तहसीलदार का फर्जी हस्ताक्षर, बेशकीमती भूमि पर किया कब्जा, इनके खिलाफ कार्रवाई

जिले के बैरिया तहसील में तहसीलदार का फर्जी हस्ताक्षर करने, कूटरचित व फर्जी तरीके से अभिलेखों में हेराफेरी का मामला सामने आया है।

Fake signature

Fake signature

बलिया: जिले के बैरिया तहसील में तहसीलदार का फर्जी हस्ताक्षर करने, कूटरचित व फर्जी तरीके से अभिलेखों में हेराफेरी का मामला सामने आया है। जिलाधिकारी एच पी शाही ने राजस्व निरीक्षक को निलंबित करने व एक तहसीलदार के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया है । इस मामले में आज बैरिया थाना में राजस्व निरीक्षक सहित तीन व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें: पैमाइश करने के लिए गई राजस्व व पुलिस टीम पर हमला, 3 लेखपाल समेत कई घायल

फर्जी हस्ताक्षर

जानकारी के अनुसार बैरिया तहसीलदार न्यायालय में बैरिया मौजे के आराजी नंबर 1265 क के नामान्तरण का मुकदमा दाखिल किया गया था ।आरोप है कि मुकदमे में तहसीलदार रामनारायण वर्मा का फर्जी हस्ताक्षर कर आदेश जारी कर दिया गया। फर्जीवाड़े के लिए पत्रावली को नायब तहसीलदार न्यायालय में पिछली तिथि में दर्ज किया गया तथा तहसीलदार न्यायालय में इसे रजिस्टर में अंकित नही किया गया । इसके जरिये बैरिया ग्राम की बेशकीमती भूमि पर कब्जा कर लिया गया । प्रभा देवी पत्नी राम सुख निवासी शंकरपुर ने इस मामले में जिलाधिकारी को शिकायती पत्र दिया ।

 

मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश

जिलाधिकारी एच पी शाही ने बैरिया के उप जिलाधिकारी से आख्या प्राप्त किया । उप जिलाधिकारी द्वारा गत 2 अगस्त को अपनी आख्या प्रेषित किया गया । जिलाधिकारी शाही ने आख्या मिलने के बाद गत 4 अगस्त को उप जिलाधिकारी , बैरिया को कलेक्ट्रेट , बलिया में कार्यरत तहसीलदार राम नारायण वर्मा के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करने , राजस्व निरीक्षक वशिष्ठ प्रसाद को निलंबित करने तथा कम्प्यूटर ऑपरेटर शैलेष भारती का अनुबंध पत्र निरस्त करने का आदेश दिया । उन्होंने तहसीलदार राम नारायण वर्मा को इस मामले में दोषी जनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने का भी निर्देश दिया ।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने फीस माफी व अधिवक्ताओं के लिए दिया धरना, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार राम नारायण वर्मा ने बैरिया थाना में राजस्व निरीक्षक वशिष्ठ प्रसाद मुंशी विजय व एक अज्ञात के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 419 , 420 , 467 , 468 व 471 में मुकदमा दर्ज कराया है । तहसीलदार वर्मा ने शिकायत में उनका फर्जी हस्ताक्षर करने का आरोप लगाया है । उन्होंने जानकारी दी है कि बैरिया के मौजूदा तहसीलदार श्रवण कुमार राठौड़ से गत 1 अगस्त को उनको इस मामले की जानकारी हुई है । शिकायत में राजस्व निरीक्षक वशिष्ठ प्रसाद पर अमल दरामद के लिये राजस्व निरीक्षक कार्यालय के बब्बन यादव पर दबाव बनाने तथा तहसीलदार से दुर्व्यवहार करने का भी आरोप लगाया गया है ।

बैरिया ग्राम सभा के गाटा संख्या 1265 क में फर्जी आदेश से लाभान्वित होने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई का अनुरोध किया गया है । पुलिस मामले की छानबीन कर रही है । इस कार्रवाई के बाद हड़कंप मचा हुआ है ।

रिपोर्ट: अनूप कुमार हेमकर

ये भी पढ़ें: अब पंजाब कांग्रेस में घमासान: कैप्टन के खिलाफ खोला मोर्चा, सांसद ने की ये मांग

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App