×

फिट इंडिया फ्रीडम रन: हुआ पूरे भारतीय रेलवे पर लागू, 2 अक्टूबर तक चलेगी मुहिम

भारतीय रेलवे ने भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ की गई “फिट इंडिया फ्रीडम रन” पहल को पूरे भारतीय रेलवे पर लागू करने का फैसला किया है।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 10:12 AM GMT
फिट इंडिया फ्रीडम रन: हुआ पूरे भारतीय रेलवे पर लागू, 2 अक्टूबर तक चलेगी मुहिम
X
फिट इंडिया फ्रीडम रन: हुआ पूरे भारतीय रेलवे पर लागू, 2 अक्टूबर तक चलेगी मुहिम

झांसी: भारतीय रेलवे ने भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ की गई “फिट इंडिया फ्रीडम रन” पहल को पूरे भारतीय रेलवे पर लागू करने का फैसला किया है। यह पहल फिट इंडिया अभियान के तत्वावधान में की जा रही है। 74 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए इस अभियान को 15 अगस्त 2020 से 2 अक्टूबर, 2020 को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती तक चलाया जा रहा है। इसके लिये झाँसी मंडल उत्तर मध्य रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने सभी लगभग 16000 अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:लाशों से दहला देश: मजदूरों की तलाश लगातार जारी, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीम

फिट इंडिया फ्रीडम रन: हुआ पूरे भारतीय रेलवे पर लागू, 2 अक्टूबर तक चलेगी मुहिम

इसे कहीं भी, कभी भी किया जा सकता हैं

फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन बेहतर स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने और मोटापे, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए किया जा रहा है। फिट इंडिया फ्रीडम रन अभियान की अभिप्राय यह है कि "इसे कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है!"। इस अभियान के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद और सुविधा और शारीरिक क्षमता, स्वास्थ इत्यादि के अनुरूप रास्ते एवं समय का चयन कर सकता है। अपनी दौड़ को बीच में रोक सकता है, अपनी दौड़ को अपनी गति से दौड़ सकता है तथा अपनी प्रगति को मैन्युअल रूप से या किसी भी ट्रैकिंग ऐप या जीपीएस युक्त घड़ी के माध्यम से ट्रैक कर सकता है।

किसी भी स्थान पर करें 'वर्चुअल रन'

फिट इंडिया अभियान के अंतर्गत आयोजकों और व्यक्तिगत रूप से शामिल व्यक्तियों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करते हुये अपने कार्यक्रमों को आयोजित करने तथा 'वर्चुअल रन' जिसका विश्व भर में धावकों / वॉकरों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है को प्रोत्साहित करने की सलाह दी गई। “वर्चुअल रनिंग” किसी भी अन्य प्रकार के रनिंग के समान ही काम करता है, लेकिन ''वर्चुअल रनिंग'' के अंदर धावकों / वॉकरों द्वारा दर्ज की गई दौड़ किसी भी स्थान पर, किसी भी गति से, घर में ट्रेडमिल पर या किसी अन्य जगह और अन्य देश में दौड़ी जा सकती है।

दौड़ का डेटा स्वयं कर सकते है जमा

बस एक दौड़ में प्रवेश करना है और यह सुनिश्चित करना है कि आपने इसे पूरा किया है। इस अभियान में आप फिट इंडिया वेबसाइट के माध्यम से या तो ऑर्गनाइज़र द्वार उपलब्ध कराये गये प्लेटफ़ॉर्म पर जाकर भाग लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त व्यक्तिगत रूप से की गई दौड़ का डेटा भी आप स्वयं ही जमा कर सकते हैं एवं प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

फिट इंडिया फ्रीडम रन: हुआ पूरे भारतीय रेलवे पर लागू, 2 अक्टूबर तक चलेगी मुहिम

ये भी पढ़ें:जंग को तैयार ये देश: चीन इसे भी झपटने की फिराक में, अमेरिका ने दिया जोरदार झटका

पोस्टर व पत्रों के माध्यम से होगा प्रचार: पीआरओ

इस संबंध में पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस पहल को सफल बनाने के लिए, सभी जोनल रेलवे और उत्पादन इकाइयों को रेलकर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के मध्य जागरूकता फैलाने के लिए कहा गया है जिससे वे सोशल डिस्टैंसिंग नियमों का पालन करते हुये सरल कदम उठा कर स्वस्थ रह सकें। उत्तर मध्य रेलवे में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को प्रओत्साहित करने के लिये सिस्टम जनरेटेड संदेश प्रेषित किये जा रहे है और साथ ही सभी कार्यालयों, रेल आवासीय परिसरों आदि में पोस्टर एवं पत्रों के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story