अयोध्या में बोले लल्लू सिंह, यूपी के हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है

सांसद लल्लू सिंह ने 4 वर्ष पूर्व प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में बनी सरकार ने उत्तर प्रदेश के गौरव को पूरे भारत एवं विश्व पटल पर यादगार बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।

Published by Dharmendra kumar Published: January 25, 2021 | 12:45 am
Modified: January 25, 2021 | 8:14 am
Lallu Singh

अयोध्या में बोले लल्लू सिंह, यूपी के हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है (फोटो: सोशल मीडिया)

अयोध्या: सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि आज बड़े गौरव का दिन है प्रदेश का हर जनपद उत्तर प्रदेश दिवस के रूप में मना रहा है। उत्तर प्रदेश गठन के पश्चात किसी भी सरकार ने अपने इस गौरव पूर्ण दिन को मनाने का ध्यान नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि 4 वर्ष पूर्व प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में बनी सरकार ने उत्तर प्रदेश के गौरव को पूरे भारत एवं विश्व पटल पर यादगार बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश के गौरव को विश्व पटल पर स्थापित करने का उद्देश्य प्रमुख रूप से रहा है।

सांसद ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश के गठन के पश्चात पहली बार उत्तर प्रदेश में हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो व शहरी क्षेत्र में आवास का निर्माण, सड़कों का जाल बिछाना हो, कृषि क्षेत्र में किसान भाइयों को अनुदान पर कृषि संयंत्र उपलब्ध कराना हो, कानून व्यवस्था, श्रमिकों का कल्याण, समाज कल्याण हो, सभी क्षेत्रों में प्रदेश कीर्तिमान स्थापित कर रहा है और इसका सारा श्रेय भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ तथा उन योजनाओं को लागू करने एवं समय-समय पर समीक्षा करने वाले अधिकारियों को जाता है। जनमानस का साथ मिलता रहा तो निश्चित रूप से भविष्य में हमारा प्रदेश उत्तर प्रदेश को मॉडल के रूप में भी जाना जाएगा।

Lallu

ये भी पढ़ें…पेट्रोल पंप मालिकों को नोटिस पर गाजीपुर पुलिस की सफाई, दिए जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश का गौरवशाली इतिहास रहा है: वेद प्रकाश गुप्ता

अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि हमें गर्व है कि हम उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। यह गौरव का बोध हम सबको इसके लिए हम सबके प्रेरणास्रोत उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रत्येक 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने का संकल्प लिया और कहा कि संकल्प से सिद्वि की ओर अग्रसर उत्तर प्रदेश। साथ ही हम सबको कार्य करने हेतु मंत्र दिया-नवनिर्माण, नौवोत्थान, नव कार्य-सांस्कृति। उत्तर प्रदेश का अपना गौरवशाली इतिहास रहा है।

उन्होंने कहा कि 97 हजार गांव, 700 से अधिक नगर, 80 सांसद, 403 विधायक, 70 फीसदी साक्षरता दर, सबसे बड़ा हाईकोर्ट, एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद, जमीदारी, उन्मूलन, मण्डल आंदोलन आदि से अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले उत्तर प्रदेश ने श्रीराम, कृष्ण, गौतमबुद्व समेत विभूतियों के माध्यम से पूरी दुनिया में मानवता का संदेश दिया है। अयोध्या के दिव्य व भव्य दीपोत्सव, बरसाने की होली, प्रयाराज के अविस्मरणीय कुम्भ के विशेष आयोजन ने हमारी सभ्यता व सांस्कृतिक को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलायी है, हम सभी का गौरव बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें…बाराबंकी: पुलिस बनकर लोगों को ठगने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

”कोरोना महामारी का भी सभी ने डटकर सामना किया”

विधायक ने आगे कहा कि कोरोना महामारी का भी हम सभी ने डटकर सामना किया, देश की सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रदेश होने के बाद भी कोरोना के मरीजों की संख्या अन्य प्रदेशों की तुलना में कम रही। कोरोना महामारी के समय कोई भी व्यक्ति भूखा नही रहा, जो सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व सामाजिक संगठनों की नैतिक जिम्मेदारियों के कारण सम्भव हो सका। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के यशस्वी नेतृत्व में भारत में स्वदेशी बैक्सीन बनी जो स्वालम्बन व आत्मनिर्भर भारत की देन है। ब्राजील, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, मारीशस आदि पड़ोसी देशों को भी बैक्सीन देकर आत्मनिर्भर भारत को वैश्विक मान्यता दी गयी।

वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि सशक्त नारी सम्मान अधिकार चुनाव के समय हमारी सरकार का संकल्प था। जिस संकल्प को पूरा करने के लिए यशस्वी मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाये गये है। एन्टीरोमियो स्क्वायर्ड, 181 वूमेन हेल्पलाइन, आशा ज्योति केन्द्रों, महिला स्वास्थ्य परीक्षण, मातृत्व सेवा सम्मान जैसी अनेक योजनाएं महिला सशक्तीकरण में अहम भूमिका निभा रही है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या पर्वो की, ज्ञान की, साहित्य की, कला की, सांस्कृतिक की और विशेष रूप से श्रीराम की नगरी है। राम जन्मोत्सव, झूलनोत्सव जैसे उत्सवों से गुंजायमान रहने वाली नगरी योगी जी की प्रेरणा से सम्पूर्ण विश्व में दीपोत्सव की नगरी के रूप में जानी जाने लगी है। प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण का राम भक्तों का स्वप्न साकार हो रहा है। आज इस अवसर पर हम सब मिलकर संकल्प लें कि अपने प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में अपना पूर्ण सहयोग करेंगे। अपनी अवध की धरती को स्वच्छ व सुन्दर बनायेंगे, के साथ अपना उद्बोधन समाप्त किया।

ये भी पढ़ें…बालिका दिवस पर बोलीं बेटियां, भैया-बहनों भूल न जाना गणतंत्र दिवस पर उत्सव मनाना

”प्रदेश को शिखर पर पहुंचाना है”

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को मिलजुल कर प्रदेश को शिखर पर पहुंचाना है। नीतियों योजनाएं को सरकार/शासन के उच्चाधिकारियों के मार्ग निर्देशन में ग्रामीण क्षेत्रों के अंतिम व्यक्ति तक उसका लाभ प्रदेश के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी समन्वय स्थापित कर पहुंचाते हैं। वर्तमान में पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में अधिकारियों की एक अच्छी टीम कार्य कर रही है।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष देव पांडेय, समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह, उपायुक्त उद्योग सहित जिला पंचायत से अविरल, जिला समन्वय उपस्थित थे।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App