अमेरिकी चुनाव: ट्रंप-बिडेन में बयानबाजी, लेंगे कानून की मदद

उन्होंने कहा कि हम वोटों की गिनती रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और हमारी टीम इस काम में लगी हुई है। दूसरी और बिडेन की टीम ने ट्रंप को करारा जवाब देते हुए कहा कि अगर ट्रंप सुप्रीम कोर्ट जाते हैं तो उनकी टीम भी कानूनी की जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है।

Newstrack
Published on: 4 Nov 2020 11:22 AM GMT
अमेरिकी चुनाव: ट्रंप-बिडेन में बयानबाजी, लेंगे कानून की मदद
X
अमेरिकी चुनाव: ट्रंप-बिडेन में बयानबाजी, लेंगे कानून की मदद (Photo by social media)

वाशिंगटन: दुनिया में सबसे अहम माने जाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। मतगणना के रुझानों से साफ है कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली है। इस बीच ट्रंप ने बिडेन खेमे पर बड़ा हमला बोलते हुए चुनाव में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें:सबसे महंगे पति-पत्नी: खरीदा बेशकीमती करवा, कीमत जान खुली रह जाएंगी आंखे

उन्होंने कहा कि हम वोटों की गिनती रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और हमारी टीम इस काम में लगी हुई है। दूसरी और बिडेन की टीम ने ट्रंप को करारा जवाब देते हुए कहा कि अगर ट्रंप सुप्रीम कोर्ट जाते हैं तो उनकी टीम भी कानूनी की जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है।

ट्रंप बोले- अब कानून का करेंगे इस्तेमाल

व्हाइट हाउस से अमेरिकी लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि डेमोक्रेट पार्टी के लोग जानते थे कि वे यह चुनाव नहीं जीत सकते। हम आसानी से अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत रहे थे और वास्तविकता तो यह है कि जीत गए हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य देश की अखंडता को सुरक्षित बनाए रखना है और हम कानून का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसीलिए हम वोटो के गिनती रुकवाने के लिए कोर्ट जाएंगे।

जनता के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप

उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को देश की जनता के साथ धोखाधड़ी और शर्मिंदगी तक करार दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बिडेन की टीम पर वोटों की चोरी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मतदान का समय समाप्त होने के बाद वोटिंग नहीं हो सकती। मैं राष्ट्रपति चुनाव जीतने की स्थिति में हूं।

उन्होंने कहा कि हम लोग बड़ी जीत की तैयारी कर रहे थे मगर अचानक कुछ इस तरह की धोखाधड़ी की गई है कि माहौल बदलने लगा है। उन्होंने फ्लोरिडा और टेक्सास में वोटों में धांधली किए जाने का आरोप भी लगाया।

बिडेन की टीम भी जवाब देने को तैयार

ट्रंप के आरोपों पर बिडेन की टीम ने करारा जवाब देते हुए कहा कि वोटों की गिनती रुकवाने वाला ट्रंप का बयान गलत और अमेरिकी लोगों को भड़काने वाला है। बिडेन की टीम ने कहा कि अगर ट्रंप वोटों की गिनती रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की शरण लेते हैं तो उनकी कानूनी टीम भी पूरी तरह तैयार है। हम ट्रंप की मंशा को कतई सफल नहीं होने देंगे।

बिडेन ने किया चुनाव जीतने का दावा

डेमोक्रेट उम्मीदवार और ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी बिडेन ने भी अपनी जीत का पूरा भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि मैं अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत रहा हूं मगर मैं आखिरी वोट की गिनती तक इंतजार करने के पक्ष में हूं। उन्होंने कहा कि आखिरी वोट की गिनती के बाद ही जीत का निश्चित रूप से एलान किया जा सकता है।

अंतिम नतीजों का करना होगा इंतजार

उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि हम चुनाव जीतने जा रहे हैं। यह बात तो पहले से ही पता थी कि राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने में वक्त लगेगा। इसलिए हमें इंतजार करना होगा। बिडेन ने कहा कि अमेरिकी लोगों की इस चुनाव में जीत होगी और जिन लोगों ने घरों से बाहर निकलकर मतदान किया है हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं।

ये भी पढ़ें:बाईकर्स की बल्ले-बल्ले: आ गई सबसे दमदार बाइक, फीचर्स जान हो जायेंगे खुश

दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रही मतगणना के ताजा रुझान के मुताबिक बिडेन 224 इलेक्टोरल वोट जीतने में कामयाब हुए हैं जबकि ट्रंप को 213 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे के मुकाबले को इस तरह समझा जा सकता है कि बिडेन के खाते में 50.1 फ़ीसदी वोट आए हैं जबकि ट्रंप को 48.3 फीसदी वोट मिले हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story