×

सावधान: कोरोना को लेकर भ्रामक खबर फैलाने पर यूपी में दर्ज होगी FIR

कोरोना वायरस को लेकर यूपी में हालातों को लेकर जिन 15 जिलों के हाटस्पाट इलाकों को सील किया गया है। उनकी आज कई स्थानों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी गची। लखनऊ में12 हॉटस्पॉट इलाकों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है।

Aditya Mishra
Published on: 9 April 2020 12:32 PM GMT
सावधान: कोरोना को लेकर भ्रामक खबर फैलाने पर यूपी में दर्ज होगी FIR
X

लखनऊ: कोरोना वायरस को लेकर यूपी में हालातों को लेकर जिन 15 जिलों के हाटस्पाट इलाकों को सील किया गया है। उनकी आज कई स्थानों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी गची। लखनऊ में12 हॉटस्पॉट इलाकों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि अगर हाटस्पाट वाले क्षेत्रों में कोई भी शख्स घर के बाहर घूमता हुआ या फिर किसी ने भी दुकान खोली तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ में आज पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने कैसरबाग चौराहे पर इसक पूरा जायजा लिया। वहीं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी तक उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 410 संक्रमित मरीज सामने आए है। अब तक कुल 40 जनपदों से ऐसे मामले सामने आए हैं। फेक खबरें फैलाने पर लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है।

ये भी पढ़ें...जॉब सेक्टर पर कोरोना का प्रकोप, नौकरियों में आई भारी गिरावट

इनमें से 221 प्रकरण तबलीगी जमात से जुड़े हुए है। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक 31 लोग पूर्णतया स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जिसमें अभी तक कुल 4 लोगों की मृत्यु हुई है।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जरूरत इस बात की है कि बाजारों में भीड़-भाड़ में मुंह और चेहरे को ठीक तरीके से ढका जाए। उन्होंने बताया किअब तक प्रदेश में 9442 बेड आइसोलेशन के लिए तैयार हो चुके है और अब हमने निजी चिकित्सालयों को भी नोटिफाइड करना प्रारंभ कर दिया है।

अभी तक प्रशासन ने 9 अस्पतालों को नोटिफाइड कर लिया है। 5334लोगों को आइसोलेट किया गया है। उन्होंने बताया कि 63855 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है 7451 मैं से 6538 सैंपलिंग की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि साबुन से हाथ धोने कम से कम 25 सेकेण्ड तक और ऐसे चीजों का सेवन करें जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ सके। अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आज सुबह सभी टीम इलेवन के सदस्यों के साथ मीटिंग की।

उन्होंने कल जो 15 जनपदों में हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए थे। उनके क्षेत्र में यह आदेश दिया है कि उनक्षेत्रों में मेडिकल की व्यवस्था सैनिटाइजेशन की व्यवस्था वर्ड डोर स्टेप डिलीवरी की सुविधा को ही केवल लागू किया जाए एवं किसी भी प्रकार का आवागमन रोका जाए।

मुख्यमंत्री ने डीजीपी के माध्यम से सभी जनपदों को निर्देश दिए गए हैं जो इलाके सील किए गए है, उनकी पूरी जनसंख्या का चिन्हीकरण एवं पूरे इलाके कोसैनिटाइज कर वेरी कटिंग करने की व्यवस्था की जाए।

इसके अलावा दूध राशन संबंधीव्यवस्थाओं का निरंतर मॉनिटरिंग कर समीक्षा करने होती रहे। उन्होंने आम जनता से अपील की है। उन इलाकों पर केवल कड़ाई से इन सभी नियमों का पालन करें जितनी जल्दी डिजीज का लोड कम होगा।

उतनी ही जल्दी सभी प्रदेश के लोगों को राहत मिल पाएगा। इसमें सभी लोगों को सहयोग देना चाहिए जिससे सभी को राहत मिल सके। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा है कि बिना मास्क लगाए अंगोछा बांधें या किसी भी कपड़े से मुंह से ढक कर ही बाहर निकले।

कोरोना ने ली डॉक्टर की जान, इस घटना ने और बढ़ा दी दिक्कते

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीएम हेल्पलाइन पर क्वॉरेंटाइन सेंटरों की समीक्षा करने का निर्देश दिया है और अपील की है किआरोग्य सेतु ऐप को प्रचार के माध्यम से सभी लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करना चाहिए।

इससे लोग अपनी मॉनिटरिंग भी करसकेंगे कि कहीं कोई पीड़ित तो नहीं है। उन्होेंने बताया कि अब तक कुल मिलाकर चेक किए गए वाहन एक करोड़ से अधिक हो चुके हैं। साथ ही 5 करोड़ 61 लाख का शमन शुल्क वसूला जा चुका है।

हॉटस्पॉट का एरिया के कुल मकानों की डिटेल, जनसंख्या कितने मरीज है। इन सभी की डिटेल रहे । इसके अलावा हॉटस्पॉट का कोई भी व्यक्ति बाहर न निकले। हॉटस्पॉट में जितनी जल्दी चीजे सही होगी उतनी जल्दी लोड कम होगा।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि 1966 कम्युनिटी किचन स्थापित किए जा चुके है तथा 35075000 कार्ड धारकोंको राशन वितरण किया गया है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से भी लोगो की मदद की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि तब्लीगी जमात के लोगों को खुद सामने आना चाहिए।

कोरोना इन पर भारी: ISRO के बजट पर चली कटौती की कैंची, अब होगी देरी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story