यूपी वालों को बड़ी खुशखबरी: बिजली उपभोक्ता को मिली राहत, सरकार ने दिया आदेश

आम बिजली उपभोक्ता को राहत देने के लिए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली बिल का भुगतान करने की तारीख को आगामी 30 अप्रैल तक बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ: चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं भारत में भी तेजी से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब तक कुल 1700 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और करीब 35 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। वहीं इनमें से 150 लोग रिकवर हो चुके हैं।

यूपी में जारी कोरोना का कहर

देश के कई राज्य कोरोना की चपेट में हैं। वहीं उत्तर प्रदेश भी इससे अछूता है। यहां पर भी कोरोना का कहर जारी है, जिसे देखते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने लोगों को सख्ती के साथ लॉक डाउन (Lockdown) का पालन करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग में इस सीएम ने किया रिकार्ड तोड़ दान, रकम जान चौंक जाएंगे

अब 30 अप्रैल तक कर सकेंगे बिजली बिल का भुगतान

वहीं इस बीच आम बिजली उपभोक्ता को राहत देने के लिए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली बिल का भुगतान करने की तारीख को आगामी 30 अप्रैल तक बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा 31 मार्च को खत्म हो चुकी किसान आसान किस्त योजना को भी किसानों के लिए 1 महीने के लिए यानि 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

यूपी में सख्ती से कराया जा रहा लॉकडाउन का पालन

प्रमुख सचिव ऊर्जा अरविंद कुमार के मुताबिक, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश को भी लॉकडाउन कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन का सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मिलिए नन्हे लॉकडाउन से: आप भी दंग रह जाएँगे जान कर, यूपी में हुआ ऐसा

विलंब भुगतान अधिभार को भी किया जाएगा माफ

ऐसे में बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने 1 मार्च से 14 अप्रैल के बीच बनने वाले बिजली बिल जमा करने की सीमा को बढ़ाकर 30 अप्रैल 2020 कर दिया है। वहीं इस दौरान ग्राहकों को देय तिथि पर बिजली बिल का भुगतान करने पर 1 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी। साथ ही ग्राहकों को राहत देने के लिए 30 अप्रैल 2020 तक लगने वाले विलंब भुगतान अधिभार को भी माफ किया जाएगा।

किसान आसान किस्त योजना को भी 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

प्रमुख सचिव ऊर्जा अरविंद कुमार ने ये भी बताया कि किसानों के लिए किसान आसान किस्त योजना को अब 1 महीने के लिए यानि 30 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दिया गया है। बता दें कि 1 फरवरी 2020 को किसान आसान किस्त योजना शुरु की गई थी। जिसके तहत किसानों को अपने नलकूप के बकाये को 6 आसान किस्तों में जमा करने की सुविधा के साथ 31 जनवरी 2020 तक का ब्याज भी माफ किया जा रहा है। इस योजना से प्रदेश के अब तक 3 लाख 60 हजार 215 किसानों को लाभ पहुंचाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: हत्या के आरोप में सजा काट रहे कैदी की इलाज के दौरान अचानक अस्पताल में मौत