×

एटा जिला चिकित्सालय ने कोरोना को देखते हुए उठाए ये कदम

एटा जनपद ही नहीं पूरे विश्व में चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद कोरोना वायरस का आतंक सभी देशों में नजर आ रहा है सभी देश व प्रदेश इस वायरस को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं।

Roshni Khan
Published on: 5 March 2020 11:36 AM GMT
एटा जिला चिकित्सालय ने कोरोना को देखते हुए उठाए ये कदम
X

एटा: एटा जनपद ही नहीं पूरे विश्व में चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद कोरोना वायरस का आतंक सभी देशों में नजर आ रहा है सभी देश व प्रदेश इस वायरस को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। इसी क्रम में एटा जनपद में भी निर्माणाधीन जवाहर तापीय परियोजना में एटा काम करने आए 09 कोरियाई नागरिकों को एहतियात के तौर पर 28 दिन तक संक्रमण की जांच के लिए एकांत व निगरानी में रखकर उनके ब्लड सैम्पल की जांच कराई गयी।

ये भी पढ़ें:व्हाइट हाउस में चलता है इस इस लेडी का सिक्का, राष्ट्रपति ट्रंप से ऐसा है कनेक्शन

सतर्कता के चलते एटा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने चीन से पनपे संक्रामित कोरोना वायरस के गंभीर परिणामों को द्रष्टिगत रखते हुए उसके भारत के कुछ राज्यों में प्रवेश व आगरा मण्डल में करने की हलचल के मद्देनजर के सीएम योगी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एटा जनपद में एलर्ट जारी करते हुए सभी जिला चिकित्सालयों में अलग से वार्ड बनाने के साथ ही रेपिड रेस्पॉन्स टीमे गठित कर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय अग्रवाल के निर्देशन में जिला मलेरिया अधिकारी लोकमन सिहं ने कोरेना वायरस के प्रति सतर्कता बरतते हुऐ डिप्टी सी एम ओ डॉ. एस सी नागर के नेत्रत्व में डॉ.आकाश वर्मा, फार्मासिस्ट सुशील कुमार व सुपरवाइज़र अम्रत सिहं को शामिल करते हुए एक रेपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया है।

जिला मलेरिया अधिकारी लोकमन सिहं ने बताया कि कोरेना वायरस के चलते गठित की गई टीम द्वारा 29.फरवरी को जवाहर तापीय परियोजना में कार्यरत 09 दक्षिण कोरियाई कर्मचारियों के ब्लड सैम्पल लेकर आयी और उसकी लैव मे जांच करायी गयी तो उसमें सभी दक्षिण कोरियाई कर्मचारियों क्रमश: के एस ली, एच किम, के ओन, के जी सोगं, जे वाई चाई, जे ज्योनि, एस वोह, जे एम किम, डी जे किम के सैम्पल निगेटिव पाऐ गऐ ।

जवाहर तापीय परियोजना के चीफ इंजीनियर राजेंद्र सिंह ने बताया कि कोरिया से भारत आये नौ कर्मचारियों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच करा ली गई है जो स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य विभाग की जांच के बाद प्लांट में अभी तक कोई भी मरीज नहीं है पिछले दिनों 3 लोग दक्षिण कोरिया से आए थे जिन्हें अट्ठाईस दिन तक दक्षिण कोरियाई कर्मचारियों को अलग-अलग कक्षों मे ठहरने व भीड़-भाड़ वाले इलाकों में न जाने एवं यदि लक्षण की संभावना मिलते ही कंट्रोल रूम पर तत्काल फोन करने की सलाह दी गयी है।

ये भी पढ़ें:वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का इलाज, बनाई ये वैक्सीन

मुख्य चिकित्साधिकारी अजय अग्रवाल ने बताया कि समूचे जिले में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को कोरेना वायरस से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर एलर्ट कर दिया गया है तथा ऐतियातन रेपिड रेसपॉन्स टीम पूर्ण सतर्कता के साथ अपने कार्य को अजांम दे रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story