×

बिहार में किसके सिर ताज, फैसला आज, न्यूजट्रैक पर पढ़िए सबसे तेज नतीजे

चुनाव नतीजों को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद एक ओर महागठबंधन में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है तो एनडीए अभी भी अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं है।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 3:01 AM GMT
बिहार में किसके सिर ताज, फैसला आज, न्यूजट्रैक पर पढ़िए सबसे तेज नतीजे
X
चुनाव नतीजों को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद एक ओर महागठबंधन में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है तो एनडीए अभी भी अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं है।

पटना: बिहार विधानसभा की 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में हुए मतदान के बाद चुनावी तस्वीर आज साफ हो जाएगी। हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि बिहार में इस बार बदलाव की बयार बहती है या एक बार फिर अनुभवी नीतीश कुमार के हाथों में ही राज्य की कमान रहेगी।

चुनाव नतीजों को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद एक ओर महागठबंधन में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है तो एनडीए अभी भी अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं है। मतगणना की पल-पल की खबर आप तक पहुंचाने के लिए न्यूजट्रैक की टीम तैयार है और हम आप तक सबसे पहले चुनाव से जुड़े अपडेट्स पहुंचाते रहेंगे।

सबसे पहले आएंगे इन सीटों के नतीजे

जानकार सूत्रों के अनुसार फतुहा और बख्तियारपुर विधानसभा सीटों के नतीजे सबसे पहले आएंगे। फतुहा विधानसभा में 405 और बख्तियारपुर विधानसभा में 410 मतदान केंद्र हैं। आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इन दोनों विधानसभा सीटों पर कम मतदान केंद्र होने की वजह से मतों की गिनती जल्दी होने की संभावना है। दूसरी ओर दीघा, कुम्हरार और बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र के परिणाम आने में देर लगने की संभावना है। इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या ज्यादा है।

Bihar Election Result 2020

ये भी पढ़ें...इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी सफल, जानिए कब तक आएगी

मतगणना के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

243 विधानसभा सीटों के लिए 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 19 कंपनियां तैनात की गई हैं और हर मतगणना केंद्र पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है ताकि सियासी दलों के कार्यकर्ताओं और एजेंटों के बीच किसी प्रकार का टकराव न हो सके।

भाजपा को अभी भी जीत का भरोसा

अधिकांश एग्जिट पोल राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन को आगे बता रहे हैं मगर भाजपा को अभी भी पूरा भरोसा है कि नतीजे एनडीए के पक्ष में ही आएंगे। भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने मतगणना से पहले राज्य में भारी बहुमत से एनडीए की सरकार बनने का बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के रुझान से एक बात साफ है कि नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे। पटना समेत कई शहरों में जीत के जश्न की तैयारियां जोर-शोर पर चल रही है। विभिन्न सियासी दलों के दफ्तरों में उम्मीदवारों के समर्थक और कार्यकर्ताओं के लिए खाने-पीने की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें...बिहार विधानसभा चुनाव: CCTV से हो रही निगरानी, मतगणना के लिए आयोग तैयार

Bihar Election Result 2020

महिला मतदाताओं की भूमिका निर्णायक

जानकार सूत्रों का कहना है कि चुनाव में इस बार पिछले चुनाव की तरह महिला मतदाताओं ने पुरुष मतदाताओं के मुकाबले अधिक मतदान किया है। 2015 के विधानसभा चुनाव में 60.5 फ़ीसदी महिला मतदाताओं ने मतदान किया था जबकि 53.3 फीसदी पुरुष मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया था। इस बार के विधानसभा चुनाव में भी करीब 60 फ़ीसदी महिला मतदाताओं ने मतदान किया है। इसलिए चुनाव नतीजों का फैसला करने में महिला मतदाताओं की भूमिका काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें...ओली सरकार ने बदला नेपाल का नाम, देश में मचा बड़ा बवाल, अब होगा ये नाम

नौकरशाहों को नतीजों का बेसब्री से इंतजार

एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद आईएएस और आईपीएस से लेकर सचिवालय के बाबुओं को परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। बहुत से अफसर उन्हें दोनों खेमों में बधाइयां देने का सिलसिला भी शुरू कर दिया है ताकि चुनाव के बाद जिस की सरकार बने उसमें हिसाब किताब सही बना रहे। वैसे अधिकांश अफसर अभी भी चुनाव नतीजों को लेकर निश्चिंत नहीं है और बड़ा सोच समझकर राजनीतिक चर्चा कर रहे हैं। वे इस बात का पता लगाने में जुटे हुए हैं कि अबकी बार किसकी सरकार बनने जा रही है।

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story