×

गायब हो रहे अकाउंट से पैसे: तुरंत अलर्ट हो जाएं, खतरे में है आपका खाता

आपने OLX के बारे में तो जरुर सुना होगा और शायद यहां पर कुछ बेचा या खरीदा भी होगा। अगर आप भी OLX का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाइए। OLX पर सामान खरीदे या बेचे जाते हैं, लेकिन अब कुछ हैकर्स OLX के जरिए यूजर्स के अकाउंट से पैसे चोरी कर रहे हैं।

Shreya
Published on: 27 Jan 2020 7:17 AM GMT
गायब हो रहे अकाउंट से पैसे: तुरंत अलर्ट हो जाएं, खतरे में है आपका खाता
X
गायब हो रहे अकाउंट से पैसे: तुरंत अलर्ट हो जाएं, खतरे में है आपका खाता

आपने OLX के बारे में तो जरुर सुना होगा और शायद यहां पर कुछ बेचा या खरीदा भी होगा। अगर आप भी OLX का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाइए। OLX पर सामान खरीदे या बेचे जाते हैं, लेकिन अब कुछ हैकर्स OLX के जरिए यूजर्स के अकाउंट से पैसे चोरी कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे OLX पर स्कैम या फ्रॉड होता है।

कैसे होता है OLX पर फ्रॉड

अगर आप OLX का यूज करते होंगे तो आप इस बात से वाकिफ होंगे कि OLX पर कुछ बेचने के लिए पोस्ट करने पर दूसरी तरफ से कॉल आती है। दूसरी तरफ वाला इंसान कहता है कि मुझे आपका ये सामान खरीदना है। उसके बाद पेमेंट मोड पर बात होती है। उधर से आपसे कहा जाता है कि सामान के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की दहशत: भारतीय छात्रों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह

नजर हटी, दुर्घटना घटी

ऑनलाइन पेमेंट की बात होने के बाद कुछ देर में आपको फोन पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से जुड़ा मैसेज मिलेगा। दूसरी तरफ से कहा जाएगा कि पेमेंट किया जा रहा है, लेकिन उसके लिए बस एक कोड की जरुरत है आप कोड भेज दें। बस यहीं से गड़बड़ी शुरु होती है। यहीं से किस्सा शुरु होता है ‘नजर हटी, दुर्घटना घटी’ का। अगर आप उस इंसान के इस जाल में फंस गए तो आपका अकाउंट खाली तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी खौफनाक हादसा: 20 छात्रों से भरी बस का हुआ ऐसा हाल, हालत नाजुक

QR कोड से होते हैं फ्रॉड

कई बार फ्रॉड QR कोड से भी किया जाता है। हैकर्स आपके फोन नंबर पर भी भेज कर पैसे उड़ा सकते हैं। आम तौर पर इस तरह के धोखाधड़ी (Fraud) में हैकर्स/स्कैमर्स पेटीएम या फोन पे ऐप को टारगेट करते हैं।

Google Pay के जरिए भी अकाउंट हो रहे खाली

इसके अलावा आपके फोन के मैसेज में लिंक भेज कर Google Pay के जरिए भी आपके अकाउंट से पैसे खाली किए जा सकते हैं। इस तरह के कई मामलों (धोखाधड़ी) का खुलासा हुआ है। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। स्कैमर्स तरह-तरह के हथकंडे इस्तेमाल करते हैं यूजर्स के बैंक से पैसे उड़ाने के लिए।

यह भी पढ़ें: दीपिका ने रणवीर से की ये डिमांड, फैंस ने कहा सच्ची साउथ इंडियन

बरतें सावधानियां

ऐसे में जरुर है कि OLX जैसी किसी भी ऐसी वेबसाइट पर पोस्ट करते वक्त सावधान बरतें और बाद में भी पेमेंट के वक्त इन बातों को ध्यान रखें। आप दूसरी तरफ वाले से कैश पेमेंट की मांग करें और किसी भी तरह का कोड या मैसेज फोन पर आने पर उसे कतई न दें।

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर कोई खरीदार कहता है कि आप QR कोड को अपने PhonePe पर स्कैन कर लें तो ऐसा बिल्कुल न करें। ये एक अलग तरह की धोखाधड़ी है। जिससे तेजी से लोगों के बैंक अकाउंट खाली हो रहे हैं। इस तरह के फ्रॉड में कई बार पेटीएम या PhonePe से लिंक्ड अकाउंट से ज्यादा पैसे भी कट सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Big Boss में घर में पार्टी, ऐसे मनाया जाएगा इस खूबसूरत कंटेस्टेंट का जन्मदिन

Shreya

Shreya

Next Story