×

किसानों का भुगतान जितना साढ़े तीन साल में हुआ, उतना 13 साल में नहीं: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये किसान कानूनों का फायदा किसानों को मिलेगा। इससे उनकी आय में निरन्तर वृद्धि तो होगी ही, साथ ही वे खुशहाल और सम्पन्न बन सकेंगे।

SK Gautam
Published on: 19 Feb 2021 3:19 PM GMT
किसानों का भुगतान जितना साढ़े तीन साल में हुआ, उतना 13 साल में नहीं: सीएम योगी
X
किसानों का भुगतान जितना साढ़े तीन साल में हुआ, उतना 13 साल में नहीं: सीएम योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सपा और बसपा सरकारों में जितना भुगतान किसानो का हुआ उतना भुगतान हमने साढ़े तीन साल की सरकार में किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये किसान कानूनों का फायदा किसानों को मिलेगा। इससे उनकी आय में निरन्तर वृद्धि तो होगी ही, साथ ही वे खुशहाल और सम्पन्न बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कानूनों को किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से लागू किया गया है। साथ ही, इन कानूनों में उन्हें बिचौलियों से बचाने की भी व्यवस्था की गयी है।

प्रत्येक फसली वर्ष में किसानों से एमएसपी पर गेहूं, धान

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रत्येक फसली वर्ष में किसानों से एमएसपी पर गेहूं, धान इत्यादि फसलों की जितनी खरीद प्रत्येक वर्ष की गई है, उतनी खरीद पिछली सरकारों के पूरे कार्यकालों में भी नहीं की गयी है। गेहूं और धान की खरीद के लिए बड़ी संख्या में क्रय केन्द्र स्थापित करते हुए बड़े पैमाने पर खरीद की गयी। किसानों को उनकी उपज के मूल्य का भुगतान डी.बी.टी. के माध्यम से उनके खातों में किया जा रहा है। अब बिचौलियों की कोई भूमिका नहीं रह गयी है। केन्द्र सरकार द्वारा एमएसपी का निर्धारण करते हुए बड़े पैमाने पर सरकारी खरीद की जा रही है। जितना प्रोक्योरमेन्ट पिछले साढ़े तीन वर्षों में हुआ है, उतना पिछली सरकारों के कार्यकाल में नहीं हुआ।

farmer-cm yogi

ये भी देखें: झांसी: चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन, इन विषयों पर पेंटिंग्स का हुआ प्रदर्शन

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की खुशहाली के लिए किये जा रहे प्रयासों का पता इस बात से चलता है कि कोरोना काल के दौरान भी गेहूं क्रय केन्द्र निरन्तर संचालित किये गये और प्रदेश की सभी 119 चीनी मिलें भी संचालित की गयीं। वर्ष 2004 से 2017 के बीच जितने गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया, उससे अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान विगत साढ़े तीन वर्षों में किया गया है। आज किसानों का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जा रहा है। गन्ना किसानों को पर्ची मोबाइल पर मिल रही है।

किसानों की आय में वृद्धि के सभी प्रयास किये जा रहे हैं-सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा कृषि कानूनों के सम्बन्ध में किसानों से भी राय ली गयी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसान आन्दोलन के माध्यम से किसानों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय में वृद्धि के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को 6,000 रुपये प्रतिवर्ष की सहायता प्रदान की जा रही है। एपीएमसी एक्ट का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह मण्डी की बाध्यता को समाप्त करता है।

cm yogi-3

ये भी देखें: यूपी: विधानपरिषद सभापति का चुनाव कराने पर अड़ा विपक्ष

अब किसान अपनी उपज कहीं भी बेच सकता है। झांसी की एक छात्रा द्वारा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती के नये प्रयोग का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस परिवार ने पहले अपनी छत पर स्ट्रॉबेरी उगाई, फिर डेढ़ एकड़ क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती की और लाभ के रूप में 36 लाख रुपये कमाए। इस प्रकार के कृषि विविधीकरण के माध्यम से प्रधानमंत्री जी देश के किसानों की आय बढ़ाना चाहते हैं। राज्य सरकार भी इसी प्रयास में लगी है।

एफपीओ गठन से किसानों को व्यापक लाभ होगा

उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों के माध्यम से एमएसपी के तहत धान खरीद की जा रही है। यह खरीद आगामी 28 फरवरी तक चलेगी। उन्होंने कहा कि विगत एक वर्ष के दौरान राज्य सरकार द्वारा एमएसपी के तहत जितनी खरीद की गयी, उतनी खरीद विगत राज्य सरकारों के पूरे कार्यकाल में नहीं की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में किसान की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की गयी है। उनकी जमीन हर हाल में सुरक्षित रहेगी। एफपीओ गठन से किसानों को व्यापक लाभ होगा। वे अपनी खेती को व्यवस्थित कर मुनाफा कमा सकेंगे, इससे उनकी आय में कई गुना वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि किसानों ने कृषि कानूनों का स्वागत किया है।

ये भी देखें: राम मंदिर में मुलायम की बहू ने दिए 11 लाख, बोलीं कारसेवकों पर गोली चलाना दु:खद

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों की सुरक्षा के प्रति अत्यन्त सजग है। राज्य में कानून का राज स्थापित किया गया है। राज्य की कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त है। अपराध के प्रति राज्य सरकार की जीरो टॉलरेन्स की नीति है। भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story