×

वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का इलाज, बनाई ये वैक्सीन

हजारों लोगों को अपनी चपेट में लेने वाला कोरोना वायरस अब भारत में भी अपने पैर पसार चुका है। इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी।

Roshni Khan
Published on: 5 March 2020 11:13 AM GMT
वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का इलाज, बनाई ये वैक्सीन
X

नई दिल्ली: हजारों लोगों को अपनी चपेट में लेने वाला कोरोना वायरस अब भारत में भी अपने पैर पसार चुका है। इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। इनती सारी मौतों के बाद अब चीन ने इस पर बड़ी सफलता हासिल की है। चीन इस दिशा में लगातार काम कर रहा है और ऐसा दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचने के लिए एक वैक्सीन खोज निकाली है। इस खोज को कोरोना पर बड़ी जीत बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:लखनऊ वालों के लिए बुरी खबर: अब नहीं बिकेगा मांस-मछली, जाने क्यों

इस वैक्सीन को चीनी सेना की उसी मेजर जनरल की टीम ने खोजा है जिन्होंने कुछ साल पहले SARS (सार्स) और इबोला जैसे खतरनाक वायरस से बचने की वैक्सीन बनाई थी और दुनिया को उसके खतरे से बचाया था।

चीनी सेना की मेडिकल टीम इस वैक्सीन को तैयार करने में लगी

चीनी सेना की मेडिकल टीम पिछले एक महीने से वुहान में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की मेडिकल विशेषज्ञ शेन वेई के नेतृत्व में इस वैक्सीन को तैयार करने में लगी थी। चाइना सेंट्रल टेलीविजन के मुताबिक शेन की टीम ने कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को तैयार करने में कामयाबी पा ली है।

53 साल की शेन ने बताया कि उनकी टीम ने रात-दिन एक कर इस वैक्सीन के क्लिनिकल एप्लीकेशन को तैयार कर लिया है। 2002 में सार्स फैलने के दौरान और 2014 में इबोला वायरस के खतरे से बचाने में अहम भूमिका निभाने वाली शेन और उनकी टीम के साथ मिलकर मिलिट्री मेडिकल साइंस अकादमी ने ऐसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए वायरस की जांच के लिए एक किट, दवाइयां और वैक्सीन बनाने में कामयाबी पाई है।

ये चीन की एक बेहद प्रतिष्ठित अकादमी है जिसमें 26 विशेषज्ञ, 50 से ज्यादा वैज्ञानिक और 500 से ज्यादा बेहद अनुभवी लोग काम करते हैं। चीन का दावा है कि जल्दी ही ये वैक्सीन लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी और कोरोना के आतंक को खत्म कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:राजधानी लखनऊ में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, देखें तस्वीरें

जैसे ही इस वायरस की वैक्सीन मिलने की खबर आई है वैसे ही लोगों में ख़ुशी की लहर आ गई है। लोगों ने इसकी कामयाबी के बारे में ढेर सारे संदेश पोस्ट किए।

शेन ने एक इंटरव्यू में कहा कि वैसे तो दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने की कोशिश में लगे हैं, खुद अमेरिकी राषट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी जनवरी में दावा किया था कि कुछ महीनों में यह वैक्सीन आ जाएगी। लेकिन एक महीने की कड़ी मेहनत के अंदर ही ये कामयाबी मिल जाएगी, ये बेशक हमारे लिए बेहद राहत की बात है। हमें पूरा भरोसा है कि अब हम जल्द से जल्द कोरोना से अपनी जंग जीत लेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story