×

लॉकडाउन: बिक्री ना होने से खराब हुए फूल, व्यापारियों को हुआ भारी नुकसान

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकार की ओर से लगाए गए लॉक डाउन का सबसे ज्यादा असर फूल उगाने वाले किसान और फूल बेचने वाले छोटे-मोटे...

Ashiki
Published on: 12 April 2020 5:53 PM GMT
लॉकडाउन: बिक्री ना होने से खराब हुए फूल, व्यापारियों को हुआ भारी नुकसान
X

फ़िरोज़ाबाद: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकार की ओर से लगाए गए लॉक डाउन का सबसे ज्यादा असर फूल उगाने वाले किसान और फूल बेचने वाले छोटे-मोटे व्यापारियों पर पड़ा है। इन फूलों को उगाने वालों और बेचने वालों की जिंदगी से खुशबू गायब हो गई है। जिसके बाद इनकी मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव युवक की बहन छिपी, दो दिन बाद सामने आई हकीकत

देशभर में चल रहे लॉक डाउन के कारण सिरसागंज के नेशनल हाइवे पर ग्राम धातरी पर स्थित बने पाली हाउस में फूल व्यापारियों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। 2 एकड़ में लगे फूल में से पॉली हाउस में 1 एकड़ में लगे फूल खराब हो गए वही अगर लॉक डाउन ओर आगे बड़ा तो बाकी 1 एकड़ भी खराब ही जायेगा। फूल व्यवसायियों का कहना है कि नवरात्रि, रामनवमी और शादियों के दौरान उनका फूलों का लाखों का कारोबार होता था। लेकिन लॉक डाउन के कारण सब खत्म हो गया। लॉक डाउन के चलते फूलों की खेती कर रहे लोग फूलों को नहीं तोड़ रहे हैं और फूल खराब हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें:DM ने दिया निर्देश, फील्ड में अधिक तत्परता दिखाएं अधिकारी

गौरतलब है कि नवरात्रि के 9 दिनों में एवम शादियों में फूल व्यापारी बड़ी मात्रा में कारोबार करते थे जिसमे फूलों की अच्छी खासी खपत हो जाती थी लेकिन लॉक डाउन के कारण शादियां भी निरस्त हो गई और मंदिर बंद होने के कारण नवरात्रि के दिनों में भी इनकी कमाई नहीं हो पाई।

रिपोर्ट--बृजेश राठौर

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: यहां शुरू हुआ फूड बैंक, अब जरूरतमंदों को 24 घंटे मिलेगा भोजन

Ashiki

Ashiki

Next Story