×

राम मंदिर पर बड़ी खबर: शुरू हुई खुदाई, निर्माण कार्य के गवाह बने ये...

बहुप्रतीक्षित अयोध्या में राममंदिर निर्माण का काम आज से विधिवत शुरू हो गया। आज सुबह से यहां पर मंदिर निर्माण के लिए खुदाई का काम शुरू हो गया।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 6:55 AM GMT
राम मंदिर पर बड़ी खबर: शुरू हुई खुदाई, निर्माण कार्य के गवाह बने ये...
X
राम मंदिर पर बड़ी खबर: शुरू हुई खुदाई, निर्माण कार्य के गवाह बने ये... (Social media)

लखनऊ: बहुप्रतीक्षित अयोध्या में राममंदिर निर्माण का काम आज से विधिवत शुरू हो गया। आज सुबह से यहां पर मंदिर निर्माण के लिए खुदाई का काम शुरू हो गया। इस मौके पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के मुताबिक, भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा तथा अन्य पदाधिकारी भी ऐतहासिक पल के गवा बने।

ये भी पढ़ें:LAC पर फायरिंग: आसमान में मंडराएंगे अपाचे हेलिकॉप्टर, भारतीय सेना तैयार

भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा कल ही अयोध्या पहुंचे थें

यहां पर मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी लार्सन एण्ड टूब्रो को दिया गया है। इंजीनियरों ने नक्षे के अनुसार काम शुरू कर दिया है। न्यास के अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में सौ मीटर गहराई तक कुएं खोदने की तरह खुदाई होगी। इसके बाद फिर इसे दो सौ मीटर गहराई तक खोदा जाएगा. आखिरी तल में खंभों का चैरस आधार भी बनाया जाएगा। दो मंजिला मंदिर बनाने के लिए गड्ढों की खुदाई काफी गहरी की जाएगी। इसके लिए कई जेसीबी मषीने लाई गयी हैं। भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा कल ही अयोध्या पहुंचे थें। वह दो दिन तक निर्माण गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और न्यास के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

एडीए से राम मंदिर का नक्शा अप्रूव होने के बाद निर्माण कार्य शुरू करने में तेजी आई है

बता दें कि एडीए से राम मंदिर का नक्शा अप्रूव होने के बाद निर्माण कार्य शुरू करने में तेजी आई है। मंदिर की नींव की खुदाई में प्रयोग होने वाली बड़ी मशीनें मंदिर परिसर में पहुंच गई हैं। ये कासाग्रान्डे मशीन कानपुर से आई है। नक्शे में मंदिर निर्माण के पांच एकड़ क्षेत्र के साथ पूरे 70 एकड़ क्षेत्र का लेआउट शामिल है।

ram-temple-ayodhya ram-temple-ayodhya (social media)

भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने के लिए दो मशीनें पहले ही अयोध्या काम

मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें पहले ही राम जन्मभूमि परिसर पहुंची हैं। कानपुर से पहुंची कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई शुरू हो गयी है। इस मशीन से पिलर के लिए नींव खोदी जाएगी। करीब 200 मीटर गहराई तक यह खुदाई की जानी है। इस काम के लिए कुछ और मशीनें जल्द ही अयोध्या पहुंच जाएंगी।

लार्सन एण्ड टुब्रो (एल एण्ड टी) ने पूरे परिसर में 1200 स्थानों पर पाइलिंग कराएगा। बड़ी मशीनों को रामजन्म भूमि परिसर गेट नंबर तीन पर से ले जाया जाएगा। पाइलिंग मशीनों से खम्भों को खड़ा करने के लिए खुदाई की जाएगी। राम मंदिर के निर्माण स्थल पर जर्जर मंदिरों को हटाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:बॉलीवुड चले पार्थ समथान, आलिया भट्ट के साथ होगी डेब्यू फिल्म !

पीएमओ द्वारा निगरानी की जा रही

श्रीराम मंदिर निर्माण और अयोध्या के विकास को लेकर लगातार पीएमओ द्वारा निगरानी की जा रही है। इसलिए कई एजेंसियों को आगामी दिनों में पर्यटकों की संख्या को देखते जनसुविधाएं विकसित करने की योजना तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story