×

अब गोरखपुर चिड़ियाघर में दहाड़ेंगे पटौदी और मरियम, इनकी उम्र जानकर चौंक जाएंगे

मार्च के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों चिड़ियाघर की सौगात मिलने की पूरी उम्मीद है। चिड़ियाघर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और यहां जानवरों को लाने का क्रम सिलसिलेवार जारी है।

Ashiki
Published on: 27 Feb 2021 5:36 PM GMT
अब गोरखपुर चिड़ियाघर में दहाड़ेंगे पटौदी और मरियम, इनकी उम्र जानकर चौंक जाएंगे
X
गोरखपुर: चिड़ियाघर में अब सुनिए ‘पटौदी’ और ‘मरियम’ की दहाड़, इनकी उम्र जानकर चौंक जाएंगे

गोरखपुर: मार्च के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों चिड़ियाघर की सौगात मिलने की पूरी उम्मीद है। चिड़ियाघर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और यहां जानवरों को लाने का क्रम सिलसिलेवार जारी है। रविवार को बब्बर शेर ‘पटौदी’ और शेरनी ‘मरियम’ चिड़ियाघर में पहुंच जाएंगे। शेरनी की उम्र 14 साल है तो वहीं शेर की उम्र 8 साल है। दोनों गुजरात से इटावा लायन सफारी में लाकर रखे गए थे।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: बिग्रेडियर जेके एस विर्क बोले- भारतीय सेना विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में एक

गोरखपुर में अमर शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बनवाया गया प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) पूर्वी देश का सर्वाधिक खूबसूरत चिड़ियाघर है। चिड़ियाघर पूर्वांचल के पर्यटन विकास के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। बीते दिनों गोरखपुर की गंगा कही जाने वाली राप्ती नदी के तट पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त तीन पक्के घाटों के लोकार्पण अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च के पहले सप्ताह में चिड़ियाघर के उद्घाटन की बात कही थी जिसके बाद जानवरो को लाने का कार्य और तेज कर दिया गया।

रास्ते में हैं बब्बर शेर

गिर वन्यजीव अभयारण्य गुजरात से लाए गए एवं इटावा स्थित लायन सफारी पार्क में पले बढ़े बब्बर शेर पटौदी और मरियम सीएम सिटी के चिड़ियाघर में रविवार तक पहुंचेंगे। शुक्रवार की शाम इन दोनों बब्बर शेर को पिजड़े में ले लिया गया। अब तक इस चिड़ियाघर में 52 वन्य जीव लाए जा चुके हैं। जू के सबसे बड़े आकर्षण गुजरात के बब्बर शेर का जोड़ा रविवार की सुबह तक गोरखपुर पहुंचने की उम्मीद में प्राणी उद्यान के निदेशक एच राजा मोहन की अगुवाई में कर्मी बाड़ों को तैयार करने में जुटे हैं। उधर इन दोनों बब्बर शेरों को लेकर कड़ी सुरक्षा के बीच पशु चिकित्सक एवं वालइल्ड लाइफ एक्सपर्ट डॉ आरके सिंह, इटावा सफारी पार्क के डाक्टर और कीपरो की टीम शनिवार की दोपहर गोरखपुर के लिए निकल पड़ी है।

ये भी पढ़ें: झांसी डीएम की बड़ी उपलब्धिः किसानों की कंपनियों से ला रहे बुंदेलखंड में कृषि क्रांति

260 करोड़ खर्च हुए हैं इस चिड़ियाघर पर

260 करोड़ रुपये की लागत से बने गोरखपुर के चिड़ियाघर में कई खासियतें इसे नायाब दर्जा देने वाली हैं। ज़ू में रखे जाने वाले जानवरों के अलावा यहां इंडोर बटरफ्लाई पार्क में विविध प्रजाति की तितलियों की बहुरंगी छटा देखने को मिलेगी तो सरपेंटेरियम में दुलर्भ प्रजाति के सांप दिखेंगे। आने वाले दिनों में यहां इजराइल के जेब्रा भी देखने को मिलेंगे। परिसर में ही 40 सीटर 7 डी थिएटर बनाया गया है और पीपीपी मॉडल पर टॉय ट्रेन चलाने की प्रक्रिया भी गतिमान है। बुजुर्गों के लिए बैटरी चालित गोल्फ कार भी चलाई जाएगी। और हां, 30 एकड़ के विशाल वेटलैंड वाला यह पहला चिड़ियाघर है जहां 60 से अधिक स्थानीय और प्रवासी पक्षियों का दीदार किया जा सकेगा। सीएम सिटी में चिड़ियाघर का प्रवेश द्वार आपको एक जिला एक उत्पाद यानी ओडीओपी के उत्पादों से भी लुभाएगा। इसके लिए ओडीओपी शोकेस बनाया गया है।

सैलानियों को लुभाएगा गोरखपुर

गोरखपुर अब देश के पर्यटन मानचित्र पर चमकने को तैयार है। चिड़ियाघर की इसमे बड़ी भूमिका होगी। कायाकल्प के बाद निखर उठे रामगढ़ ताल में सी-प्लेन संचालित करने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना है। अंतरराष्ट्रीय वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी निर्मित किया जा रहा है। इन सब के कारण कुशीनगर महात्मा बुद्ध के परिनिर्वाण स्थल के लिए आने वाले पयर्टक गोरखपुर में बिना इन सब को देखे नहीं जाएंगे। ऐसे में रोजगार, स्वरोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। होटल, रेस्टोरेंट, बाजार के कारोबार में भी इजाफा होगा।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story