×

इटावा: लॉयन सफारी की दुर्भाग्यपूर्ण हालात, जानवरों को नहीं मिल रही भरपेट खुराक

सपा सरकार ने इटावा मैं होटल व्यवसाय पर्यटन और बढ़ते रोजगार का सपना देखा था,जो आज धूमिल है,सरकार वन्य जीवों को उपयुक्त भोजन और उनको संरक्षण देने की स्थिति में भी नहीं है,

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Dec 2020 12:28 PM GMT
इटावा: लॉयन सफारी की दुर्भाग्यपूर्ण हालात, जानवरों को नहीं मिल रही भरपेट खुराक
X
ये लड़ाई जनपदवासियों के साथ तो राजनीतिक कारणों से समझ में आती है लेकिन लायन सफारी में रखे गये बेजुबान जानवरों के लिये बजट में कमी करना सरकार की शर्मनाक कार्यशैली है।

इटावा: विश्व के मानचित्र पर जनपद इटावा का नाम रोशन करने वाली लायन सफारी राजनीतिक उपेक्षा का शिकार हो रही है पहले जनपद इटावा के बजट में कमी अस्पतालों में बजट के साथ डॉक्टरों की कमी यहाँ तक कुत्ते काटने पर लगने वाले इंजेक्सन की कमी, सैफ़ई पीजीआई के बजट में तब कमी है जब सबकुछ मुख्यमंत्री के हाथ में सबकुछ है ये हालात तब है जब भाजपा के सांसद होने के साथ दो विधायक है इसके बाद भी राजनतिक प्रतिद्विदता का शिकार हो रहा है जनपद इटावा अगर ये लड़ाई जनपदवासियों के साथ तो राजनीतिक कारणों से समझ में आती है लेकिन लायन सफारी में रखे गये बेजुबान जानवरों के लिये बजट में कमी करना सरकार की शर्मनाक कार्यशैली है।

बेजुबान जानवरों पर अपनी सहानभूति

लायन सफारी में बजट की कमी को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष उदय भान सिंह यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री जनपद इटावा को राजनीतिक लड़ाई के नजरिये से न देखकर कम से कम बेजुबान जानवरों पर अपनी सहानभूति बनाये रखे आपकी राजनीतिक लड़ाई हो सकती है लेकिन इन जानवरों का क्या दोष है जबकि यहाँ के बब्बर शेर आपके गोरखपुर में बन रही लायन सफारी के लिए भेजे जाने के पाल पोष के उन्हें परिवक किया जा रहा है तब ये भेदभाव आपकी कार्यशैली बिना भेदभाव सबका विकास नारे को खोकला साबित करता है।

lion

यह पढ़ें…तड़पा GST अधिकारी: कटा हाथ लिए चिल्लाता रहा, व्यापारीयों ने कर डाला ऐसा कांड

इटावा का बड़ा दुर्भाग्य

वही इस मामले पर सपा चिकित्सा सभा के जिलाध्यक्ष ने भी इस मामले पर निशाना साधते हुए सरकार को कोसा है।नसपा सरकार की बेहद महत्वपूर्ण परियोजना लॉयन सफारी के वन्य जीवों का सरकार द्वारा संरक्षण न कर पाना इटावा का बड़ा दुर्भाग्य है।

बेहद महत्वपूर्ण लायन सफारी योजना

सपा सरकार की बेहद महत्वपूर्ण लायन सफारी योजना वर्तमान सरकार मैं बर्वादी के कगार पर पहुँच गई है,जनपद इटावा के लिए यह दुर्भाग्य का विषय है कि लॉयन सफारी जैसी विश्व प्रसिद्ध योजना जो इटावा के साथ उत्तर प्रदेश के लिए लाभकारी साबित हो सकती थी आज सरकार की उपेक्षा के कारण वन्य जीवों को गोद लेने की स्थिति तक पहुँच गई है, यह बात समाजवादी चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ आशीष दीक्षित द्वारा कही गई।

lion2

यह पढ़ें…बाबा रामदेव ने किसान आंदोलन और एमएसपी को लेकर कही ये चौंकाने वाली बात

पर्यटन का सपना धूमिल

चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष ने कहा कि सफारी के निर्माण के साथ सपा सरकार ने इटावा मैं होटल व्यवसाय पर्यटन और बढ़ते रोजगार का सपना देखा था,जो आज धूमिल है,सरकार वन्य जीवों को उपयुक्त भोजन और उनको संरक्षण देने की स्थिति में भी नहीं है,हाल ही में नन्हे सावको के आने से इटावा वासियों को बेहद खुशी का अनुभव हुआ था,लेकिन सरकार द्वारा वन्य जीवों को गोद लेने की बात करना और जनपद वासियो से उनके भरण पोषण की जिम्मेदारी उठाने की बात करना एक चिंतनीय प्रश्न है।सरकार को चाहिए कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को राजनीति परिपेक्ष मैं न देख कर जनप्रयोगी योजना के रूप मे देखे,वही इटावा वासियो के लिए उत्तम होगा।

रिपोर्ट- उवैश चौधरी

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story