×

Hardoi News: अंडा पर दर्ज होगी एक्सपायरी, बिना रेफ्रिजरेटर वाहन से नहीं होगा आयात-निर्यात

Hardoi News: जनपद में प्रतिदिन इस समय 2 लाख 15 हजार अंडों की खपत होती है। हालांकि गर्मी में यह खपत थोड़ी कम हो जाती है।

Pulkit Sharma
Published on: 22 April 2023 9:39 PM GMT
Hardoi News: अंडा पर दर्ज होगी एक्सपायरी, बिना रेफ्रिजरेटर वाहन से नहीं होगा आयात-निर्यात
X
(Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में अब अंडा खाने के शौकीनों को खराब अंडा नहीं मिलेगा। लोग अब गर्मियों में भी निसंकोच अंडा खा सकेंगे। वहीं अंडा व्यापारियों की मुश्किलें अब बढ़ जाएंगे। अब तक व्यापारी खराब अंडे को बाजार में आसानी से खपा दिया करते थे जिसका असर लोगों की सेहत पर देखने को मिलता था। अंडा उत्पादक और ट्रेडर्स बिना मानकों का अनुपालन किए अंडों का कारोबार नहीं कर सकेंगे। बाजार में बिक्री के लिए जाने वाले अंडों पर उत्पादन की तिथि और एक्सपायरी की तारीख अंकित होगी। बाजार में बिक्री के लिए जाने वाले अंडे रेफ्रिजरेटर लगे वाहनों से भेजे जाएंगे। जनपद में प्रतिदिन इस समय 2 लाख 15 हजार अंडों की खपत होती है। हालांकि गर्मी में यह खपत थोड़ी कम हो जाती है। गर्मियों में अंडे थोक व फुटकर की दुकानों पर भेजते समय बिना रेफ्रिजरेटर वाली गाड़ियां के प्रयोग से उसमें कई तरह के फंगस लग जाते हैं। इसे देखते हुए अंडों का भंडारण आयात और निर्यात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत किया जाएगा। सीवीओ डॉक्टर आरपी शर्मा ने बताया कि अंडों का आयात व निर्यात करने के लिए रेफ्रिजरेटर लगे वाहनों का निश्चित तापमान बनाकर व जीपीएस डाटा लॉगर के साथ आयात निर्यात किया जाएगा।

ट्रे बॉक्स पर चस्पा होगा स्टीकर

अंडा कारोबार यदि दूसरे प्रांत से अंडा मँगाने से पूर्व ट्रे और बॉक्स पर चस्पा स्टीकर की जिसपर उत्पादन की तिथि, स्थान व पिनकोड जाँच कर ले और दूसरे प्रांत से अंडा मँगाने के बिल की फोटो कॉपी डिजिटल माध्यम से अपर निदेशक एवं संयुक्त निदेशक कुक्कुट पशुपालन निदेशालय पर उपलब्ध कराना होगा।

कोल्ड रूम में होगा अलग चैम्बर

अंडों की देखभाल के लिए कोल्ड रूम में भंडारण के लिए अलग से चेंबर होगा।कोल्ड रूम में अंडों पर अमिट स्याही से उत्पादन की तारीख व स्थान अंकित किया जाएगा। ग्रेडिंग व कैडलिंग आदि का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story