×

फिक्की फ्लो बिज खेल प्रतियोगिता: शान और आदित्य ने बढ़ाया लखनऊ का मान

कोरोना काल में बच्चों की रचनात्मकता विशेष रूप से देखने को मिली, उनकी रचनात्मकता और उद्यमशीलता को ध्यान में रखकर फिक्की फ्लो ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया था, इसमें स्कूली छात्रों से ऑनलाइन प्रविष्टियां मांगी गई थी।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 5:35 PM GMT
फिक्की फ्लो बिज खेल प्रतियोगिता: शान और आदित्य ने बढ़ाया लखनऊ का मान
X
फिक्की फ्लो ब्रिज खेल प्रतियोगिता: शान और आदित्य ने बढ़ाया लखनऊ का मान

लखनऊ: बच्चे देश का भविष्य होते हैं, इस अवधारणा को आत्मसात करते हुए 'फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर' ने फ्लो बिज किड्स प्रतियोगिता का आयोजन किया था, जिसमें देशभर के लगभग 100 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। कोरोना काल में बच्चों की रचनात्मकता विशेष रूप से देखने को मिली, उनकी रचनात्मकता और उद्यमशीलता को ध्यान में रखकर फिक्की फ्लो ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया था, इसमें स्कूली छात्रों से ऑनलाइन प्रविष्टियां मांगी गई थी।

कई राज्यों के छात्रों ने लिया भाग

इसमें देश भर से विशेषकर महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम, उड़ीसा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के 100 से भी अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। जिनमें लंबी स्क्रीनिंग प्रक्रिया के उपरांत जजों के पैनल ने 10 छात्र छात्राओं को फाइनल राउंड के लिए चयनित किया। जिसमें दो अलग-अलग आयु वर्ग में कुल 6 छात्रों को विजेता घोषित किया गया।0 से 4 वर्ष तक के आयु वर्ग में आदित्य अग्रवाल, शान गर्ग और अवनीश रहे और 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में आदित्य चंद्र गुप्ता, राघव साबू औरआरिया मस्करा विजई रहे।

ये भी पढ़ें: दिव्यागों पर सलाह: दया नहीं सहयोग करें, झांसी में बोले सांसद अनुराग शर्मा

विजेताओं को मिले इनाम

विजई सभी छह विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और ₹10000 की नगद धनराशि के साथ ही अपने बिजनेस आइडिया को बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री के विशेषज्ञ से निरंतर मार्गदर्शन मिलता रहेगा। विजेताओं का चयन फाइनल राउंड में फेसबुक पर लाइव हुआ, जिसमें अंतिम 10 चयनित छात्रों को अपने बिजनेस आइडिया बताने का मौका दिया गया जजों ने उनसे सवाल-जवाब भी किए इसके उपरांत अंतिम छह विजेताओं की घोषणा की गई। निर्णायक मंडल में 3 सदस्यों की समिति गठित की गई थी जिसमें श्री रामस्वरूप की संयुक्त उपाध्यक्ष वासवी भरतराम, ओलिव ग्रुप के मास्टर शेफ मनोज चंद्रा और कीवेंचर्स के संस्थापक निदेशक अमन अरोड़ा शामिल थे।

लखनऊ चैप्टर की अध्यक्षा पूजा गर्ग ने कही ये बात

फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर की अध्यक्षा पूजा गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम भविष्य के उद्यमी और विशेषज्ञ तैयार करना चाह रहे हैं। यह फ्यूचर प्रोफेसनल के लिए लॉन्चिंग प्लेटफार्म जैसा है। फिक्की फ्लो महिलाओं के उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रहा है।

लखनऊ का मान 2 छात्र शान गर्ग और आदित्य अग्रवाल ने बढ़ाया शान गर्ग सेंट फ्रांसिस कॉलेज में कक्षा 6 के छात्र हैं और राष्ट्रीय स्तर के शतरंज के खिलाड़ी भी हैं शान ने 4 वर्ष की उम्र में ही शतरंज खेलना शुरू किया और करोना काल में शान ने चेस एनालाइजर ऐप बनाने का फैसला किया जोकि प्रोफेशनल ट्रेनिंग के लिए काम करेगा इसके लिए उन्होंने एक डमी वेबसाइट भी तैयार की है। चेस क्लब ब्लैक एंड व्हाइट के प्रशिक्षक शिल्पा मेहरा जुनैद अहमद और नवीन कार्तिकेय शाम के मेंटर हैं।

ये भी पढ़ें: मेरठ: कोरोना के नए स्ट्रेन पर प्रशासन अलर्ट, दिल्ली भेजे इंग्लैंड से आए लोगों के सैंपल

वहीं दूसरे आदित्य अग्रवाल डीपीएस में कक्षा 3 के छात्र हैं उनकी बड़ी बहन अनन्या बीटेक सेकंड ईयर की छात्रा हैं कोरोना काल के दौरान उन्होंने अपने भाई को कोडिंग सिखाई फिर दोनों ने मिलकर अपना यूट्यूब चैनल खोला आदित्य कोडिंग संबंधित वीडियो बनाते हैं और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हैं जोकि धीरे-धीरे बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story