 करोड़ रुपए खर्च होने है। ब्रिज कारपोरेशन एलिवेटड का निर्माण कर रही है। योजना पर अब तक 50 करोड़ रुपए का ज्यादा खर्च किए जा चुके हैं। सूत्रों के माने तो राज्य सरकार द्वारा फंड रीलीज करने में देरी हो रही है। अधिकारियों ने बताया कि यह एक लंबी प्रक्रिया है जिसमे काफी समय लग सकता है। फंड आने के बाद ही निर्माण कार्य में तेजी आ सकती है।

ये भी पढ़ें: रोएगा मुख्तार अंसारी: योगी सरकार का तगड़ा एक्शन, इनकी करोड़ों की संपत्ति कुर्क

गैस पाइप लाइन बनी सबसे बड़ी बाधा

एलिवेटड में 504 पाइलस का काम पूरा किया जा चुका है। चार पाइल कैप भी पूरी की जा चुकी है। यह कार्य बड़ी सावधानी से किया जा रहा है। इसकी वजह नाले के किनारे पूरे एलाइनमेंट में गेल (गैस) व बिजली की लाइने है। लाइनों में जरा सी चोट बड़े हादसे को दावत दे सकती है। जिसके चलते पूरा कार्य एक झटके में रोका जा सकता है। प्राधिकरण के पास इसका विकल्प नहीं है। वहीं, नाले के पूर्वी किनारे पर घने झोपड़ों की मौजूदगी परियोजना को निष्पादित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्बारा निर्धारित समयावधि को बाधित कर सकता है। इसके लिए दिल्ली सरकार से बातचीत की जा रही है।

खुद मुख्यमंत्री ने दिखाई दी झंडी

चिल्ला रेगुलेटर एलिवेटड निर्माण का शिलान्यास प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 25 जनवरी 2०19 को किया था। हालांकि शिलान्यास के बाद भी कई महीनों तक काम बंद रहा। यह योजना 2013 में बनी थी। विवाद के चलते योजना को पास होने में सालों लग गए। अब महत्वपूर्ण योजना पर सरकार द्वारा फंड रीलीज करने में देरी की जा रही है।

योजना से दो लाख वाहन चालकों को मिलेगा फायदा

एलिवेटड बनने से अक्षरधाम, मयूर विहार से नोएडा में आने वाले वाहन जिन्हें ग्रेटरनोएडा, कालिदी कुंज जाना है। वह सीधे एलिवेटड के जरिए नोएडा ग्रेटरनोएडा एक्सप्रेस-वे तक पहुंच सकेंगे। चिल्ला रेगुलेटर से शुरू होने वाले इस मार्ग पर चार जगह इंटरचेंज बनाए जाने है। इंटरचेंज सेक्टर-15ए, सेक्टर-16ए फिल्म सिटी, सेक्टर-37 और महामाया फ्लाई ओवर के पास बनाया जाएंगे।

दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: मामा बना कंस: इसलिए कर दी सगे भांजे की बेरहमी से हत्या, परिवार में मातम

Newstrack

Newstrack

Next Story