×

किसान बदहाल: बिन मौसम बरसात से फसलें बर्बाद, कोरोना के बाद अब बारिश की मार

किसानों पर कुदरत की दोहरी मार देखने को मिली है। पहले तो कोरोनावायरस के कारण किसानों को नुकसान झेलना पड़ा, तो वही बिन मौसम बरसात ने किसानों की कमर तोड़ दी।

Shivani Awasthi
Published on: 26 April 2020 10:20 AM GMT
किसान बदहाल: बिन मौसम बरसात से फसलें बर्बाद, कोरोना के बाद अब बारिश की मार
X

शामली : उत्तर प्रदेश के शामली में बिन मौसम हुई बरसात किसानों की फसलों पर कहर बनकर टूटी है। बिन मौसम हुई बरसात के कारण किसानों की गेहूं की खेत पर खड़ी वह कटी हुई फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो गई है। मूसलाधार बारिश के कारण खेत में कटे हुए गेहूं की फसल पानी में तैरती हुई नजर आई। किसान बारिश रुकते ही अपने खेतों पर पहुँचकर अपनी फसल को बचाते हुए दिखाई दिए। किसानों पर कुदरत की दोहरी मार देखने को मिली है। पहले तो कोरोनावायरस के कारण किसानों को नुकसान झेलना पड़ा, तो वही बिन मौसम बरसात ने किसानों की कमर तोड़ दी।

बारिश ये किसानों की गेहूं की फसल बर्बाद

मामला जनपद शामली का है, जहां तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई। जिसके कारण किसानों की खेत पर खड़ी वह कटी हुई गेहूं की फसल बर्बाद हो गई। बारिश इतनी जबरदस्त थी कि किसानों के खेत पानी से लबालब हो गए और जो गेहूं की फसल खेत पर कटी हुई पड़ी थी वह पानी में तैरती हुई नजर आई।

ये भी पढ़ेंः 9 मौतों से हिला बिहार: मौसम की मार ने मचाया तांडव, खौफ में लोग

किसानो पर दोगुनी मार

बिन मौसम हुई बरसात के कारण किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। जहां एक तरफ कोरोना जैसी भयंकर महामारी से देश जूझ रहा है और जिसके कारण किसान पहले ही अपनी फसल की कटाई नहीं कर पा रहा था लेकिन उसके बाद अब किसानों पर कुदरत की दोहरी मार पड़ी है। बरसात के कारण गेहूं की फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो गई है।

बिन मौसम हुई बरसात से किसानों को भारी नुकसान

बारिश के कारण किसानों की जो फसल थोड़ा बहुत से बच गई है उसको लेकर किसानों की और चिंता बढ़ गई है क्योंकि बारिश के कारण अनाज की फसल को जब किसान काटकर अनाज और भूसा अलग करेगा तो अनाज काला पड़ जाएगा जिसका मंडी में उचित दाम भी किसानों को नहीं मिल पाएगा। बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद होने के बाद किसानों ने सरकार से उचित मुआवजे की मांग भी की है।

ये भी पढ़ेंः योगी सरकार का नया फरमान, कोरोना की रोकथाम के लिए अब यूपी में होगा ये काम

भूखे मरने की नौबत

वहीं बारिश के बाद अपने खेत पर फसल को पानी से बाहर निकलते हुए किसान बिजेंद्र ने बताया कि बारिश के कारण उनकी 20 बीघा फसल खराब हो गयी है। जब सरकार द्वारा मदद दिए जाने की बात किसान बिजेंद्र से पूछ गयी तो किसान ने कहा कि सरकार ने मदद न की तो भूखे मरने की नौबत आ जाएगी।

ये भी पढ़ेंः मसीहा बने 2 भाई: गरीबों का पेट भरने के लिए बेच दी अपनी जमीन

पीड़ित किसान ने बताई परेशानी

किसान अनिल मलिक ने बताया कि बारिश के कारण किसान बर्बाद हो गया है। पहले तो किसान की फसल की बिजाई में देरी हुई और बीच बीच मे भी बरसात होती रही लेकिन इस बारिश से तो किसान बर्बाद हो गया है निश्चित रूप से मुझे तो ऐसा लग रहा है कि एक तरफ तो देश पर कोरोना जैसी महामारी है और दूसरी जो किसान की कमर टूटगी देश मे कही न कही अन्न किल्लत आवेगी अबकी बार।

सरकार से की मदद की मांग

सरकार को चाहिए कि ऐसी महामारी में किसान के हितों में काम करे और ऐसी महामारी, ऐसी आपदा में किसान ही इस देश को बचाएगा ऐसी आपदा में किसान ही इस देश को बचाएगा, कोई उद्योगपति इस देश को नही बचावे।

किसी फैक्ट्री में ऐसा कोई सामान नही बनता जो पेट को भरने का काम करे तो इसलिए विशेष फोकस अब किसान पर बनाना चाहिए और किसान को और मजबूत करना पड़ेगा और मुआवजा वगैरह जो भी दिक्कत बनी किसान को इस प्राकर्तिक आपदा से उसमें सरकार को आगे आके सहयोग करके किसान को खड़ा करना पड़ेगा।

पंकज प्रजापति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story