×

नहीं मनाई जाती है ईद: रजिस्टर में डीएम को मिला कुछ ऐसा, जानकर हो जायेंगे हैरान

न्यायालय द्वारा भेजे जाने वाले समन में डीएम ने कहा कि जो भी मामले तमिला हेतु लंबित हैं उन्हें तत्काल तमिला कराएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गंभीर अपराध वाले मामलों में जल्द से जल्द विवेचना कर चार्जशीट दाखिल करें जिससे अपराधी को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके। संगीन अपराध वाले मामलों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

SK Gautam
Published on: 27 Jan 2020 11:25 AM GMT
नहीं मनाई जाती है ईद: रजिस्टर में डीएम को मिला कुछ ऐसा, जानकर हो जायेंगे हैरान
X

अमेठी: बरसों से देश-प्रदेश में समस्त त्योहार मनाए जा रहे हैं। जिला स्तर पर हर कोतवाली और थाने में इसका एक रजिस्टर होता है। त्योहार के बाद जिसे पुलिस स्टेशन के अधिकारी को मेंटेन करना होता है। लेकिन अमेठी कोतवाली की पुलिस अपने इस दायित्व में काम चोरी कर गई। इसका खुलासा तब हुआ जब सोमवार को डीएम अरूण कुमार ने औचक निरीक्षण किया। डीएम ने जब त्योहार रजिस्टर की जांच की तो पता चला कि ईद का त्यौहार दर्ज ही नही है।

सोमवार को डीएम ने किया औचक निरीक्षण

डीएम अरूण कुमार ने निरीक्षण के दौरान अपराध रजिस्टर, हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर, नियुक्ति रजिस्टर, ग्राम अपराध रजिस्टर, माननीय न्यायालय द्वारा भेजे जाने वाला समन रजिस्टर सहित अन्य रजिस्टरों की जांच की। डीएम ने कहा कि मुकदमा अपराध रजिस्टर में दर्ज हो उन्हें संबंधित ग्राम अपराध रजिस्टर में जरूर दर्ज करें। हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर में 79 हिस्ट्रीशीटर दर्ज हैं। नियुक्ति रजिस्टर भी अपडेट नहीं था जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की।

ये भी देखें : करोड़पति हैं बाला साहेब के ये पोते, संपत्ति जान आपके होश उड़ जायेंगे

गंभीर अपराध वाले मामलों में जल्द से जल्द विवेचना कर दाखिल करें चार्जशीट

न्यायालय द्वारा भेजे जाने वाले समन में डीएम ने कहा कि जो भी मामले तमिला हेतु लंबित हैं उन्हें तत्काल तमिला कराएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गंभीर अपराध वाले मामलों में जल्द से जल्द विवेचना कर चार्जशीट दाखिल करें जिससे अपराधी को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके। संगीन अपराध वाले मामलों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम ने कहा कि पोक्सो एक्ट, एसी/एसटी एक्ट के अंतर्गत जो भी मुकदमा दर्ज किए गए हैं उनकी समय सीमा के अंतर्गत विवेचना कर अपराधियों को सजा दिलायें।

ये भी देखें : इन घरेलु उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं होगीं स्किन प्रॉब्लम्स

माल खाना का रजिस्टर मौके पर नही था उपलब्ध

इसके साथ ही डीएम ने मालगृह का निरीक्षण किया इस दौरान माल खाना का रजिस्टर मौके पर उपलब्ध नहीं पाया गया। डीएम ने एसडीएम अमेठी को मौके पर मौजूद रहकर माल खाना में मौजूद सामग्री का मिलान कराने का निर्देश दिया। इसके बाद डीएम ने आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों की समीक्षा की इस दौरान उन्होंने पाया कि कुल 33 संदर्भ समय सीमा के अंतर्गत लंबित हैं। निरीक्षण के दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी अमेठी पीयूष कांत राय भी मौजूद रहे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story