×

Etah News: आशा कार्यकर्ता प्रसूता को लेकर पहुंच गई थी प्राइवेट हॉस्पिटल, इलाज के दौरान मौत, निजी चिकित्सालय पर हंगामा

Etah News: एटा जनपद के थाना अलीगंज क्षेत्र के सराय रोड पर संचालित केपी सिंह हॉस्पिटल पर एक प्रसूता के परिजनों ने लापरवाही करने का आरोप लगाया। कहा कि इसी वजह से प्रसूता की मौत हो गई।

Sunil Mishra
Published on: 22 Jun 2023 1:41 PM GMT
Etah News: आशा कार्यकर्ता प्रसूता को लेकर पहुंच गई थी प्राइवेट हॉस्पिटल, इलाज के दौरान मौत, निजी चिकित्सालय पर हंगामा
X
आशा कार्यकर्ता प्रसूता को सरकारी के बजाय ले गई थी प्राइवेट हॉस्पिटल, इलाज के दौरान मौत: Photo- Newstrack

Etah News: एटा जनपद के थाना अलीगंज क्षेत्र के सराय रोड पर संचालित केपी सिंह हॉस्पिटल पर एक प्रसूता के परिजनों ने लापरवाही करने का आरोप लगाया। कहा कि इसी वजह से प्रसूता की मौत हो गई। गुस्साए परिजनों ने सराय मार्ग पर जाम लगा दिया और हॉस्पिटल पर कार्रवाई की मांग करने लगे। पुलिस ने बमुश्किल परिजनों को समझाकर मामला शांत कराया।

पुलिस ने हॉस्पिटल संचालक को लिया हिरासत में

जानकारी के मुताबिक मृतका के पति अर्जुन ने थाना अलीगंज पुलिस में केपी सिंह हॉस्पिटल के संचालकों के खिलाफ तहरीर दी गई। जिसके बाद पुलिस ने हॉस्पिटल संचालक को हिरासत में ले लिया। मृतका के पति का कहना है कि बीती 14 जून को वो अपनी पत्नी सुरती देवी को सरकारी अस्पताल अलीगंज में दिखाने गांव की आशा कार्यकर्ता संगीता देवी के साथ आया था। वहां के चिकित्सक ने उसे अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी। आशा कार्यकर्ता संगीता देवी उसे केपी सिंह हॉस्पिटल लेकर गई, जहां उसका अल्ट्रासाउंड कराया गया। आरोप है कि अल्ट्रासाउंड देखकर वहां मौजूद डॉक्टर कैलाश चंद ने पति को बताया कि पत्नी की हालत काफी खराब है। उसका तुरंत ऑपरेशन नहीं कराया तो जच्चा-बच्चा दोनों की जान जा सकती है। जिससे पति डर गया और डॉक्टर की कहे अनुसार अपनी पत्नी का ऑपरेशन केपी हॉस्पिटल में ही करा दिया। आरोप है कि ऑपरेशन होने के बाद पत्नी के शरीर के निचले हिस्से ने काम करना बंद कर दिया।

हालात बिगड़े तो पत्नी को लेकर गया आगरा के हॉस्पिटल

पति का आरोप है कि डॉक्टर ने उसकी पत्नी के गलत इंजेक्शन लगा दिया था। जिस कारण उसकी कमर के नीचे के हिस्से ने काम करना बंद कर दिया। जब ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक से पूछा तो चिकित्सक ने आगरा जाकर दिखाने की सलाह दी। 21 जून को सुबह 5 बजे वो पत्नी को आगरा ले गया। आरोप है कि पति ने जब जाते समय डॉक्टर से अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट तथा इलाज करने के कागज मांगे तो उन्होंने अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट फाड़ दी तथा कोई भी दवा आदि का पर्चा नहीं दिया जाता। पति को जबरदस्ती भगा दिया गया। आगरा में जेडी हॉस्पिटल में उसे भर्ती कराया गया तो वहां के चिकित्सक ने उसकी हालत खराब बताते हुए उसे वेंटीलेटर पर रख दिया। गुरूवार को पत्नी की मौत हो गई। जिसके बाद ग्रामीणों ने एकत्र होकर केपी हॉस्पिटल पर हंगामा किया।

सीएमओ ने दी ये जानकारी

इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी उमेश त्रिपाठी ने बताया कि केपी हॉस्पिटल रजिस्टर्ड है। घटना की सूचना पर उक्त प्रकरण पर संज्ञान लेकर जांच हेतु एक टीम अलीगंज भेजी है। जो यह जांच करेगी कि प्रसूता का ऑपरेशन करने वाला डॉक्टर अधिकृत है या झोलाछाप। प्रसूता की मौत का कारण क्या है, इन सभी बिंदुओं पर जांच कर टीम मुझे जैसे ही रिपोर्ट देगी, रिपोर्ट के आधार पर हॉस्पिटल संचालक तथा चिकित्सक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उधर, अलीगंज स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. रंजीत ने भी आरोप लगाया कि यह क्लीनिक अवैध रूप से संचालित है। आशा कार्यकर्ता उसे लेकर वहां पहुंच गई। आशा कार्यकर्ता की ऐसी हरकत से ही प्रसूता की जान गई है।

Sunil Mishra

Sunil Mishra

Next Story