×

पेट्रोलियम पाइपलाइन में आग: भयानक हादसे को ऐसे करें काबू, मॉक ड्रिल में सिखाया

इस माक ड्रिल के दौरान रेवाड़ी कानपुर पाइप लाइन में उपलब्ध सुरक्षा उपकरणों का भी बेहतर प्रदर्शन किया गया तथा उसकी जानकारी वहाँ उपस्थित लोगों को दी गयी। इस मौके पर आस पास के ग्रामीण जिसमें महिलाएं और बच्चे भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 Oct 2020 2:39 PM GMT
पेट्रोलियम पाइपलाइन में आग: भयानक हादसे को ऐसे करें काबू, मॉक ड्रिल में सिखाया
X
पैट्रोलियम पाइपलाइन में लगी आग को कैसे काबू करें मॉक ड्रिल कर बताया गया।

इटावा: सैफई तहसील क्षेत्र के गांव तुलसीपुर में हिंदुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी द्वारा पैट्रोलियम पाइपलाइन में लगी आग को कैसे काबू करें मॉक ड्रिल कर बताया गया। दरअसल उक्त कंपनी द्वारा पेट्रोलियम उत्पाद परिवहन हेतु लोकहित मे रेवाड़ी हरियाणा से कानपुर उ.प्र. तक भूमिगत पाइपलाइन डाली गयी है। इस पाइप लाइन मे डीजल मिट्टी का तेल एवं पेट्रोल सप्लाई की जाती है जिसकी सुरक्षा व देख रेख के लिए कई कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं जो 24 घंटे पाइप लाइन की निगरानी करते हैं।

पाइप लाइन क्षतिग्रस्त

तुलसीपुर गांव में एचपीसीएल के उच्चाधिकारियों द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि भूमिगत रेवाड़ी कानपुर पाइप लाइन मे किसी कारण आग लग जाती है तो कैसे आग पर काबू पाया जाए। आग को बुझाने के तरीकों एवं बचाव के लिए कंपनी के फायर फाइटरों द्वारा मोकड्रिल प्रस्तुत कर मौजूद गाँव के लोगों को बताया व दर्शाया गया। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड की पाइप लाइन क़े निकट विद्युत विभाग द्वारा बिजली के तारों को बिछाने के लिये पोल लगाने के दौरान पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गयी है जिस कारण वहाँ आपदा की स्थिति उत्पन्न हो गयी है इस दृश्य को प्रदर्शित करते हुए एचपीसीएल के कर्मचारियों ने उत्पन्न हुई आपदा से बचाव हेतु मॉक ड्रिल प्रस्तुत की।

mok dril

जनमानस को जागरूक किया

इस मॉक ड्रिल के आयोजन से पाइप लाइन से छेड़छाड़ व उससे होने वाले दुष्परिणामों के बारे मे भी जनमानस को जागरूक किया गया। इस माक ड्रिल के दौरान रेवाड़ी कानपुर पाइप लाइन में उपलब्ध सुरक्षा उपकरणों का भी बेहतर प्रदर्शन किया गया तथा उसकी जानकारी वहाँ उपस्थित लोगों को दी गयी। इस मौके पर आस पास के ग्रामीण जिसमें महिलाएं और बच्चे भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। नारी सशक्तिकरण और जिला स्तरीय पुलिस समन्वय पर भी व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। मुख्य स्टेशन प्रबन्धक अरविंद लाल ने सभी अतिथियों को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया ।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के प्रबन्धक दिवाकर निगम, सहायक प्रबन्धक मनीष कुमार सिंह, विकास आनंद, विशाल उमराव एवं परिचालन अधिकारी सत्यम कुमार व सैफई तहसील के उपजिलाधिकारी हेम सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक प्रसाद, सौरभ सिंह, मुख्य अग्निशमक अधिकारी तबारक हुसैन और थानाध्यक्ष करहल, सैफई और भरथना तथा शासन, प्रशासन, पाइप लाइन क्षतिग्रस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- उवैश चौधरी

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story