×

नोएडा: दो फैक्ट्रियों में लगी आग, करोड़ों के नुकसान की आशंका

नोएडा के थाना फेज-दो क्षेत्र के नोएडा स्पेशन इकोनॉमिक जोन (एनएसईजेड) में स्थित एक कंपनी में सोमवार को भयानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने अपनी बगल वाली फैक्ट्री को भी चपेट में ले लिया।

Aditya Mishra
Published on: 1 July 2019 4:43 PM GMT
नोएडा: दो फैक्ट्रियों में लगी आग, करोड़ों के नुकसान की आशंका
X

नोएडा: नोएडा के थाना फेज-दो क्षेत्र के नोएडा स्पेशन इकोनॉमिक जोन (एनएसईजेड) में स्थित एक कंपनी में सोमवार को भयानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने अपनी बगल वाली फैक्ट्री को भी चपेट में ले लिया। इस आग में करोड़ों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...ग्रेटर नोएडा: डीआईजी ऑफिस में दरोगा बताकर युवक ने ठगे 35 लाख रुपये!!

तीन दर्जन गाड़ियों ने आग पर पाया काबू

सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल की तीन दर्जन गाड़ियों ने आग पर काबू किया। कोतवाली फेज-दो क्षेत्र के एनएसईजेड में 24 नंबर के प्लॉट पर आरबीएफ लेटेक्स लिमिटेड नाम की फैक्ट्री है। उसमें प्लास्टिक का दाना बनाने का काम होता है।

सोमवार की दोपहर उसमें अचानक अग लग गई। बताया जाता है कि प्लास्टिक का दाना बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। फैक्ट्री में ड्रमों में भरे केमिकल रखे थे। बताया जाता है कि केमिकल से भरे ड्रम से आग की शुरुआत हुई और देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया।

जिस समय आग लगी, वहां पर बड़ी संख्या में कर्मचारी और श्रमिक काम कर रहे थे। आनन फानन उन्हें बाहर निकाला गया। आग लगने की सूचना पाकर मौके पर फेज-दो फायर स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने की कोशिश में जुट गए। लेकिन, आग इतनी तेजी से फैली की उसने बगल में स्थित 24ए नंबर के प्लाट पर स्थित प्रोसेसर्स एंड एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को भी अपने लपेटे में ले लिया।

ये भी पढ़ें...नोएडा: बिना अनुमति के चल रही रेव पार्टी, 161 लड़के और 31 लड़कियां गिरफ्तार

फैक्ट्री में प्लास्टिक के ग्लब्ज बनाने का होता है काम

इस फैक्ट्री में प्लास्टिक के ग्लब्ज बनाने का काम होता है। दोनों की फैक्ट्रियों में प्लास्टिक और केमिकल बेस्ड उत्पादन होने के कारण आग बुझाने में भारी दिक्कतें आईं।

फेज-दो के फायर स्टेशन ऑफिसर अरुण कुमार सिंह ने आग के विकराल रूप को देखकर नोएडा फेज-एक, सेक्टर-58 और ग्रेटर नोएडा, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निजी फायर टेंडर के अलावा गाजियाबाद से भी दमकल की गाड़ियां बुला लीं। मौके पर लगभग तीन दर्जन गाड़ियां आग बुझाने में लगी। तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका था।

फैक्ट्री में आग धधक रही है और पूरे इलाके में काला धुआं फैला हुआ है। इस आग में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन इसमें करोड़ों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चला है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story