×

शिक्षकों के लिए खुशखबरी, नए शिक्षा मंत्री ने दिया ये बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में बेसिक शिक्षा मंत्री बने सतीश द्विवेदी ने कार्यभार ग्रहण करने के दो दिन में ही छात्रों और शिक्षकों की बेहतरी के लिए फैसले लेने शुरू कर दिए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 27 Aug 2019 10:26 AM GMT
शिक्षकों के लिए खुशखबरी, नए शिक्षा मंत्री ने दिया ये बड़ा तोहफा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में बेसिक शिक्षा मंत्री बने सतीश द्विवेदी ने कार्यभार ग्रहण करने के दो दिन में ही छात्रों और शिक्षकों की बेहतरी के लिए फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। पहले दिन प्राथमिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं को अनिवार्य योग करवाने आदेश के बाद दूसरे दिन अब प्राथमिक शिक्षकों को तोहफा देते हुए शिक्षकों के तबादले की समय सीमा पांच साल से घटा कर तीन साल कर दी है। जबकि महिला शिक्षकों के लिए यह समय सीमा महज एक साल कर दी है। उन्होंने सैनिकों की पत्नियों को तबादले में प्राथमिकता देने का फैसला भी किया है।

यह भी पढ़ें...दर्दनाक हादसे से सहमा यूपी, सिर्फ 2 सेकेण्ड में 16 लोगों की गई जान

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय को अब प्रयाग से लखनऊ लाया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाना है और इसके लिए अन्य विभागों की सहायता भी ली जायेगी।

उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं को दिए जाने वाले मिड डे मील की मौजूदा व्यवस्था में अब पंचायती राज विभाग को भी शामिल satish dwivediकिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कई बार मिड डे मील में ग्राम प्रधान गड़बड़ी करते है लेकिन बेसिक शिक्षा के तहत नही आने के कारण ग्राम प्रधानों पर प्रभावी कार्यवाही नहीं हो पाती थी लेकिन अब ग्राम प्रधान गड़बड़ी करेगा तो पंचायती राज विभाग उस पर कार्रवाई करेगा।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी पहुंचे जेटली के घर, कर रहे हैं परिवार वालों से बातचीत

द्विवेदी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में उड़न दस्ते का गठन किया गया है, जो सभी स्कूलों का निरीक्षण करेगा। बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि अब शिक्षकों की छुटिटयों के लिए आन लाइन सिस्टम होगा। मातृत्व और चाइल्ड केयर लीव में कोई रिश्वतखोरी नहीं चलेगी।

यह भी पढ़ें...RBI ने खोला पिटारा, अब सरकार 1.76 लाख करोड़ से करेगी इन 5 क्षेत्रों में विकास

उन्होंने बताया कि आगामी चार सितंबर को शिक्षक सम्मान समारोह होगा जिसमे मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ शामिल होंगे और शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। मंत्री ने बताया कि शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित किए जाने वाले शिक्षकों की संख्या अब 17 से बढ़ा कर 75 कर दी गयी है और इसकी पुरुस्कार राशि भी 10 हजार से बढ़ा कर 25 हजार रुपये कर दी गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story