इन घरेलु उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं होगीं स्किन प्रॉब्लम्स

जैसा कि आप सब जानते हैं सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रुखी हो जाती है। अगर आप इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो आपकी स्किन और ज्यादा ख़राब हो सकती है।

Published by Shreya Published: January 27, 2020 | 2:36 pm
Modified: January 27, 2020 | 2:37 pm
इन घरेलु उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं होगी ये स्किन प्रॉब्लम्स

इन घरेलु उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं होगी ये स्किन प्रॉब्लम्स

जैसा कि आप सब जानते हैं सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रुखी हो जाती है। अगर आप इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो आपकी स्किन और ज्यादा ख़राब हो सकती है। हालांकि, अगर आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें और रोजाना समय-समय पर इसे मॉइश्चर करें तो आप अपनी त्वचा को स्किन प्रॉब्लम्स से बचा सकते हैं। आज हम आपको बतायेंगे कि सर्दियों के मौसम में त्वचा का ख्याल बेहतर तरीके से कैसे रख सकते हैं।

गरम पानी से न नहाएं

गरम पानी आपकी त्वचा से नमी खींच लेता है, इसलिए ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें। इससे बेहतर है कि गुनगुने पानी से नहाए। साथ ही 10 मिनट से ज्यादा देर तक न नहाएं और दिन में एक से ज़्यादा बार न नहाएं। नहाने के बाद आप नारियल के तेल से अपनी त्वचा की मालिश करें, बता दें कि नारियल के तेल में फेटी एसिड होता है ,जो मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और त्वचा को मुलायम रखने में मदद करता है

यह भी पढ़ें: गायब हो रहे अकाउंट से पैसे: तुरंत अलर्ट हो जाएं, खतरे में है आपका खाता

मुलायम फैब्रिक पहने

सर्दियों में मोटे और रफ वूलेंस न पहने, इस तरह के कपड़ो से शरीर में खुजली होती है, जो रूखेपन का कारण बन सकती है, नरम कपड़े का इस्तेमाल करें। स्वेटर के अंदर कॉटन की शर्ट या टी-शर्ट जरूर पहनें। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में एडियों और हाथों को ग्लवज और सोक्स से ढक कर रखना चाहिए।

एल्कोहॉल-फ्री क्लिंजर एवं टोनर

रोजाना एल्कोहॉल-फ्री क्लिंजर और टोनर का इस्तेमाल करें। दूध युक्त क्लिंजर त्वचा को मुलायम बनाने के साथ रूखेपन से भी बचाते हैं। इस मौसम में क्ले वाले फेस मास्क लगाने से बचें, क्योंकि ये त्वचा से मॉइश्चर खींच लेते हैं।

यह भी पढ़ें: एअर इंडिया के लिए खड़े हुए सुब्रमण्यम स्वामी, कही ये बड़ी बात

पानी ज्यादा पियें

दिन में दो लीटर पानी जरूर पिएं। सर्दियों में प्यास कम लगती है जिसकी वजह से आप पानी कम पीने लगते हैं, जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर दीखता है,ऐसे में त्वचा को कोमल बनाये रखने के लिये पानी पीना जरुरी होता है। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। दिनभर में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिये।

केला का मास्क

केला आपकी रूखी त्वचा को सॉफ्ट और मुलायम बनाकर, उसमें फिर से जान डाल सकता है। एक बाउल में आधा केला मसलें और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर फैला लें। 5 से 10 मिनट्स के बाद, उसे गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: ट्विट पर बड़ा घमासान, कहा- साबित करो आपका बाप हिन्दुस्तान का…