×

STF की बड़ी कार्रवाई: NCERT की नकली किताबें बरामद, करोड़ों में कीमत

अवैध तरीके से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबों की प्रिटिंग कर आसपास के राज्यों में सप्लाई की जाती थीं।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 3:39 PM GMT
STF की बड़ी कार्रवाई: NCERT की नकली किताबें बरामद, करोड़ों में कीमत
X
मेरठ में STF की बड़ी कार्रवाई, NCERT की 35 करोड़ की नकली किताबें बरामद

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में एसटीएफ व पुलिस टीम द्वारा शुक्रवार को थाना परतापुर क्षेत्र में एक गोदाम में छापा मारकर अवैध तरीके से प्रिंट कर उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली व आस-पास के राज्यो में सप्लाई की जा रही करीब 35 करोड़ की एनसीईआरटी की किताबें और छह प्रिटिंग मशीन बरामद की गई हैं। एसएसपी अजय साहनी ने पुलिस को मिली इस कामयाबी की बावत जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें: फिर से लॉकडाउन: सरकार का एलान, बंद हुआ ये सब, मिलेगी इतनी छूट

किताबों की प्रिटिंग कर आसपास के राज्यों में होती थी सप्लाई

एसएसपी के अनुसार सुशांत सिटी के रहने वाले सचिन गुप्ता की परतापुर थाना क्षेत्र में गगोल रोड पर किताबों का गोदाम है। यहां अवैध तरीके से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबों की प्रिटिंग कर आसपास के राज्यों में सप्लाई की जाती थीं। आज एक सूचना के आधार पर ही एसटीएफ और पुलिस टीम द्वारा संयुक्त रुप से छापा मारा गया।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/08/WhatsApp-Video-2020-08-21-at-20.30.53.mp4"][/video]

एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया

एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि छापामारी के दौरान मौके से एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही गोदाम को सील कर मौके से लगभग 35 करोड़ की एनसीईआरटी की किताबें बरामद की गई हैं। साथ ही जहां पर किताबें छपती थी उस प्रिन्टिंग मशीन को भी सील करदिया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में ये किताबें सप्लाई की जाती थीं।

ये भी पढ़ें: UP में कोरोना का कहर: 24 घंटे में आए डराने वाले आंकड़े, इतनी हुईं मौतें

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/08/WhatsApp-Video-2020-08-21-at-20.30.54.mp4"][/video]

एनसीईआरटी की किताबें नेट पर डाउनलोड हैं

उधर थाना परतापुर पुलिस के अनुसार अधिकांश किताबें 9 से 12वीं तक की फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैंथ की हैं। पूरे मामले से शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारियों और एनसीईआरटी अधिकारियों को अवगत करा दिया है। थाना परतापुर पुलिस के अनुसार मामले में आईपीसी की धाराओं के साथ ही कॉपी राइट और पायरेसी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। एनसीईआरटी की किताबें नेट पर डाउनलोड हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि किताबों का नेट से प्रिंट लेकर निगेटिव तैयार कराकर प्रकाशन किया जा रहा था। अपने फायदे के लिए दुकानदार इस धंधे का बढ़ावा दे रहे हैं।

रिपोर्ट: सुशील कुमार, मेरठ

ये भी पढ़ें: तेजप्रताप के खिलाफ उतरी पत्नी ऐश्वर्या, पिता चंद्रिका राय ने किया इशारा

Newstrack

Newstrack

Next Story