लाॅकडाउन के कारण बर्बाद हो रही ये फसल, किसानों को हो रहा बड़ा नुकसान

कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट ने हरदोई में फूलों की खेती और कारोबार करने वाले किसानों मालियों व फूल वालों की जिंदगी से मानों खुशबू छीन ली है।

हरदोई: कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट ने हरदोई में फूलों की खेती और कारोबार करने वाले किसानों मालियों व फूल वालों की जिंदगी से मानों खुशबू छीन ली है। दो महीने के लॉकडाउन में फूलों का कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है।

ये भी पढ़ें: नशे में शख्स ने की ऐसी हरकत, जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे, ऐसे बची जान

लॉकडाउन ने बदरंग कर दी फूलों के किसानों की जिंदगी

लॉकडाउन ने जिले के फूलों की खेती करने वाले किसानों की जिदंगी बदरंग कर दी है। हालात यह है कि फूल खेत में ही बर्बाद हो गयी। मंडी से लेकर बाजार तक कोई भी खरीददार नहीं रहा, जिससे फूलों की खेती करनेवाले किसान हैरान-परेशान हैं। लॉक डाउन लगाया गया तो मंदिर बंद हो गए, शादियां टल गईं जिससे फूलों की खेती करने वालों की जिंदगी में वीरानी छा गई। हालात यहां तक पहुंच गये हैं कि किसानों के सामने रोजी-रोटी का भारी संकट खड़ा हो गया है। लगभग दो महीने तो मंडियां ही बंद रहीं अब जब खुलनी शुरू हुई हैं तो खरीददार नहीं हैं जिससे फूल कारोबार ऐतिहासिक संकट झेल रहा है।

ये भी पढ़ें: आम आदमी की बढ़ी मुसीबत: महंगा हुआ गैस सिलेंडर, अब देनी होगी इतनी कीमत

कोरोना ने छीनी फूल किसानों की कमाई

हरदोई जिले में हजार बीघे में विभिन्न थाना क्षेत्रों में फूलों की खेती करने वाले किसान है। इसी फूलों की खेती से उनके परिवार की रोजी रोटी चलती है और बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आती है। हर वर्ष की भांति इस बार भी किसानों ने तमाम अरमान सजाए थे लेकिन उनको यह नही पता था कि उनके अरमानों पर पानी फिरने वाला है और उनके चेहरों पर खुशी नहीं गम के बादल छा जाएंगे। किसानों ने कर्ज लेकर खेतों में फसल तैयार की। फूलों की बहार पेड़ों पर आ गयी तो किसान खुश हो गए लेकिन उनकी खुशी काफ़ूर हो गयी।

दो महीने के लॉकडाउन में फूलों का कारोबार पूरी तरह से ठप

दरअसल जैसे ही खेतों में फूल खिले उसके कुछ ही समय बाद कोरोना ने कोहराम मचा दिया। कोरोना के कोहराम के बाद तो सम्पूर्ण भारत मे लॉकडाउन के बाद यूपी में भी लॉक डाउन लग गया तो यही लॉक डाउन किसानों के चेहरे पर भी लग गया। किसानों की खुशी काफ़ूर हो चुकी है। हजारों रुपये का कर्ज हो गया और हजारों रुपये घर से लग गए लेकिन फूल खराब हो गए।

ये भी पढ़ें: पुलिस कस्टडी में एक अश्वेत की मौत के बाद लॉस एंजिल्स में आपातकाल का एलान

सिटी मजिस्ट्रेट ने दिलाया भरोषा

हालांकि सिटी मजिस्ट्रेट जंग बहादुर का कहना है कि उद्यान विभाग को फसल के सर्वे के लिए निर्देश जारी किए गए है और उचित मुआवजे की शासन को पत्रावली भेजी जाएगी।

रिपोर्ट: मनोज

ये भी पढ़ें: जानिए Youtube ने क्यों काला किया अपना लोगो, ये है बड़ी वजह

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App