×

प्रदूषण हुआ जानलेवा, UP के इन शहरों में पटाखों पर लग सकती है बैन

बीते कुछ सालों से सर्दियां शुरू होते ही धुंध और जहरीली हवा के चक्रव्यूह में फंसने वाली राजधानी लखनऊ एक बार फिर इसकी गिरफ्त में है। लाकडाउन के दौरान साफ हवा के झोंकों और दूर तक फैला नीला आसमान अब बीते कल की बात हो गई है।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 3:04 AM GMT
प्रदूषण हुआ जानलेवा, UP के इन शहरों में पटाखों पर लग सकती है बैन
X
UP के कुछ शहरों में पटाखों पर लग सकती है बैन

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: बीते कुछ सालों से सर्दियां शुरू होते ही धुंध और जहरीली हवा के चक्रव्यूह में फंसने वाली राजधानी लखनऊ एक बार फिर इसकी गिरफ्त में है। लाकडाउन के दौरान साफ हवा के झोंकों और दूर तक फैला नीला आसमान अब बीते कल की बात हो गई है। वायु प्रदूषण के कारण आसमान तो दूर सूरज की धूप भी धुंध में हल्की पड़ जाती है और जहरीली हवा लोगों को श्वास संबंधी तमाम दिक्कतों से जूझने को मजबूर कर रही है। लेकिन राजधानी लखनऊ में प्रदूषण की वजह पराली जलाना न होकर वाहनों द्वारा अत्याधिक उगला जाने वाला धुआ और बेतरतीब तरीके से चल रहा निर्माण कार्य है।

ये भी पढ़ें: बिहार में किसके सिर ताज, फैसला आज, न्यूजट्रैक पर पढ़िए सबसे तेज नतीजे

लखनऊ समेत 15 शहरों में पटाखों पर रोक लगाने की तैयारी

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के बाद अब यूपी में राजधानी लखनऊ समेत 15 बडे़ शहरों में पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है। यूपी में लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, अनपरा, बरेली, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर, खुर्जा, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, रायबरेली, बरेली व गजरौला में पटाखों की बिक्री और प्रयोग को प्रतिबंधित किए जाने की तैयारी है। हालांकि सूबे के अन्य शहरों में रात आठ से 10 बजे के मध्य ही पटाखों के प्रयोग की अनुमति दिए जाने पर विचार चल रहा है। योगी सरकार आज ही इस संबंध में आदेश जारी कर सकती है।

लगातार जहरीली होती जा रही लखनऊ की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार लखनऊ की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक बीते शुक्रवार को 447 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक पहुंच गया। सोमवार को रात 10ः00 बजे लखनऊ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 388 पर पहुंच गया लेकिन अभी भी बहुत खराब के स्तर में ही शामिल है।

तालकटोरा और लालबाग की हवा सबसे खतरनाक स्तर पर

लखनऊ में तालकटोरा और लालबाग की हवा सबसे खतरनाक स्तर पर है। सोमवार को रात 10ः00 बजे तालकटोरा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 454 तथा लालबाग में 405 दर्ज किया गया। जबकि गोमती नगर में एक्यूआई 310 तो सेंट्रल स्कूल अलीगंज में यह 369 दर्ज किया गया। शहर के अन्य स्थानों की हवा भी अत्यंत खराब स्तर में दर्ज की गई। मंगलवार को राजधानी लखनऊ में धूप रहेगी लेकिन धुंध के कारण बदली का अहसास होगा। जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: राशिफल 10 नवंबर: इन 3 राशियों को प्यार में मिलेगा धोखा, रहें सतर्क, जानें सबका हाल

राजधानी लखनऊ के अलावा यूपी के अन्य जिलों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। सोमवार को रात 10 बजे गाजियाबाद के इंदिरापुरम में वायु गुणवत्ता सूचकांक 472, लोनी में 482, संजय नगर में 470 तथा वसुंधरा में 479 दर्ज किया गया। इसी तरह ग्रेटर नोएडा में नालेज पार्क-3 में 468 तथा नालेज पार्क-5 में 480 दर्ज किया गया। नोएडा में सेक्टर 62 में 479, सेक्टर 01 में 483 तथा सेक्टर 116 में 467 दर्ज किया गया। इसी तरह मेरठ के गंगा नगर में एक्यूआई 320, जय भीम नगर में 377 तथा पल्लवपुरम फेज-2 में 390 दर्ज किया गया।

इसके अलावा देश में सबसे ज्यादा वायु गुणवत्ता सूचकांक वाले आगरा के संजय प्लेस में 467 दर्ज आंकड़े के साथ यह अभी भी यह खतरनाक बना हुआ है। कानपुर के नेहरू नगर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 406 तथा बुलंदशहर में यह 440 दर्ज किया गया। वाराणसी के अर्दली बाजार में एक्यूआई 317 दर्ज किया गया तो आनंद विहार हापुड़ में 396 दर्ज किया गया। लाजपत नगर मुरादाबाद में 363, नई मंडी मुजफ्फरनगर में 333 दर्ज किया गया।

Newstrack

Newstrack

Next Story