×

इस रेलखंड पर लागू हुई नई व्यवस्था, अब ऐसा होगा कार्य

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के कुशल निर्देशन में झाँसी मंडल के मऊरानीपुर स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया। इस संस्थापन कार्य के पूर्ण होने से झाँसी-मानिकपुर रेलखंड से पुरानी इलेक्ट्रो-मैकेनिकल प्रणाली पूर्णतः समाप्त हो गयी है, जिसकी जगह आज नई आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली संस्थापित की गयी है।

Monika
Published on: 4 Nov 2020 3:49 PM GMT
इस रेलखंड पर लागू हुई नई व्यवस्था, अब ऐसा होगा कार्य
X
झाँसी-मानिकपुर रेलखंड पर पुरानी इलेक्ट्रो-मैकेनिकल प्रणाली पूर्णत: समाप्त

झाँसी: मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के कुशल निर्देशन में झाँसी मंडल के मऊरानीपुर स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया। इस संस्थापन कार्य के पूर्ण होने से झाँसी-मानिकपुर रेलखंड से पुरानी इलेक्ट्रो-मैकेनिकल प्रणाली पूर्णतः समाप्त हो गयी है, जिसकी जगह आज नई आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली संस्थापित की गयी है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग इस प्रणाली में 46 रूट तथा 15 पॉइंट उपलब्ध होगी I उक्त संस्थापन कार्य के पूर्ण होने से मंडल के झाँसी-मानिकपुर रेलखंड पर 110 किमी प्रति घंटा की गति से रेलगाड़ियों का संचालन संभव हो सकेगा। इसके साथ साथ यार्ड से भी गाड़ियों के संचालन के दौरान 15 किमी का प्रतिबन्ध भी समाप्त हो गया है। उपरोक्त कार्य के साथ ही यार्ड रिमोडलिंग तथा ओएचई संबन्धित कार्य भी पूर्ण कर लिए गए है।

कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में सावधानी

कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में सभी सावधानियों सहित यह कार्य वरि. मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार (कार्य) हरी शंकर आर्य, वारी मंडल विद्युत इंजीनियर (TRS) रजत कुमार सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजिनीयर (पूर्व) सतीश चन्द्र दुबे, मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार (कार्य) कु नेहा चौधरी, वरि. मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार (ब्रांच लाइन) आशीष कुमार सैनी एवं एस के गुप्ता के नेतृत्व में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

जागरूकता अभियानों को किया तेज

त्योहारों के अवसर पर रेलयात्रियों की यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर 32 प्रारम्भिक विशेष रेलगाड़ियों सहित 290 विशेष रेलगाड़ियाँ और 18 प्रारम्भिक त्योहार विशेष रेलगाड़ियों सहित 132 त्यौहार विशेष रेलगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें…अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कांटे का मुकाबला, शुरुआती रुझानों में बिडेन ट्रंप पर भारी

उत्तर मध्य रेलवे में यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन

उत्तर मध्य रेलवे में यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन में क्रमिक वृद्धि के साथ, स्टेशनों, ट्रेनों, कॉलोनियों, कार्यस्थलों आदि में कोविड -19 पर गहन जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। इस अभियान के तहत यात्री यातायात वाले सभी स्टेशनों और उत्तर मध्य रेलवे की 16 जोड़ी प्रारम्भिक विशेष ट्रेनों में कोविड के अनुरूप उपयुक्त व्यवहार पर लगभग 750 पोस्टर और बैनर लगाये गए हैं। 85 स्टेशनों पर कोविड -19 सम्बंधी जागरूकता संदेशों का आटो एनाउंसमेंट किया जा रहा है।

ये भी देखें: अमेरिकी चुनाव: ट्रंप-बिडेन में बयानबाजी, लेंगे कानून की मदद

09 स्टेशनों पर जागरूकता क्लिप का डिजिटल डिस्प्ले किया जा रहा है और 50000 से अधिक रेलयात्रियों, रेलकर्मियों और अन्य व्यक्तियों द्वारा कोविड के अनुरूप उपयुक्त व्यवहार पालन करने का संकल्प लिया गया है। कोविड – 19 के लक्षणों की जांच करने के लिये रेलवे अस्पतालों में अलग से स्थापित किये गये पांच क्लीनिकों में 03 नवंबर 2020 तक 18000 से अधिक रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। हाउसकीपिंग, पैरामेडिकल और अन्य रेलवे कर्मियों के लिए सेनिटाइजेशन और आईसीई (ICE) पर अब तक, लगभग 700 औपचारिक और अनौपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके

बीके कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story